Vajan Kaise Kam Kare

जल्दी से जल्दी वजन (मोटापा) कैसे कम करे – Vajan Kaise Kam Kare

Rate this post

हेलो दोस्तों आज हम आपको सवास्थ्य से संबंध बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक जल्दी से जल्दी वजन (मोटापा) कैसे काम करे और Vajan Kaise Kam Kare इसके बारे में इस लेख में हम आपको विस्तार में बताने वाले है। तो अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते है या फिर आप भी मोटापे का शिकार है तो ये लेख आप ही के लिए है। क्यूंकि आज हम आपको इस लेख में ऐसे 10 तरीके बताने वाले है जिनकी मदद से आप भी अपना 7 दिन में 7 किलो वजन कम कैसे करे इसके बारे में पता चलेगा।

आज के समय में वजन बढ़ना या मोटापा कई बिमारियों का कारण बनता है क्यूंकि इस की वजह से आपको हृदय रोग, हाई ब्लूड प्रेशर, कैंसर, कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना, लिवर के आस पास में चर्बी का जमना, पाचन तंत्र से सम्बंधित रोग, सेक्स सम्बंधित रोग जैसे बहुत सारी बड़ी बड़ी बीमारी का कारण मोटापा ही होता है। और आज सही खाना और फ़ास्ट फ़ूड आम होने की वजह से दुनिया की 50 प्रतिशत आबादी मोटापे से गुजर रही है।

मोटापा होने के एक नहीं बल्कि बहुत सारे कारण है जैसे हाईपोथायराइडिज्म, पि सी ओ दी, किसी भी समय खाना यानि दिन भर खाते रहना, ज़्यादा कैलोरी वाला खाना खाना, जंक फ़ूड का सेवन ज़्यादा करना शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं होना, वगैरा बहुत सारे कारण की वजह से आज कम उम्र के लोगो को भी बहुत ज़्यादा वजन बढ़ जाता है।

ऐसे में अगर आप भी अपने आप को फिट रखना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपने वजन पर सबसे ज़्यादा ध्यान देना चाहिए तो आपको सबसे अपने खान पान पर सबसे ज़्यादा रोक लगाना पड़ेगा। जिससे आप चाहे तो 1 दिन में 1 किलो वजन कम कर सकते है इसके लिए आज हम आपको जल्दी से जल्दी वजन (मोटापा) कैसे कम और Vajan Kaise Kam Kare In Hindi इस लेख को पूरा पढ़ना पड़ेगा।

मोटापा (वजन) क्या है? – What Is Obesity In Hindi

जब आपके शरीर का वजन, समान्य से अधिक हो जाता है तो उसे हम मोटापा कहते है। जब आप रोज़ खाना खाते है तो उसमे जितनी कैलोरी आपके शरीर को मिलती है तो आप का शरीर जब उतनी कैलोरी खर्च नहीं करता है तो वो कैलोरी आपके पेट के आस पास जमने लगती है और फिर चर्बी की शकल ले लेती है फिर जिससे आपके शरीर का वजन बढ़ने लगता है तो उसे हम मोटापा कहते है।

मोटापे की पहचान आप किसी भी व्यक्ति की तोंद को देखकर पता लगा सकते है क्यूंकि मोटापा आने की वजह से आपका पेट बड़ा दिखने लगता है इसकी सबसे एहम वजह यह है की आपकी ना खर्च कैलोरी आपके पेट के आस पास में जाकर जम जाती है और वो फिर एक चर्बी की शकल ले लेती है जिसकी वजह से आपका पेट बड़ा दिखने लगता है और इसके बाद आपके अन्य शरीर में इसका असर धीरे धीरे दिखें लगता है।

मोटापा कई प्रकार की गंभीर बिमारियों का कारण बन सकता है और इसके कारण आपको बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है जैसे की आपको मोटापा की वजह चलने फिरने में परेशानी और उठने बैठने में भी परेशानी होने लगती है और कोई काम करने में भी आपको बहुत जल्दी हपाई आने की शिकत आने लगती है।

ये भी पढ़ें: सिर दर्द क्या है और सिर दर्द के घरेलु उपाय?

वजन (मोटापा) बढ़ने का मुख्य कारण क्या है?

ज़्यादा वजन बढ़ने वाले व्यक्ति के शरीर में अधिक चर्बी बनने लगती है जो शरीर में धीरे धीरे दिनचर्या, प्रदूषण और अपच के कारण होती रहती है। अगर आप सवास्थ्य और फिट रहना चाहते है, तो सबसे पहले अपने लाइफस्टाइल को बदले जिससे आपके शरीर और जीवन में खुद बदलाव आ जायेगा। वैसे मोटापा होने के बहुत सारे कारण है लेकिन हम आपको यहाँ कुछ बहुत ही आम कारण निचे बताने वाले है जिसकी वजह से ज़्यादा तर लोगो को मोटापे की शिकायत होती है।

मोटापा आने के कुछ मुख्य कारन:

  • बीमारी
  • कम काम करना
  • खान पान
  • सामाजिक कारण
  • उम्र
  • पर्याप्त नींद ना लेना
  • अनुवांशिक

वजन (मोटापा) बढ़ने के लक्षण – Symptoms Of Obesity

किसी एक व्यक्ति का वजन कितना होना सही है ये हमें बी.एम.आई पर निर्भर करता है। और BMI नापमे के लिए दो बाते पर निर्भर होती है।

  1. उस व्यक्ति का कद
  2. उस व्यक्ति का वजन

इसके ज़रिये से आप अपने वजन की जाँच कर सकते है। BMI के फॉर्मूले का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने वजन का नाप सकते है।

  1. अगर आप की BMI 18.5 से कम है तो आप अंडरवेट माने जायेगे।
  2. और अगर आपकी BMI 18.5 से 24.9 के बीच में है तो आपका वजन समान्य माना जायेगा।
  3. इसी तरीके से अगर आपकी BMI 25 से लेकर 29.9 के बीच में है तो आपको ओवरवेट माना जायेगा।
  4. और इससे भी ऊपर यानि 30 से ज़्यादा BMI पर आपको ओबीज़ या मोटापा कहलाता है।
  5. गर्भवस्था के दौरान BMI की सीमा लगो नहीं होती है।

वजन कम करने का घरेलु उपाय 

Vajan Kam Kaise Kare: चलिए अभी तक अपने मोटापा क्या है, मोटापा बढ़ने का मुख्या कारण क्या है इन सब के बारे में विस्तार में ऊपर जानकारी दी है। तो चलिए अब आप सोच रहे होंगे के मैं आखिर जल्दी से जल्दी वजन (मोटापा) कैसे कम करे (Vajan Kaise Kam Kare) तो अब हम आपको इसी के बारे में कुछ बेहद ही आसान और असरदार घरेलु उपाय के बारे में बताने जा रहे है।

अगर आप सच में अपना वजन कम करना चाहते है और जो मोटापा कम करने के घरेलु उपाय हम आपको बताने वाले है उसे आप डेली फॉलो करने के लिए तैयार है तो आप यकीनन 30 दिन में अपना वजन कम होते हुए देखेंगे। इसके लिए आपको निचे दिए हुए तरीके को ध्यान से पढ़िए और इसे डेली फॉलो करे।

गुनगुने पानी का सेवन करे

वजन कम करने के लिए गुनगुने पानी का सेवन करना भी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा इसके लिए आपको सुबह थोड़ा पानी उबालकर उसको थोड़ा ठंडा कर लेना है जब यह गुनगुना हो जाये तो उस पानी को पिले ऐसा रोज़ सुबह करने से आपका वजन और मोटापा तेज़ी से कम होना शुरू हो जायेगा फिर आपको धीरे धीरे अपने मोटापे से छुटकारा मिल जायेगा।

आंवले का उपयोग करे 

सबसे अच्छा तरीका वजन कम करने का वो और कोई नहीं आवंला का सेवन करना है अगर आप अपने खान पान में आंवला के उपयोग करते है तो आपको अपने वजन में कम होता हुआ नज़र आएगा क्यूंकि आंवला में काफी मेक़दार में विटामिन सी पाया जाता है जो की आपके वजन को कम करने में मदद करता है। आंवला का सेवन करने से आपके शरीर में ज़हरीले पदार्थ को बहार निकलता है जिससे आपका मोटापा कम होने में मदद मिलती है।

रोज़ सुबह योग करना

अगर आप अपने वजन कैसे कम करे इसके बारे में जानना चाहते है तो आपको इसके लिए रोज़ सुबह योग करना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा और इससे आपका मोटापा भी कम होगा। आपको रोज़ सुबह 30 मिनट योग करना होगा जिससे आपके बॉडी की चर्बी पिघलने में मदद मिलती है जिससे आपका मोटापा तेज़ी से कम होता है और आपका सवास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

निम्बू शहद का उपयोग 

वजन कम करने के घरेलु उपाय में शहद और निम्बू भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण उपाय है इसके ज़रिये से आप अपने वजन को बहुत ही कम समय में कम कर सकते है इसके लिए आपको आधे निम्बू को 2 चम्मच शहद में मिला लेना है और उसमे फिर सवदानुसार कला नमक मिला लेना है इसके बाद आप इसका सेवन करे यह आपके शरीर की अतिरिक्त वसा को हटाने के साथ शरीर से ख़राब पदार्थ को भी निकलने में मदद करता है।

अदरक और शहद का उपयोग करे 

अगर आप अपना जल्दी से जल्दी वजन कम करना चाहते है मगर नहीं पता है की आखिर जल्दी से जल्दी वजन (मोटापा) कैसे कम करे (Vajan Kaise Kam Kare) तो आपके लिए एक बहुत ही आसान और फादेमंद उपाय अदरक और शहद का उपयोग करना है। इसका उपयोग करने से आप का वजन जल्दी से जल्दी कम हो जायेगा। इसका उपयोग करने से आपके शरीर में अतिरिक्त वसा को हटाने का काम करता है।

इसके लिए आपको 30 मिली अदरक का रास को दो चम्मच शहद के रास में मिला लेना है इसके बाद आपको सेवन करना है इससे आपका मोटापा जल्दी ही कम होने लगता है और अदरक आपकी अधिक भूख लगने की समस्या को भी दूर करता है और पाचन शक्ति को बढ़ाता है।

सेब के सिरके का सेवन करे

सेब का सिरका भी वजन कम करने में बहुत ही उपयोगी होता है आपको रोज़ एक चम्मच सेब के सिरके को एक चम्मच निम्बू के साथ मिलाकर सेवन करने से इससे आपकी ज़्यादा भूक लगने की समस्या को खतम करता है और यह आपके शरीर से फालतू चर्बी को भी पिघलने में मदद करेगा जिससे आपका मोटापा जल्दी से जल्दी कम हो जायेगा।

खाने के साथ ये सब खाना छोड़े

अक्सर हम खाना खाने के बाद ये सब गलती करते है जिसकी वजह से हमारे वजन बढ़ने का कारण बनता बनता है तो इन्हे आज ही रोक दे जैसे हम अक्सर खाने के बाद मीठा खाने की आदत होती है जिसे हमें बदलना चाहिए, खाने के साथ जूस या कोल्ड्रिंक लेने से बचे, देर रात में खाना खाने से बचे, जिससे की एक्स्ट्रा कैलोरी के उपयोग से बच पाएंगे।

मल्टी विटामिन

आप सच में वजन कम करना चाहते है तो आपको मल्टी विटामिन का सेवन करना चाहिए। वजन कम करने में मल्टी विटामिन का महत्वपूर्ण योगदान है इसलिए डॉक्टर से पूछ कर मल्टी विटामिन शुरू करे।

चीनी का सेवन कम करे 

अगर आप 1 दिन में 1 किलो वजन काम करना चाहते है तो आपको इसके लिए सबसे पहले अपने खाने में चीनी की मात्रा को कम या फिर ख़तम ही करदे तो काफी अच्छा होगा। आपको अपने डेली खान पान में मीठा खाना कम करना होगा और चीनी से बानी चीज़ को नहीं खाये तो बेहतर होगा क्यूंकि चीनी सबसे ज़्यादा वजन बढ़ाने और मोटापा लाने का कारण है।

आज अपने क्या जाना 

दोस्तों आज हमने आपको इस लेख में जल्दी से जल्दी वजन कैसे कम करे (Vajan Kaise Kam Kare) और मोटापा कम करने के घरेलु उपाय के बारे में विस्तार में जानकारी देने की कोशिश की है मुझे उम्मीद है की आपको इस लेख में बहुत कुछ नया जानने को मिले होगा अगर आपको इस लेख से आपकी मोटापे की प्रॉब्लम हल हुई है तो और आपको इस लेख से कुछ नया जानने को मिला होगा तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top