Valentine Week List 2024: कल से शुरू हो रहा है इस साल का वैलेंटाइन वीक, जानें किस दिन कौनसा डे मनाया जाता है

Rate this post

Valentine Week List 2024: दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है कि हर साल फरवरी के महीने में वैलेंटाइन वीक मनाया जाता है। हर साल की तरह इस साल के फरवरी में भी वैलेंटाइन डे की शुरुआत 7 फरवरी 2024 से होने वाली है। अगर आपकी भी गर्लफ्रेंड और आप इस साल वैलेंटाइन डे उसके साथ मनाना चाहते हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि वेलेंटाइन वीक में किस दिन कौन सा डे मनाया जाता है और अगर आपको नहीं पता है तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज की यह लेख हम आपको वेलेंटाइन वीक में कौन से दिन कौन सा डे बनाया जाता है इसके बारे में विस्तार में जानकारी देने वाले हैं।

हर साल वैलेंटाइन वीक 7 फरवरी से और 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे होता है। इन कल 7 दिनों में हर दिन लवर्स और कपल्स कुछ ना कुछ डे मनाते हैं जैसे के प्रपोज़ डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे, किस डे और वैलेंटाइन डे आता है तो चलिए ज्यादा देर ना करते हुए ये लेख Valentine Week List 2024 की शुरुआत करते हैं और जानते हैं कि इस वेलेंटाइन वीक में किस दिन क्या मनाया जाता है। लेकिन दोस्तों अगर आपको यह नहीं पता है कि वैलेंटाइन डे क्या होता है तो आपको इसके बारे में पता होना चाहिए तो चलिए पहले हम आपको वैलेंटाइन डे क्या है इसके बारे में बताते हैं।

वैलेंटाइन डे क्या है?

वैलेंटाइन डे एक महत्वपूर्ण त्योहार है जो हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता है। यह त्योहार प्रेम और रोमांस को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। इस दिन को अपने प्रियजनों और साथी के साथ खास तरीके से बिताया जाता है। लोग इस दिन प्यार और आदर के इजहार के लिए गिफ्ट्स और कार्ड्स भेजते हैं और एक-दूसरे के साथ विशेष समय बिताते हैं। वैलेंटाइन डे को लोग अपने जीवन संगी के साथ खास अनुभवों और यादों को साझा करते हैं।

Valentine Week List 2024

दोस्तों अभी हमने आपके ऊपर इस लेख में वैलेंटाइन डे क्या होता है इसके बारे में जानकारी दी है तो अब आपको समझ में आ गया है कि वैलेंटाइन डे क्या है तो चलिए अब हम आपको Valentine Week List 2024 के बारे में बताते है :

Rose Day – रोज डे (7 February)

दोस्तों वैलेंटाइन का सबसे पहला दिन 7 फरवरी को होता है और इस पहले दिन को हम रोज डे (Rose Day) भी कहते हैं। इस दिन हम उस व्यक्ति को लाल गुलाब देते हैं जिससे हम बहुत मोहब्बत करते है। आपको यह भी बतादे की वैलेंटाइन वीक में लाल गुलाब को प्यार का प्रतिक माना जाता है।

Rose Day
Rose Day

Propose Day – प्रपोज़ डे (8 February)

दोस्तों वैलेंटाइन वीक का दूसरा दिन हर साल 8 फ़रवरी को होता है इस दिन को हम प्रपोज़ डे भी कहते है। इस दिन सभी मोहब्बत करने वाले लड़की लड़के बेसब्री से इंतज़ार करते। क्यूंकि ये दिन मोहब्बत का इज़हार करने वालो के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। अगर आपको किसी से भी बेशुमार मोहब्बत है तो आप उसे अपनी मोहब्बत का इज़हार इस दिन कर सकते है।

Chocolate Day – चॉकलेट डे (9 February)

दोस्तों वैलेंटाइन वीक का अगला दिन यानि तीसरा दिन हम चॉकलेट डे के तौर पर मानते है। क्यूंकि इस दिन सभी सभी मोहब्बत करने वाले लड़का लड़की एक दूसरे को ख़ास चॉकलेट, चॉकलेट बंच, चॉकलेट बास्केट अपनी मोहब्बत को गिफ्ट में देकर उनके लिए ये दिन स्पेशल बनाते है।

Teddy Day – टेडी डे (10 February)

दोस्तों वैलेंटाइन वीक के चौथे दिन को Teddy Day के नाम से जानते है क्यूंकि इस दिन हम अपनी प्रेमिका को टेडी देकर उनका ये दिन उनके लिए ख़ास बना सकते है। जैसा की आप सभी को पता है की महिलाओ को टेडी बहुत पसंद होते है। और वैलेन्टिव डे शुरू होते ही मार्किट में बहुत सारे छोटे बड़े टेडी बेयर सेल होने लगते है।

Promise Day – प्रॉमिस डे (11 February)

दोस्तों जैसा की आप सभी को पता है की दुनिया में किसी भी तरह का रिश्ता लम्बा तभी चलता है जब आप उस रिश्ते को लेकर किये गए वादे को पूरा करते है। इसी लिए वैलेंटाइन वीक का पांचवा दिन हम प्रॉमिस डे (Promise Day) के तौर पर मनाते है। वैलेंटाइन वीक के इस दिन लड़की लड़का एक दूसरे से जीवन भर प्यार करने और साथ निभाने का वादा करते है। आप भी आपने पार्टनर से इस दिन किसी तरह का एक वादा करके उसका दिन स्पेशल बना सकते है।

Hug Day – हग डे (12 February)

दोस्तों वैलेंटाइन वीक का छटा दिन हम लोग हग डे के तौर पर बनाते है। इस दिन को हम Hug Day के नाम से पुकारते है क्यूंकि इस दिन दो प्यार करने वाले एक दूसरे को पहली बार हग करते है। एक रिसर्च में सामने आया है की एक दूसरे से गले लगना आपके रिश्ते में प्यार और मोहब्बत को दर्शाता है। ऐस अभी माना जाता है की गले लगना आपकी हेल्थ के लिए भी बहुत उपयोगी होता है।

Kiss Day – किस डे (13 February)

दोस्तों वैलेंटाइन डे के सातवें दिन को हम किस डे के नाम से जानते है। क्यूंकि इस दिन आप अपने प्रेमिका से प्यार का इज़हार उसके हाथों और माथे को चूम कर करते है और बताते है की आप उससे कितना प्यार करते है। इससे ये होता है की आपकी पत्नी या प्रेमिका स्पेशल महसूस करती है।

Valentine Day – वैलेंटाइन डे (14 February)

दोस्तों आखिर का वो दिन आ ही जाता है जिसेक लिए हम पुरे सात दिन को कुछ नया करते है जिसे हम वैलेंटाइन डे कहता है। जो 14 फ़रवरी की मनाया जाता है। इस दिन कपल्स एक दूसरे के लिए सरप्राइज प्लान करते है या कही घूमने के लिए जाते है। साथ ही इस दिन लोग अपने पार्टनर को गिफ्ट्स भी देते है। इसके साथ ही एक दूसरे को एहसास कराते है की कोशिश करते है की ये दिन उन दोनों के लिए कितना ख़ास बने।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

Leave a Comment