Vehicle Details By Number: 2024 में गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम और एड्रेस कैसे पता करे?

Rate this post

Vehicle Details By Number : दोस्तों आज की इस लेख में हम आपको एक ऐसी जानकारी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जानने के बाद आप आसानी से रास्ते में चलने वाली किसी भी तरह की दोपहिया या चारपहिया वाहन के नंबर की मदद से उसके मालिक का नाम और एड्रेस पता कर सकते हैं। जी हाँ ये बिलकुल सच है के आप गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम और एड्रेस जैसे इंश्योरेंस, ड्राइविंग लाइसेंस आदि के बारे में आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

तो दोस्तों अगर आप भी 2024 में गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम और एड्रेस कैसे पता करें इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप तरीका जानना चाहते हैं तो यह लेख Vehicle Details By Number पूरा आखिर तक पढ़े क्यों की आज हम आपको इस लेख में गाड़ी के नंबर से उसके मालिक का नाम पता करने के लिए मुक्त 3 तरीके के बारे में बताने वाले हैं। जिसने पहला तरीका ऑनलाइन वेबसाइट, दूसरा तरीका SMS के जरिये से और तीसरा और आखरी तरीका मोबाइल लाइफ के जरिए से कैसे पता करें इसके बारे में तरीका बताने वाले हैं।

इन तीनों तरीकों में से आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी तरीके को फॉलो करके गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम पता कर सकते हैं। तो चलिए ज्यादा देर ना करते हुए इस लेख की शुरुआत करते हैं और जानते हैं कि Gadi Ke Number Se Malik Ka Naam Kaise Pata Kare?

2024 में गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम कैसे पता करे?

तो दोस्तों चलिए शुरू करते हैं और हम आपको बताते हैं की गाड़ी नंबर से मलिक का नाम कैसे पता करें इसके लिए आपको आगे दी हुई निम्नलिखित स्टेप को हमारे साथ फॉलो करना होगा:

स्टेप 1 

गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम पता करने के लिए आपको सबसे पहले भारत की परिवहन विभाग की अधिकारी के वेबसाइट को ओपन करना होगा जिसका लिंक यह है – https://parivahan.gov.in/parivahan/

स्टेप 2 

ऊपर दिए हुए लिंग को पर क्लिक करने के बाद आपके सामने परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।

Gadi Number Se Malik Ka Naam Kaise Pata Kare

स्टेप 3

इसके बाद आपको इस होम पेज पर ऊपर की जानिब मेनू बार में “Informational Services” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Gadi Number Se Malik Ka Naam Kaise Pata Kare 1

स्टेप 4 

जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपके सामने ड्रॉप डाउन मेनू में बहुत सारे विकल्प खुल जाएंगे जिसमें आपको “Know Your Vehicle Details” के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Gadi Number Se Malik Ka Naam Kaise Pata Kare 2

स्टेप 5

दोस्तों इसके बाद यहां पर अपना अकाउंट बनाकर लॉगिन कर ले।

स्टेप 6

जैसे ही आप लॉगिन कर लेते हैं तो आपके सामने एक “RC Status” का फॉर्म खुल जाएगा, यहां पर आपसे जो भी जानकारी जैसे Vehicle Number और वेरिफिकेशन कोड मांगी जा रही है उसे दर्ज कर दे।

स्टेप 7 

ऐसा करने के बाद आपको नीचे दिए गए बटन “Vahan Search” पर क्लिक कर दें

स्टेप 8

दोस्तों जैसे ही आप ऐसा करते हैं तो आपके सामने उसे वहां की सारी डिटेल्स जैसे – RTO का नाम, गाड़ी के मालिक का नाम, इंश्योरेंस डीटेल्स, रजिस्ट्रेशन डेट सब मिल जाएगी।

RTO वेबसाइट से गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम कैसे पता करे?

दोस्तों अभी हमने आपके ऊपर VAHAN PARIVAHAN वेबसाइट की मदद से गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम कैसे पता करें इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप तरीका बताया है। अगर आप को उस तरीके से कुछ दिक्कत आ रही है तो चलिए अब हम आपको RTO वेबसाइट से गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम कैसे पता करें इसका तरीका बता रहे हैं :

स्टेप 1 

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल पर RTO लिखकर सर्च करना है।

स्टेप 2

इसके बाद वेबसाइट पर “Vehicle Registration” सर्च बार में लिखकर सर्च करना है।

स्टेप 3

इतना करने के बाद आप कोऑपरेटिव रजिस्ट्रेशन नंबर  वाली कलम गाड़ी का नंबर डालना है  और नीचे दिए हुए Capture Code को डालकर सबमिट कर देना है।

स्टेप 4

आखिर में अब “Show Detail” बटन पर क्लिक कर देना है।

इतना करने के बाद आपके सामने गाड़ी के मालिक का नाम और मलिक का पता से रिलेटेड सारी जानकारी मिल जाएगी।

SMS के जरिये से गाडी के नंबर से मालिक का नाम कैसे पता करे?

दोस्तों अगर आपके पास स्मार्टफोन और इंटरनेट नहीं है और आप गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम पता करना चाहते हैं तो आप SMS की मदद से आसानी से पता कर सकते है।

स्टेप 1

इसके लिए आपको सबसे पहले SMS बॉक्स में “VAHAN” टाइप करे

स्टेप 2

फिर उसके आगे गाड़ी नंबर को डाले।

स्टेप 3

इसके बाद इस मैसेज को 07738299899 नंबर पर सेंड करदे।

ऐसा करने के तुरंत बाद आपको मैसेज के जरिये से आपके उस वाहन की सभी डिटेल आ जाएगी। आपको ये भी बतादे के SMS करने पर आपके मोबाइल से 1.50 रुपये का बैलेंस चार्ज कट जाता है।

मोबाइल एप की मदद से गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम कैसे पता करें?

दोस्तों अगर आप मोबाइल ऐप की मदद से गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम पता करना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें:

स्टेप 1

सबसे पहले आप प्लेस्टोर से “mParivahan App” डाउनलोड कर ले।

स्टेप 2

जैसे ही आप mParivahan App डाउनलोड कर लेते है तो उसे ओपन करे।

स्टेप 3

ओपन करने के बाद आपको ऐप में भी वेबसाइट जैसा ही यूज़र इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा, जिस पर आपसे उस गाड़ी का RC स्टेटस पर क्लिक करके मांगी गयी साड़ी डिटेल भर दे।

स्टेप 4

ऐसा करते ही आपके मोबाइल स्क्रीन पर आपकी मांगी गयी गाड़ी की साड़ी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

Leave a Comment