RTI File Kaise Kare? – 2023 में ऑनलाइन आरटीआई फाइल कैसे करे

Rate this post

RTI File Kaise Kare, दोस्तों आज की इस लेख में हम आपको 2023 में ऑनलाइन आरटीआई फाइल कैसे करें इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं जैसा कि आप सभी को पता है कि आरटीआई एक आम आदमी का अधिकार है जो भारत के संविधान के द्वारा हर भारतीय को दिया गया है। RTI की मदद से भारत का हर एक व्यक्ति सरकारी डिपार्टमेंट में फैले हुए भ्रष्टाचार को रोकने के लिए और किसी भी सरकारी काम के बारे में जानकारी लेने के लिए RTI फाइल कर सकता है। RTI फाइल करने के बाद भारत की सरकार को उसे काम के बारे में पूरी जानकारी देना अनिवार्य हो जाता है।

भारत के संविधान में भारतीय नागरिकों को सूचना का अधिकार संविधान के आर्टिकल 19 (1) (a) में दिया गया है। RTI का अधिकार अधिनियम वर्ष 2005 में पूरे भारत में लागू किया गया था। इसके बाद से ही भारत में रहने वाले हर नागरिक को सरकार से किसी भी विभाग के बारे में जानकारी लेने का अधिकार मिला था। क्या आपको पता है कि अब आप अपने घर बैठे भी ऑनलाइन आरटीआई फाइल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों अगर आपको नहीं पता है कि RTI क्या है और आरटीआई का फुल फॉर्म क्या है या फिर आरटीआई के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो आप हमारी पिछली लेख RTI क्या है को इसपर क्लिक करके पढ़ सकते है। आज की इस लेख में हम आपको 2023 में ऑनलाइन आरटीआई फाइल कैसे करें (RTI File Kaise Kare) इसके बारे में बिस्तर में पूरी प्रक्रिया बताने वाले हैं तो चलिए ज्यादा देर ना करते हुए इसलिए की शुरुआत करते हैं।

RTI File Kaise Kare – 2023 मैं ऑनलाइन आरटीआई फाइल कैसे करें?

RTI Act 2005 के अनुसार भारत का कोई भी व्यक्ति किसी भी सरकारी अधिकारी संस्था के बारे में जरूरी जानकारी प्राप्त कर सकता है। कुछ सरकारी क्षेत्र को छोड़कर जैसे देश की सुरक्षा से जुड़े सवाल शामिल हो, भारत के हर एक व्यक्ति को हर सरकारी अधिकारी, या सरकार के मंत्रालय उसे से जुड़ी जानकारी हासिल करने का अधिकार RTI Act 2005 देता है।

RTI File Kaise Kare

अगर आप में से कोई आरटीआई फाइल करके सरकार से किसी भी चीज या फिर अपने क्षेत्र से जुड़ी के लिए जानकारी प्राप्त तो करना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूं कि आप ऑनलाइन भी आरटीआई फाइल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि Online RTI File Kaise Kare?

Online RTI File Kaise Kare In Hindi

ऑनलाइन आरटीआई फाइल करने का तरीका बहुत ही आसान है, बस इसके लिए आपको निम्नलिखित दिए हुए स्टेप्स को हमारे साथ फॉलो करते जाए:

Steps 1:

ऑनलाइन आरटीआई फाइल करने के लिए आपको सबसे पहले RTI की आधिकारिक वेबसाइट https://rtionline.gov.in/ पर जाये। जैसे ही आप इस वेबसाइट पर विजिट करते है तो आप साइट होम पेज पर चले जायेगे।

Steps 2:

इसके बाद आपको होम पेज पर वेबसाइट के मेनूबार में ऊपर की ओर “Submit Request (आवेदन करें)” के ऑप्शन पर क्लिक करे। इस पेज पर एंटर होने के बाद आपको सभी निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ना है और निचे दिए गए टिक बॉक्स पर टिकमार्क कर के “Submit” बटन पर क्लिक करे।

RTI File Kaise Kare

Step 3:

आरटीआई सबमिट करते ही आपके सामने ऑनलाइन आरटीआई रिक्वेस्ट फॉर्म खुल जाएगा।

Step 4:

इसके बाद आप इस फॉर्म में सभी जरूरी जानकारियां को भरेंगे, जो नीचे दी हुई है:

  1. मंत्रालय/विभाग/शीर्ष का चयन करना है
  2. लोक पर अधिकारी का चयन करना
  3. अपनी पर्सनल जानकारी जैसे ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, नाम, लिंग आदि।
  4. अपनी रिक्वेस्ट डीटेल्स को भरे जैसे नागरिकता, आवेदक गरीबी रेखा से नीचे है या नहीं।
  5. कम से कम 3000 शब्दों तक का RTI रिपोर्ट का आवेदन करें

Step 5:

दोस्तों ऊपर की दी हुई सभी जानकारी को भरने के बाद वेबसाइट पर मांगी गई सभी दस्तावेज को (केवल पीडीएफ में 1 MB तक) में को अपलोड करें।

Step 6:

अपने सभी दस्तावेज को पीडीएफ फाइल में अपलोड करने के बाद आपको सिक्योरिटी कोड (Security Code) को सेट करना है।

Step 7:

अब अंत में “Submit” के बटन पर क्लिक करें।

Step 8:

जैसे ही आप सबमिट पर बटन पर क्लिक कर लेते हैं तो अब आपको RTI फाइल करने की फीस को भुगतान करने के लिए “Make Payment” ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 9:

जैसे ही आप फीस की पेमेंट तो कर देते हैं तो आपका RTI File फॉर्म सबमिट हो जाता है, इसके बाद आपको एक पंजीकरण कोड दिया जाएगा।

Step 10:

इस पंजीकरण कोड को आप कहीं पर भी सेव कर ले या फिर इसे नोटबुक पर लिखकर रख ले तू के भविष्य में आपको इसकी आवश्यकता पड़ेगी।

Step 11:

इन सब स्टेप फॉलो करने के बाद आपका ऑनलाइन RTI फाइल करने की प्रक्रिया सक्सेसफुली पूरा हो जाती है।

RTI फाइल का स्टेटस कैसे चेक करें?

दोस्तों अभी हमने आपके ऊपर 2023 में ऑनलाइन RTI File Kaise Kare इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस आपको बताया है। मुझे उम्मीद है कि आप उस स्टेप को फॉलो करके ऑनलाइन आरटीआई फाइल भी कर दिए होंगे। लेकिन अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि आरटीआई का स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें तो चलिए अब हम आपको इसके बारे में भी बताते हैं।

  • ऑनलाइन आरटीआई का स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले आरटीआई की ऑफिशल वेबसाइट rtionline.gov.in पर चले जाये।
  •  आप जैसे ही वेबसाइट पर जाते हैं तो आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा, जहां पर आपको मेनूबार में स्थित “View Status” का ऑप्शन नजर आएगा।
  • इसके बाद आपको “View Status” के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप View Status के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपकी स्क्रीन पर नया पॉप अप पेज खुलेगा, जो कुछ इस प्रकार का दिखता है:-
  • इसके बाद आपको इस पेज पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, ईमेल आईडी और सिक्योरिटी कोड को डालकर निचे “Submit” बटन पर क्लिक कर देना है।

RTI File Kaise Kare

  • जैसे ही आप इतना प्रक्रिया करते हैं तो आपके सामने आपके द्वारा फाइल किया गया आरटीआई की सारी जानकारी खुलकर आ जाती है।

ऑफलाइन आरटीआई (RTI) फाइल कैसे करें?

दोस्तों अभी हमने आपके ऊपर RTI File Kaise Kare का ऑनलाइन तरीका बताया है। अगर आप को ऊपर के स्टेज शो को फॉलो करने के बाद भी ऑनलाइन आरटीआई फाइल करने में कोई परेशानी आ रही है तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप यही काम ऑफलाइन RTI File Kaise Kare से भी कर सकते हैं। तो चलिए अब हम आपको ऑफलाइन आरटीआई दाखिल कैसे करें इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया नीचे बता रहे हैं।

Step 1:

अगर आप ऑफलाइन आरटीआई फाइल करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको आरटीआई दायर करने के लिए उससे संबंधित मंत्रालय/ विभाग या फिर संस्थान के जन सूचना अधिकारी को एक पत्र लिखना होता है।

Step 2:

आपको इस पत्र के विषय में “RTI Act 2005” के अंतर्गत में आरटीआई को फाइल करना है।

Step 3:

आरटीआई के पात्र के विषय के बाद आपको अपना नाम लिखना है।

Step 4:

इसके बाद आप जिस भी फॉर्म में जानकारी या सूचना चाहते हैं उसके बारे में विस्तार में जानकारी देना होगा जैसे कि आप सोचने को वीडियो, ऑडियो या डॉक्यूमेंट में जैसे भी चाहते हैं उसका नाम लिखना होता है।

Step 5:

अब आपको जिसके भी बारे में सरकार से जानकारी लेना या पूछना चाहते हैं तो उसे स्पष्ट और संक्षिप्त तरीके में पूछे।

Step 6: 

जब आप अपने सवाल को आरटीआई में लिखने के बाद आपको इस पत्र को एक लिफाफे में रखकर लिफाफे के ऊपर RTI Act 2005 के अंतर्गत आरटीआई लिख देना है।

Step 7:

अब आपको इस पत्र के ऊपर संबंधित विभाग/मंत्रालय या फिर संस्थान के सूचना के अधिकारी का नाम और ऑफिस का पता लिखना है।

Step 8:

लिफाफे के दूसरी ओर आपको अपना नाम, पता, कांटेक्ट नंबर, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर लिखना है।

Step 9:

यह सब करने के बाद अब आपको आखिर में इस लिफाफे को इंडियन पोस्ट के माध्यम से स्पीड पोस्ट करदे या फिर आप भी उस विभाग या मंत्रालय में जाकर भी आरटीआई को जमा कर सकते हैं।

Step 10:

ऑफलाइन आरटीआई के लिए पेमेंट आपको इंडियन पोस्ट के डिमांड ड्राफ्ट या चेक के माध्यम से भी कर सकते हैं।

Step 11:

इस प्रकार से आप बिलकुल आसानी से ऑफलाइन तरीके से भी आरटीआई को फाइल कर सकते हैं।

कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण लिंक्स –

 RTI की ऑफिसियल वेबसाइट     यहाँ क्लिक करें
 ऑनलाइन आरटीआई अनुरोध पत्र (Online RTI Request Form)     यहाँ क्लिक करें
 ऑफलाइन आरटीआई अनुरोध पत्र इंग्लिश में (Offline RTI PDF Format Form)     यहाँ क्लिक करें
ऑफलाइन आरटीआई अनुरोध पत्र हिंदी में (Offline RTI PDF Format Form)     यहाँ क्लिक करें

 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

Que: आरटीआई लगाने में कितना खर्च आता है?

Ans: कोई भी व्यक्ति को आरटीआई फाइल करने के लिए किसी भी सरकारी विभाग में आती है फाइल करते समय सामान्य तौर पर आवेदन पत्र के साथ ₹10 देना होता है और इसके साथ ही अगर आप फोटोकॉपी लेते हैं तो प्रति फोटोकॉपी ₹2 प्रति पेज चार्ज लागू किया गया है।

Que: आरटीआई कौन ले सकता है?

Ans: कोई भी व्यक्ति जो भारत का नागरिक है किसी भी सरकारी संगठन से आरटीआई की मदद से जानकारी प्राप्त कर सकता है।

Que: आरटीआई प्रक्रिया में कितना समय लगता है?

Ans: आरटीआई की प्रक्रिया को कंप्लीट होने में कम से कम 30 दिन का समय लगता है।

Que: RTI का आवेदन कहाँ कहाँ किया जा सकता है?

Ans: आरटीआई का आवेदन आप rtionline.gov.in के पोर्टल पर आप केवल केंद्रीय सरकार में सार्वजनिक अथॉरिटी से ही RTI आवेदन कर सकते हैं।

Que: आरटीआई के लिए कितने पेज फ्री हैं?

Ans: अगर आरटीआई फाइल करने वाला व्यक्ति गरीबी रेखा से नीचे है तो उसे 100 page तक की जानकारी को बिल्कुल फ्री में प्रदान की जाएगी।

Que: क्या आरटीआई आवेदन के लिए आईडी प्रूफ जरूरी है?

Ans: जी हां, आरटीआई आवेदन के लिए आवेदक की आईडी प्रूफ जरूरी है।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

Leave a Comment