VI DND Activation – 2024 में VI Sim में DND Activate और Deactivate कैसे करे?

Rate this post

VI DND Activation: दोस्तों आज की इस लेख में हम जानने वाले हैं कि 2024 में VI Sim में DND Activate और Deactivate कैसे करे? इसके बारे में विस्तार में जानकारी प्राप्त करने वाले हैं। तो अगर आप भी आज के समय में एक वीआई यानी वोडाफोन और आइडिया कंपनी का सिम इस्तेमाल करते हैं और अपने नंबर पर आने वाले हर अनावश्यक स्पैम कॉल तथा संदेश कॉल से परेशान हो गए हैं और अब उसे बंद करना चाहते हैं तो आपको VI कंपनी के DND Service का इस्तेमाल करना होगा।

तो अगर आप अपने वीआई सिम में DND Activate करना चाहते है तो आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे खास तरीके बताने वाले हैं जिसे अपना कर बहुत ही आसानी से इन सब अनावश्यक कॉल को बंद कर सकते हैं। दोस्तों जिसके लिए आपको कुछ बहुत ही खास प्रक्रिया को फॉलो करना होगा इसके बारे में हम आपको आगे बताने वाले हैं।

लेकिन आगे बढ़ने से पहले आप यह सोच रहे होंगे कि आखिर DND क्या है और इसका फुल फॉर्म क्या है तो आपकी जानकारी के लिए बतादे की DND का फुल फॉर्म इंग्लिश में “Do Not Disturb” है। जिसको एक्टिवेट करने का फायदा यह है कि आपके नंबर पर कंपनी की तरफ से आने वाले अनावश्यक कॉल और एसएमएस बंद हो जाएंगे।

इसका मतलब यह है कि जब आप एक नया सिम लेते हैं तो आपके पास कंपनी की तरफ से ऐसी बहुत सारी अनावश्यक कॉल और एसएमएस आती है जो आपके किसी भी काम की नहीं होती है। तो चलिए ज्यादा देर ना करते होंगे इसलिए को आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि 2024 में VI Sim में Activate और Deactivate कैसे करे (VI DND Activate)?

VI DND Activation कैसे करे 2024 में?

भारत सरकार की संस्था भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) की तरफ से सभी दूरसंचार ऑपरेटरों को DND (Do Not Disturb) की सुविधा प्रदान करना अभी अनिवार्य है। और इस सेवा को उपयोगकर्ताओं के लिए अपने मोबाइल नंबर पर आने वाली सभी प्रकार के अनावश्यक कॉल और मैसेज को ब्लॉक करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं तो अगर आप भी अपने फोन नंबर पर DND की सेवा को शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आप नीचे दिए हुए इस तरीके को अपना सकते हैं।

SMS की मदद से Vi Sim में DND Activate कैसे करे?

दोस्तों VI Sim में DND Activate करना चाहते हैं तो आप इसे ऑनलाइन और SMS की मदद से DND एक्टिवेट कर सकते हैं तो चलिए सबसे पहले हम आपको VI Sim DND Activation SMS की मदद से कैसे करते हैं इसके बारे में बताते हैं :

Step 1:

डीएनडी एसएमएस की मदद से एक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन में Massage App को खोलें।

Step 2:

अब आपको नंबर में “1909” नंबर को टाइप करें।

Step 3:

इसके बाद आपके सामने एक मैसेज बॉक्स खुलेगा जिसमें आपको “START 0” को टाइप करके सेंड करना है। याद रहे कि आप को START को कैपिटल लेटर में ही लिखना है।

VI Sim में Partial DND Activate Kaise Kare

दोस्तों अगर आप Partial DND Enable की सुविधा को चालू करना चाहते है, तो निचे दिए हुए 8 विकल्पों में से अपना विकल्प चुन ले जिसमे आप डीएनडी को चालू करना चाहते है। वो विकल्प के नाम कुछ इस प्रकार है:

  1. Banking, Insurance, Credit Cards, Financial Products
  2. Real State
  3. Education
  4. Health
  5. Consumer Goods and Automobiles
  6. Communication, Broadcasting, Entertainment, IT
  7. Tourism
  8. Fully Blocked DND

Step 1:

सबसे पहले आप ऊपर दिए हुए विकल्पों में से किसी एक को चुन ले जिसपर आप DND चालू करना चाहते है।

Step 2:

उसके बाद फिर से आप मैसेज बॉक्स को खोलें और उसमे “1909” लिखकर सेंड करें

Step 3:

उसके बाद आप फिर “STOP” लिखकर ऊपर दिए हुए 1 से 8 नंबर के विकल्पों में से जिसे भी चुना है उसके नंबर को आगे लिखकर सेंड कर देना है। जैसे – अगर आप ने “Real State” के विकल्प को चुना है तो आप “STOP 2” लिखकर सेंड करेंगे।

IVR की मदद से VI Sim में DND Activate कैसे करे?

दोस्तों आप अपने मोबाइल फोन में IVR का उपयोग करते भी बहुत ही आसानी से DND की सुविधा को शुरू कर सकते हैं। तो अगर आप इस तरीके की मदद से डीएनडी एक्टिवेट करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए हुए इस टाइप को फॉलो करें :

Step 1:

अपने मोबाइल फोन से सबसे पहले “1909” नंबर पर कॉल करें।

Step 2:

फिर उसके बाद आपको उसे कॉल पर जो जो निर्देश दिया जाए उसका स्टेप बाय स्टेप पालन करें।

VI App की मदद से Vi Sim मैं DND Activate कैसे करें?

दोस्तों अगर आप एक स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं और अगर आप अपने फोन नंबर पर DND Activate करना चाहते हैं तो इसके लिए आप VI का ऑफिशियल एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके बहुत ही आसानी से DND किसी सुविधा को चालू कर सकते हैं। तो अगर आप VI एप्लीकेशन की मदद से डीएनडी की सेवा चालू करना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए तरीके को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें:

Step 1:

सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में VI App को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर ले।

Step 2:

फिर इसके बाद आपको अपना VI नंबर को डाल कर App में लॉगिन कर ले।

Step 3:

लोगिन करने के बाद “My Account” ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 4:

फिर वहां पर आपको “do not disturb (DND)” का ऑप्शन नजर आ रहा होगा तो उसे पर क्लिक कर दे।

Step 5:

इसके बाद आपको “Activate” बटन पर क्लिक करके DND की सुविधा चालू कर ले।

VI Sim में DND Deactivate कैसे करे?

दोस्तों अगर आप अपने फोन नंबर पर पहले से ही VI DND Activation कर रखा है मगर अब आप उसे बंद करना चाहते है लेकिन आपको नहीं पता है कि DND Deactivate कैसे करते है तो आपको बिल्कुल भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब हम आपको आगे इस लेख में VI Sim मैं DND Deactivate कैसे करें इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप तरीका बताने जा रहे हैं:

Step 1:

सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन में Massage Box को ओपन कर ले।

Step 2:

उसके बाद मैसेज बॉक्स में “STOP” लिख लें।

Step 3:

फिर इस मैसेज को “1909” पर भेज दे।

DND सेवा को एक्टिवेट करने की महत्वपूर्ण जानकारी

दोस्तों अगर आप अपने फोन नंबर पर डीएनडी की सेवा को शुरू करना चाहते हैं तो आपको इसके एक्टिवेट करने से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी पता होनी चाहिए तो चलिए अब हम आपको वह महत्वपूर्ण जानकारी क्या है उसके बारे में बताते हैं:

  • DND सेवा को एक्टिवेट करते समय आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक OTP मैसेज के जरिए से प्राप्त होगा।
  • DND की सुविधा को कंपनी की तरफ से एक्टिवेट होने में कम से कम 24 से 48 घंटे का समय लग सकता है।
  • DND की सुविधा एक्टिवेट होने के बाद भी आपके नंबर से जुड़े बैंक से आने वाले जरूरी मैसेज और OTP प्राप्त होते रहते हैं।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

1 thought on “VI DND Activation – 2024 में VI Sim में DND Activate और Deactivate कैसे करे?”

  1. My cousin suggested this website to me. I am uncertain as to whether this post was written by him, as no one else knows as much about my problem. Your website is truly remarkable.

    Reply

Leave a Comment