Valentine Day Kya Hai in Hindi 2023? इसका मतलब क्या है। वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है

Rate this post

Valentine Day Kya Hai in Hindi : दोस्तों आप हर साल फ़रवरी में वैलेंटाइन डे के बारे में सुनते है मगर क्या आप को पता है की वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है और इसका मतलब क्या है और 14 फ़रवरी को ही क्यों वैलेंटाइन डे मनाया जाता है, अगर नहीं तो आज हम आपको इस लेख में इसी के बारे में वसीअतर में जानकरी देने वाले है तो इस लेख में हमारे साथ आखिर तक बने रहे आपको बहुत कुछ वैलेंटाइन डे के बारे में नया जानने को मिलेगा।

दोस्तों जैसा के हम सभी को पता है की वैलेंटाइन डे प्यार करने वालो का दिन होता है और खासकर इस दिन इंतज़ार उन युवाओं को ज़्यादा होता है जो अपने प्यार का इजहार अपनी गर्लफ्रेंड से करना चाहते है। वैलेंटाइन डे कुछ एक दो दिन का नहीं होता है बल्कि ये तेव्हार पुरे हफ्ते के लिए होता है और इस वैलेंटाइन वीक के हर दिन को एक ख़ास तरीके से मनाया जाता है। वैलेंटाइन डे हर वो इंसान बनाता है जो अपनी प्रेमिका या फिर अपनी वाइफ को प्रोपोज़ करना चाहता है।

वैलेंटाइन डे को दूसरे शब्दों में प्यार का दिन भी कहते है। और हम सब जानते है की दुनिया का कोई भी रिशत या बंधन है वो सिर्फ प्यार की वजह से ही बनता है, और अगर इंसान की ज़िन्दगी में प्यार न होतो ज़िन्दगी में खुशिया भी नहीं होती है, प्यार ही एक शब्द है जो हम सब को एक दूसरे से बांध कर रखता है, और हमें कब किस्से प्यार हो जाये ये आप और हम भी नहीं बता सकते है। प्यार बिन बोले ही बयां हो जाता है, प्यार एहसास का एक ऐसा भवंडर है, जिसके अंदर फसने के बाद कोई भी इंसान बहार नहीं निकल सकता है।

और इसी प्यार को बयान करने के लिए पूरी दुनिया में एक बहुत ही अच्छा हफ्ता आता है जिसे हम Valentine’s Day कहते है और अभी फ़रवरी का महीना चल रहा है और कुछ ही दिन में Valentine’s Day 2023 में आने वाला है तो हमने सोचा के क्यूना इसपर एक लेख लिख कर आप सभी लोगो को वैलेंटाइन डे क्या है और इसका मतलब क्या है (Valentine Day Kya Hai In Hindi), Valentine Day History In Hindi के बारे में विस्तार में जानते है।

वैलेंटाइन डे का मतलब क्या है – Valentine Day Ka Matlab kya Hai

वैलेंटाइन डे (Valentine Day Kya Hai In Hindi) एक ऐसा दिन होता है जिसका हर नौजवान व्यक्ति बेसब्री से इंतज़ार करता है और ये हर साल फ़रवरी के महीने में मनाया जाता है। लेकिन आपको ये भी बतादे की ये तेव्हार कोई एक या दो दिन का नहीं होता है बल्कि ये पुरे हफ्ते मनाया जाता है जिसकी शुरुआत हर साल 7 फ़रवरी के दिन से होती है। वर्तमान समय में 7 फ़रवरी से लेकर 14 फ़रवरी तक Valentine Week के तौर पर मनाया जायेग, और जिसका हर दिन अलग अलग तरीको से मनाया जाता है।

वैलेंटाइन डे का मतलब ये होता है की इस दिन लोग अपनी प्रेमिका और वाइफ को अपने प्यार का इजहार करते है वैसे तो प्यार का इजहार करने के लिए किसी एक विशेष दिन की ज़रुरत नहीं होती है। अगर हम वैलेंटाइन डे का मतलब आसान शब्दों में समझने की कोशिश करे तो ये इसका मतलब ये हुआ की इस दिन प्यार का इजहार करना होता है।

वैलेंटाइन डे क्या है – Valentine Day Kya Hai In Hindi

वैलेंटाइन डे एक त्योहार है जो हर फ़रवरी के महीने में मनाया जाता है और ये त्योहार पुरे 7 दिन मनाया जाता है जिसकी शुरुआत 7 फरवरी को “Rose Day” के नाम से होती है। फिर इसका हर दिन अलग अलग नमो से अलग अलग तरीके से मनाया जाता है। जो आखिर में 14 फ़रवरी को “Valentine Day” पर जाकर ख़तम होता है। वैलेंटाइन डे पुरे हफ्ते चलने वाला एक लम्बा त्योहार है जिसे हम Valentine Week के नाम से भी जानते है।

वैलेंटाइन डे (Valentine Day Kya Hai In Hindi) वो लोग मानते है जो अपनी गर्लफ्रेंड और वाइफ को अपने प्यार का इजहार करना चाहते है। वैलेंटाइन डे एक ऐसा त्योहार है जिस दिन को हम दो प्यार करने वाले व्यक्ति के लिए मनाया जाता है और इस दिन लोग अलग अलग तरीके से अपने प्यार इजहार करते है। वैलेंटाइन डे को मानाने की शुरुआत सबसे पहले रोम के राजा क्लॉडियस के दौर में हुई थी। उस समय रोम में एक पादरी थे, जिनका नाम सेंट वैलेंटाइन था। और उन्ही के नाम पर इस दिन यानि वैलेंटाइन डे मनाने की शुरुआत हुई थी।

वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है – Valentine Day History In Hindi

Valentine Day Kya Hai In Hindi मानाने की शुरुआत सबसे पहले रोम के राजा क्लॉडियस के दौर में हुई थी। उस समय के दौरान रोम शहर में एक पादरी थे जिनका सेंट वैलेंटाइन था। उन्ही के नाम पर इस त्योहार के नाम Valentine Day रखा गया है और तब से ही इस त्योहार को मानाने की शुरुआत हुई थी।

दरअसल उस समय सेंट वैलेंटाइन दुनिया में प्यार को बढ़ावा देने के तरीके को सोचते थे लेकिन उस शहर के राजा क्लॉडियस को बात पसंद नहीं आती थी। क्लॉडियस राजा का मन्ना था की प्यार और शादी पुरुषो की बुद्धि और शक्ति को ख़तम कर देती है। इसी वजह से उस समय के राजा ने अपने साम्राज्य में आदेश दिया था की राज्य के सैनिक और अधिकारी शादी नहीं कर सकते है और उसके इस आदेश का पालन न करने वाले को कड़ा दण्ड दिया जायेगा।

क्लॉडियस के इस फरमान से पुरे रोम शहर में हाहाकार मच गयी और सिपाहियों को यह मालूम था की राजा के द्वारा लिया गया निर्णय गलत है लेकिन राजा के दर से किसी भी सिपाही की इस नियम के खिलाफ काम करने की हिम्मत नहीं थी। इस वजह से अंत में सिपाही मजबूर हो गये। और फिर सिपाही वैसा ही करने लगे जैसा राजा का फरमान था। रोम में उस समय वैलेंटाइन नमक एक संत थे, जिन्होंने क्लॉडियस का विरोध करते हुए लोगो को शादी करने के लिए प्रेरित किया और उन्होंने राजा से छुपकर युवा सिपाहियों की शादी करवाने लगे (Valentine Day Kya Hai In Hindi)।

लेकिन दुनिया का ये रीत है की कोई सच्चाई ज़्यादा दिनों तक चुप नहीं सकती और बिलकुल ऐसा ही वैलेंटाइन नमक संत के साथ भी हुआ और आखिरकार एक दिन राजा को इस बात की जानकारी हुई और उन्होंने संत वैलेंटाइन को मौत की सजा सुना दी और कुछ दिन के लिए उन्हें बंदी भी बना लिया गया था।

जेल के अंदर संत वैलेंटाइन अपनी मौत की तारिख का इंतज़ार कर रहे थे उसी समय एक दिन उनके पास जेलर आया जिसका नाम Asterious था. रोम शहर के लोगो का मन्ना था की वैलेंटाइन का पास एक शक्ति थी जिसकी मदद से वो लोगो को अपने रोगो से मुक्ति दिलाता था।

Asterious की एक अंधी बेटी थी जब उसे वैलेंटाइन के बारे में बात पता चली तो वो वैलेंटाइन के पास जाकर उनसे इस बारे में विंनती करने लगा की उसकी बेटी की आँखों की रौशनी को अपने दिव्य शक्ति से ठीक कर दे।

वैलेंटाइन एक बहुत ही नेक दिल इंसान थे और वो सबकी मदद करते थे इस लिए उन्होंने जेलर की भी मदद की और उनकी अंधी बेटी की आँखों को भी अपनी शक्ति से ठीक कर दिया। उस दिन के बाद से वैलेंटाइन और आस्ट्रियस की बेटी के बीच एक गहरी दोस्तों हो गयी थी और वही दोस्ती कब उन दोनों के बीच में प्यार में बदल गयी उन्हें भी पता नहीं चला। लेकिन जब आस्ट्रियस की बेटी को ये पता चला की Valentine Day Kya Hai In Hindi को जल्द ही सजाएं-मौत होने वाली है तो ये सोच सोच कर उसको गहरा सदमा लग गया था।

और फिर काहिर कर 14 फ़रवरी का दिन आ गया था जिस दिन वैलेंटाइन को फांसी लगने वाली थी। अपनी मौत से पहले वैलेंटाइन ने जेलर से एक कलम और कागज़ माँगा और फिर उस कागज़ में उसने जेलर की बेटी के लिए अलविदा का सन्देश लिखा, और उस लेटर के आखिर में उसने “तुम्हारा वैलेंटाइन” लिखा था, और यही वो लफ्ज़ है जिसे आज भी लोग याद करते है।

वैलेंटाइन की इस खाने की वजह से पूरी दुनिया में अभी तक हर साल हम 14 फ़रवरी को उनके नाम पर रखा गया वैलेंटाइन डे मनाते है। और इस दिन उन्ही की तरह पूरी दुनिया में सभी लोग प्यार करने वाले लोग वैलेंटाइन को याद करते है और एक दूसरे के साथ प्यार बांटते है। दोस्तों अब आपको पता चल गया है की Valentine Day Kya Hai In Hindi के बारे में तो चलिए अब इसके बारे आगे जानते है।

वैलेंटाइन डे का हिंदी में अर्थ – Meaning of Valentine’s Day in Hindi

वैलेंटाइन डे (Valentine Day Kya Hai In Hindi) एक ऐसा त्योहार है जो पूरी दुनिया में एक दूसरे से प्यार करने और प्यार फैलाने का सन्देश देता है। वैलेंटाइन डे त्योहार यूरोपीय देशों से शुरू हुआ था। लेकिन अब ये त्योहार धीरे धीरे पूरी दुनिया में फ़ैल गया है और आज के समय में इसे पूरी दुनिया सभी लो मनाते है। चूँकि ये एक प्रेम दिवस है इस लिए नव युवक और युति एक दूसरे के साथ प्यार करना ज़्यादा पसंद करते है।

वैलेंटाइन डे कब मनाया जाता है – Valentine Day Kab Hai

वैलेंटाइन डे हर साल फ़रवरी के महीने में मनाया जाता है और ये पुरे हफ्ते मनाया जाता है इस लिए इसे हम Valentine Week भी कहते है। हर साल वैलेंटाइन डे 7 फ़रवरी से शुरू होता है और 14 फरवरी को ख़तम होता है। वैसे वैलेंटाइन वीक में सबसे महत्वपूर्ण दिन 14 फ़रवरी होता है और इसी दिन को हम वैलेंटाइन डे भी कहते है (Valentine Day Kya Hai In Hindi)।

वैलेंटाइन डे के 7 दिन क्या क्या होता है – Valentine Day Week List 2023

हर साल वैलेंटाइन डे का त्योहार 7 फ़रवरी से शुरू होता है और जो 14 फ़रवरी तक चलता है और इस इन सात दिनों में हर दिन अलग अलग तरीके से मनाया जाता है और हर दिन के नाम भी एक दूसरे से अलग अलग है तो चलिए अब हम आपको इनके बारे में विस्तार में बताते है के इन वैलेंटाइन वीक के इन सात दिनों में क्या क्या होता है (Valentine Day Kya Hai In Hindi)।

7 फरवरी – Rose Day 2023

वैलेंटाइन वीक के पहले दिन को रोज डे कहते है। इस दिन जो व्यक्ति जिससे प्यार करता है उसे वो गुलाब गिफ्ट में देता है। अलग अलग रंग के गुलाब का अलग अलग मतलब होता है।

8 फरवरी – Propose Day 2023

वैलेंटाइन डे के दूसरे दिन को हम प्रोपोज़ डे कहते है, जिस दिन जो भी इंसान अपनी प्रेमिका से दिलसे प्यार करता है तो वो उसे इस दिन अपने प्यार का इजहार उससे करता है। जिसके अंदाज़ अलग अलग होते है।

9 फरवरी – Chocolate Day 2023

वैलेंटाइन डे के तीसरे दिन को हम चॉकलेट डे कहते है। इस दिन हम सब अपने अपनी प्रेमिका से प्यार का इजहार करने के बाद उसे चॉक्लेट देते है, इस तरह सभी एक दूसरे से मिठास बांटते है जिस वजह से हम इस दिन को चॉकलेट डे कहते है।

10 फरवरी – Teddy Bear Day 2023

इस त्योहार के चौथे दिन को हम टेडी बेयर डे कहते है क्यूंकि इस दिन प्यार करने वाले एक दूसरे को गिफ्ट्स देते जिसमे आमतौर से एक टेडी बेयर दिया जाता है। और इस तरीके से एक दूसरे से अपने प्यार की ताकत ब्यान करते है।

11 फरवरी – Promise Day 2023

इस दिन को प्रॉमिस डे कहते है। और इसी दिन सभी लोग अपने प्यार से ज़िन्दगी भर साथ निभाने का वादा करते है। साड़ी कस्मे और वादे खाने के बाद उसे पूरा करने की कसम भी कहते है।

12 फरवरी – Kiss Day 2023

इस दिन सभी एक दूसरे के साथ समय बिताते है, और प्यार भरी बाते करते है और आपको जिससे भी प्यार होता है उनके हाथो और माथे को चुम कर बताते है की आपको उनसे कितना प्यार है।

13 फरवरी – Hug Day 2023

वैलेंटाइन डे के छत्ते दिन हुग डे बनाया जाता है। इस दिन एक दूसरे को गले लगा कर अपने प्यार का इजहार किया जाता है।

14 फरवरी – Valentine’s Day 2023

वैलेंटाइन डे के आखरी दिन को हम वैलेंटाइन डे कहते है जो की 14 फरवरी को मनाया जाता है। वैलेंटाइन डे के आखिरी दिन को हर कोई अपने पार्टनर के लिए इस दिन ख़ास बनाने की कोशिश करते है और इस वैलेंटाइन डे के दिन लोग अपने पार्टनर से ज़िन्दगी भर साथ रहने का वादा करते है।

FAQs 

Q: वैलेंटाइन डे कब मनाया जाता है?

Ans: वैलेंटाइन डे हर साल फरवरी के महीने में मनाया जाता है।

Q: वैलेंटाइन डे की शुरुआत कब हुई थी?

Ans: वैलेंटाइन डे की शुरुआत 5वीं शताब्दी में एक रोमन फेस्टिवल से हुई थी।

Q: वैलेंटाइन डे सबसे पहले कहा मनाया गया था?

Ans: वैलेंटाइन डे सबसे पहले रोम शहर में मनाया गया था।

Q: वैलेंटाइन डे का मतलब क्या है?

Ans: वैलेंटाइन डे का मतलब ये है की इस दिन एक प्रेमी या प्रेमिका अपनी प्रेमिका या प्रेमी से प्यार का इजहार करता है।

Q: वैलेंटाइन डे वीक क्या है?

Ans: वैलेंटाइन डे वीक अपने क प्यार का इजहार करने के लिए एक त्योहार होता है।

Q: वैलेंटाइन डे वीक फरवरी की किस तारिख से शुरू होता है?

Ans: वैलेंटाइन डे वीक फरवरी की 7 तारिख से शुरू होता है और 14 फरवरी को ख़तम होता है।

Q: 7 फ़रवरी को कौनसा दिन होता है?

Ans: 7 फ़रवरी को रोज डे होता है।

Q: वैलेंटाइन डे किसके नाम पर रखा गया है?

Ans: वैलेंटाइन डे रोम शहर के संत वैलेंटाइन की याद में ये नाम रखा गया है।

Q: 11 फरवरी को कौनसा दिन होता है?

Ans: 11 फ़रवरी को प्रॉमिस डे होता है।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

Leave a Comment