Twitter Kya Hai In Hindi

Twitter Kya Hai In Hindi – ट्विटर क्या है और ट्विटर का मालिक कौन है 2024 में

Rate this post

Twitter Kya Hai In Hindi – दोस्तों आज हम आपको एलोन मस्क की वजह से सबसे ज़्यादा चर्चा में रहने वाला सोशल मीडिया प्लेटफार्म Twitter के बारे में जैसे ट्विटर क्या है और ट्विटर का मालिक कौन है 2024 में विस्तार में जानने वाले है। तो अगर आप भी ट्विटर का इस्तेमाल करते है और आपको इसके बारे में नहीं पता है की ट्विटर क्या है और ट्विटर किस देश की कंपनी है तो आज की ये लेख आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकती है तो इसे अंत तक जरूर पढ़े।

आज के समय में Twitter का सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है और आप यकीनन इसके बारे में थोड़ा बहुत जानते होंगे क्यूंकि हमें अक्सर इसका नाम न्यूज़ चैनल और अखबारों के ज़रिये से सुनने मिलता है के आज उस सेलेब्रटी ने ये Tweet किया और या फिर आज हमारे भारत के प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर ट्वीट करके ये एलान किया हमेशा ये सब सुनने को मिलता ही है।

इसलिए ज़्यादा तर लोगो को लगता है की ट्विटर सिर्फ सेलिब्रिटी और पॉलिटिशियन के लिए होता है लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है क्यूंकि दुनिया का कोई भी इंसान Twitter पर अपना अकाउंट बनाकर इसे इस्तेमाल कर सकता है। ट्विटर भी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे व्हाट्सप्प, फेसबुक की तरह ही एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जिसे दुनिया का कोई भी व्यक्ति इस्तेमाल कर सकता है। तो चलिए ज्यादा देर ना करते हुए इस लेख की शुरुआत करते है और जानते है की Twitter Kya Hai In Hindi और ट्विटर का मालिक कौन है 2024 में

Twitter Kya Hai In Hindi – Twitter का मतलब क्या है?

Twitter एक अमेरिकी Social Networking Website है जो बिलकुल Facebook की तरह ही एक Social Media Platform है। Twitter का इस्तेमाल करके आप दुनिया के कोई भी व्यक्ति से मैसेज करके बात चित कर सकते है जिन्हे हम Tweet कहते है। कोई भी Twitter यूजर दूसरे Twitter एकाउंट्स को फॉलो कर सकते है अगर आप कोई भी Twitter यूज़र को फॉलो करते है तो आप उनके ट्वीट को अपनी Timeline पर देख सकते है।

Twitter पर पोस्ट करने, किसी दूसरे के ट्वीट्स को लाइक करने और रीट्वीट करने के लिए हमें अपने अकाउंट को रजिस्टर करना होता है और अगर अपने अपने अकाउंट को रजिस्टर नहीं किया है तो आप केवल दूसरे के ट्वीट को हो पढ़ सकते है। ट्विटर पर आप दूसरे लोगो के द्वारा किये गए ट्वीट को अपने अकाउंट से रीट्वीट भी कर सकते है। Retweet का मतलब ये होता है की दूसरे लोगो के द्वारा शेयर की गयी नॉलेज को आप अपने फोल्लोवेर्स के साथ शेयर कर रहे है।

Twitter पर आपको एक Tweet करने के लिए आपको एक बार में सिर्फ 140 शब्दों का इस्तेमाल करने की अनुमति मिलती है जिसमे अपनी पूरी बात को कहना होता है हालाँकि आप जितने चाहे एक बार उतने ट्वीट कर सकते है इसमें आपको कोई लिमिट नहीं दी गयी है।

21 मार्च 2006 में Twitter की स्थापना हुई थी। जिसके बाद से इस कंपनी ने कभी पीछे मुद कर नहीं देखा और आज Twitter की लोकप्रियता पूरी दुनिया में फ़ैल चुकी है। आज के समय में इंटरनेट पर Twitter की वेबसाइट दुनिया की सबसे पॉपुलर वेबसाइट में से एक बन गयी है। गूगल के अनुसार Twitter के पूरी दुनिया में 206 मिलियन से भी ज़्यादा के डेली एक्टिव यूज़र्स है जो हर दिन 500 मिलियन से भी अधिक ट्वीट्स करते है।

Twitter के 80% से ज़्यादा यूज़र्स मोबाइल फ़ोन से इस्तेमाल करते है। ऐसे दुनिया भर की बड़ी बड़ी कंपनियां अपने ब्रांड्स को प्रमोट करने के लिए ट्विटर को करोड़ो रुपये देते है। जिससे Twitter की कमाई हर साल बहुत ज़्यादा होती है।

Twitter का फुल फॉर्म क्या है – Twitter Full Form In Hindi

हम रोज़ाना Twitter का नाम कही ना कही सुनते ही रहते है मगर क्या आपको पता है की Twitter ये फुल नाम नहीं बल्कि ये 7 अंग्रेजी वर्ड्स का शार्ट फॉर्म है। या फिर यह भी कहे सकते है की Twitter का फुल फॉर्म क्या है (Twitter Kya Hai In Hindi). अगर नहीं पता है तो अब हम आपको यही बताने वाले है के आखिर ये 7 अंग्रेजी शब्द क्या है।

  • T – Typing
  • W – What
  • I – I’m
  • T – Thinking
  • T – That
  • E – Everyone
  • R – Reading

जब हम इन सभी शब्दों को एक साथ लिखते है हमें Twitter का मूल उद्देश्य पढ़ें को मिलता है। जैसे Twitter पूरा मतलब यह है की “Type What I Am Thinking That Everyone Reading” जिसका मतलब ये है की “मैं जो सोच रहा हूँ उसे लिख रहा हो और उसे पूरी दुनिया पढ़ रही है”

Twitter का हिंदी में अर्थ क्या है?

Twitter जैसा के हमने आपको ऊपर बताया है की Twitter ये शार्ट फॉर्म है “Type What I Am Thinking That Everyone Reading” सेंटेंस का और अंग्रेजी डिक्शनरी के अनुसार Twitter शब्द का अर्थ चहचहाना होता है। मगर हम यहाँ Twitter शब्द एक Social Media पलटफोर्म के लिए इस्तेमाल कर रहे है तो यहाँ पर Twitter के हिंदी में अर्थ ये होता है की “कम शब्दों में अपनी बात पूरी दुनिया तक पहुँचाना जिसे पूरी दुनिया पढ़े” .

Twitter की स्थापना कब और किसने की थी?

Twitter की स्थापना 21 मार्च 2006 में Jack Dorsey, Noah Glass, Biz Stone और Evan Williams के द्वारा की गयी थी। Twitter को उसी साल जुलाई 2006 में इंटरनेट पर लांच किया गया था। कुछ ही समय में Twitter की पूरी दुनिया में पॉपुलर हो गया। सन 2012 तक Twitter पर 100 Million यूज़र्स से ज़्यादा आ गए थे और हर दिन Twitter पर 340 Million ट्वीट्स किये जाते थे।

Twitter को बनाने का आईडिया सबसे पहले Twitter फाउंडर Jack Dorsey के दिमाग में आया था। वो एक ऐसी Social Media प्लेटफार्म बनाना चाहते थे जिससे लोगो को अपने दोस्तों के बारे में जानकरी मिल सके, और पूरी दुनिया में क्या चल रहा है या फिर कोई भी इंसान अपनी बात आज़ादी से पूरी दुनिया के सामने रख सके।

Twitter के Founder और संस्थापक Jack Dorsey, Noah Glass, Biz Stone और Evan Williams को कहा जाता है। शुरुआती दिनों में Twitter का नाम “Twitch” रखा गया था लेकिन बाद में इसे बदलकर Twitter कर दिया गया था।

Twitter का मालिक कौन है?

अभी इस समय Twitter का मालिक कौन है आप ये जानकर हैरान हो जायेगे। 2023 में Twitter के मालिक दुनिया के सबसे अमीर आदमी Elon Musk है जिन्होंने Twitter को 25 अप्रैल 2022 को 44 अरब डॉलर यानि 3.37 लाख करोड़ रुपये में Twitter कंपनी को खरीद लिया था। जिसके बाद से Elon Musk को ही Twitter का मालिक कहा जाता है। और अब ये Twitter के नए मालिक बन गए है।

Elon Musk से पहले Twitter के मालिक और संस्थापक Jack Dorsey थे जिन्होंने ही Twitter को Elon Musk को बेच दिया था। Jack Dorsey ने Twitter की शुरुआत 21 March 2006 में अमेरिका से की थी। अभी फ़िलहाल Twitter के पूरी दुनिया में लगभग 6 अरब से भी ज़्यादा यूज़र है। Twitter को खरीदने के बाद Elon Musk ने Twitter कई बड़े बदलाव करने का भी निर्णय लिया है।

Twitter कैसे काम करता है

Twitter की मदद से आप किसी भी टॉपिक पर अपनी राये ट्वीट कर सकते है जिसे पूरी दुनिया पड़ती है। लेकिन Twitter पर एक Tweet में 140 Character ही इस्तेमाल कर सकते है, जो की किसी भी एक सिंगल मेसेज के लिए सामान्य होता है । और इन 140 करैक्टर के शार्ट मेसेज को हम Tweet कहते है। जिसका मतलब Chirping Of Birds है। और आपके Twitter अकाउंट में आपका किया हुआ Tweet Chronologically Order में दिखाई देता है।

Twitter में आप का अकाउंट अगर रजिस्टर है तो आप पोस्टिंग के साथ किसी के अकाउंट को Follow भी कर सकते है और उसके Tweet को अपने अकाउंट पर Retweet भी कर सकते है। किसी दूसरे के अकाउंट को फॉलो करने पर आप उनके लेटेस्ट ट्वीट को अपने Twitter Feed में देख पाते है। और अगर आप किसी को फॉलो करते है तो आपका भी Tweet उसके Twitter फीड में दीखता है।

Twitter पर अकाउंट कैसे बनाते है

अगर आपका Facebook पर एक अकाउंट है तो आप ये भी जानते होंगे Facebook पर अकाउंट कैसे बनाया जाता है तो Twitter पर आपको अकाउंट बनाना बहुत आसान होगा। क्यूंकि Twitter पर अकाउंट बनाना भी Facebook पर अकाउंट बनाने जैसा ही है।

Twitter पर अकाउंट बनाने के लिए आप लैपटॉप या कंप्यूटर पर Chrome Browser को खोल कर Twitter सर्च करे। और अगर आप Mobile पर Twitter का अक्सों बनाना चाहते है तो Google Play Store से Twitter App को डाउनलोड करले। यहाँ पर हम आपको Twitter App पर अकाउंट बनाने के स्टेप्स बताने वाले है क्यूंकि आज हर व्यक्ति अपने Smartphone पर ही सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता है। अब आप हमारे साथ निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करते जाये।

Step 1#

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Twitter App को Google Play Store से डाउनलोड करले या फिर निचे दिए हुए बटन पर क्लिक जा सकते है।

Step 2#

इनस्टॉल करने के बाद App Open करे फिर उसके बाद Get Started पर क्लिक करे।

Step 3#

फिर आपको अपना नाम और मोबाइल नंबर डालकर Next बटन पर क्लिक करे।

Step 4#

अब इसके बाद आपको “Sign Up” बटन पर क्लिक करना है।

Step 5#

उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसे डालकर Next बटन पर क्लिक करे।

Step 6#

अब आपको अपने Twitter अकाउंट के लिए एक Strong Password चुने और Next बटन पर क्लिक करने के बाद अपनी पसंद की Categories को चुने और फिर Next पर क्लिक करे।

तो इस प्रकार से अब आपका Twitter अकाउंट पूरी तरह से बन गया है। यह बहुत ही आसान काम है और इसे आप कुछ ही मिंटो में कर सकते है। अब आपका ट्विटर अकाउंट तो बन गया है तो अब चलिए Twitter के कुछ Basic चीज़ों के बारे में जानते है।

Twitter के Basic फीचर्स की जानकरी

अभी तक अपने Twitter Kya Hai In Hindi और ट्विटर का मालिक कौन है इसके बारे में जान लिया है मगर कोई भी व्यक्ति को Twitter चलने से पहले ट्विटर के बेसिक फीचर्स के बारे में जानना बहुत जरूरी है तो अब हम आपको उसी के बारे में बताने वाले है। अगर आप Facebook और Instagram जैसे सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है तो आपको Like, Comment और Share जैसी चीज़ों की जानकरी जरूर होगी। इसी तरह Twitter आपको ऐसे कुछ महत्वपूर्ण फीचर्स है जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए जैसे

  • Twitter User Name
  • Tweets
  • Retweets
  • Followers
  • Following
  • Feed
  • Handle
  • Mention
  • Direct Message (DM)
  • HasTag (#)

Twitter User Name

किसी भी ट्विटर आकउंट का नाम के आगे At The Rate (@) ये सिंबल देखने को मिलता है। जब आप अपना Twitter अकाउंट बनाते है तो यह सिंबल आटोमेटिक आपके नाम के आगे लग जाता है।

Tweets

जब भी आप ट्विटर पर कुछ भी लिखते है या फिर मेसेज करते है तो उसको Tweet कहा जाता है। और Twitter पर आपको एक बार 140 Word का ही Tweet कर सकते है। वैसे आप Twitter पर कितना भी कर सकते है इसपर आपको कोई लिमिट नहीं है।

Retweets

जब हम अपने अकाउंट से किसी और किये हुए Tweet को अपने followers को शेयर करते है तो हम उसे Retweet कहते है। ये फीचर आमतौर से बिलकुल इंस्टाग्राम और फेसबुक पर किसी चीज़ को शेयर करने जैसा ही है।

Followers और Following

ये फीचर भी आपको बिलकुल इंस्टाग्राम और फेसबुक जैस ही देखने को मिलता है इसमें जब हम Twitter पर हर यूज़र की प्रोफाइल के बाजु में Follow बटन देखने मिलता है जब हम इस बटन को क्लिक करते है तो आपको उस यूज़र की सारी ट्वीट की जानकरी मिलते रहती है।

और जो लोग आपके अकाउंट को फॉलो करते है उसे हम अपने Followers कहते है। इसका मतलब ये है की जब भी आप अपने अकाउंट कुछ पोस्ट या फिर Tweet करेंगे तो आपके follower को सबसे पहले देखने को मिलेगा।

Feed

दोस्तों फीड फीचर वो है जिसमे हम हमारे फॉलो किये हुए अकाउंट के नये ट्ववीट दिखाई देते है। जब हम किसी को फॉलो करते है और फिर वो व्यक्ति कोई नया ट्ववीट या पोस्ट करता है तो वो सब हमारे फीड में आ जाता है जिससे ये होता है की हम अपने फोल्लोविंग व्यक्ति की एक्टिविटी को आसानी से देख पाते है।

Handle

ट्विटर में Handle उस फीचर को कहते है जो जिसमे हमारा यूज़र नाम (Username) दिखाई देता है।

Mention (@):

Mention फीचर ट्विटर में किसी की चीज़ को रेफ़्रेन्स करने का तरीका होता है जिसमे हम दूसरे यूज़र को उसके username से अपने ट्वीट में लिख कर पोस्ट किया जाता है जिससे यह होता है की वो ट्वीट उस यूज़र को सबसे पहले दिखती है।

Direct Message (DM):

डायरेक्ट मेसेज तो हम सब को पता ही है ये वो फीचर है जिसमे हम 140 करैक्टर का मेसेज डायरेक्ट उसके अकाउंट में भेज सकते है। दूसरे शब्दों में डायरेक्ट मेसेज उस चीज़ को कहते है जिसमे सिर्फ दो लोगो के बीच में बातें होती है।

डायरेक्ट मेसेज में हमें ये डिसाइड करने का भी ऑप्शन रहता है की आप एक डायरेक्ट मेसेज को एक्सेप्ट करें या नहीं किसी एक ट्विटर यूज़र से, या फिर केवल उन्ही चीज़ में उनसे डायरेक्ट मेसेज करे जिन्हे हम फॉलो करते है।

Hashtag (#)

HashTag का नाम आपने ज़रूर सुना होगा क्यूंकि इस फीचर का इस्तेमाल हर सोशल मीडिया प्लेटफार्म करता है और इसका सोशल मीडिया पर बहुत ज़्यादा महत्वपूर्ण काम होता है। इसका इस्तेमाल हम ट्विटर पर पोस्ट अपलोड करते समय करते है तो यह एक ग्रुप की तरह काम करता है जैसे अगर हम अपनी पोस्ट में Politics से रिलेटेड कंटेंट लिखे है तो हम उस पोस्ट में HasTag उसी टॉपिक से रिलेटेड लगाए गए जिससे वो पोस्ट उस टॉपिक की केटेगरी में चले जाएगी।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

Que: ट्विटर का मालिक कौन है?

Ans: वर्तमान समय में Twitter का मालिक एलोन मस्क है।

Que: ट्विटर की स्थापना कब हुई थी?

Ans: ट्विटर की स्थापना 21 मार्च 2006 में हुई थी।

Que: ट्विटर की स्थापना किसके द्वारा की गयी थी?

Ans: ट्विटर की स्थापना 2006 में Jack Dorsey, Noah Glass, Biz Stone और Evan Williams के द्वारा की गयी थी।

Que: ट्वीट का क्या अर्थ होता है?

Ans: जब हम ट्विटर पर कोई पोस्ट या अपनी राय ट्विटर पर शेयर करते है तो उसे ट्वीट कहते है।

Que: ट्विटर कौन कौन चला सकता है?

Ans: ट्विटर कोई भी व्यक्ति यानि एक साधारण व्यक्ति और एक सेलिब्रिटी भी इसे चला सकता है।

Que: भारत में ट्विटर कब आया?

Ans: भारत में ट्विटर 2006 में लांच होने के करीब 1 साल बाद आया था।

Que: भारत में ट्विटर पर कितने लोग हैं?

Ans: आज के समय में भारत में ट्विटर पर करीब 2 करोड़ लोग इस्तेमाल कर रहे है।

आज अपने क्या जाना

दोस्तों आज हमने आपको इस लेख में Twitter के बारे में सारी जानकरी विस्तार में देने की कोशिश की है। जिसमे हमने Twitter Kya Hai और Twitter मालिक कौन है 2024 में इन सब सवालो के जवाब दिए है । मुझे उम्मीद है की आपको इस लेख के माध्यम से Twitter के बारे में कुछ नया सीखने को मिला होगा और ये लेख आपको पढ़कर ख़ुशी मिली होगी तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में भी जरूर शेयर करे।

ये सब ज़रूर पढ़ें:

Share It

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top