Pista Khane Ke Fayde: हर रोज़ तीन से चार दाने पिस्ता के खाने से रहोगे हज़ारों बीमारी से दूर, जानिए पिस्ता खाने के फायदे

Rate this post

Pista Khane Ke Fayde: दोस्तों आज किस लेख में हम आपको प्रोटीन, विटामिन फाइबर, फोलेट से भरपूर ड्राई फ्रूट्स पिस्ता खाने के फायदे के बारे में जानकारी देने वाले है। जैसा कि आप सभी को पता है कि पिस्ता एक बहुत ही हेल्दी ड्राई फ्रूट से माना जाता है। पिस्ता का हल्का नमकीन स्वाद दुनिया में ऐसा कोई नहीं होगा जिससे इसका यह स्वाद पसंद नहीं होगा। पिस्ता खाने से हमारे शरीर को बहुत अच्छी मात्रा में जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं। आज किस लेते में हम आपको पिस्ता के ऐसे कुछ महत्वपूर्ण फायदे बताने वाले हैं जिसे सुनने के बाद यकीनन आप रोज तीन-चार पिस्ता के दाने खाने लगेंगे।

दोस्तों जब भी हम ड्राई फ्रूट यानी सूखे मेवे की बात करते हैं तो उसमें पिस्ता की बात जरूर होती है क्योंकि ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसमें विटामिन बी 6, फास्फोरस, पोटैशियम, कॉपर और एंटीऑक्सीडेंट जैसे बहुत सारे पोषक तत्त्व पाए जाते है जो जो हमारे जिस्म के लिए बेहद ही जरूरी होते हैं। आज के समय में पिस्ता का इस्तेमाल स्वीट डिश, मिठाई, सेवई, खीर आदि में खूब इस्तेमाल किया जाता है।

पिस्ता खाने से इंसान के बहुत सारे रोगो को ख़तम करता है और उससे हमें दूर रखता है। तो चलिए ज़्यादा देर न करते हुए Pista Khane Ke Fayde In Hindi लेख की शुरुआत करते है और इसके कुछ बहोत ही शानदार फायदे जानते है। लेकिन Pista Khane Ke Fayde जानने से पहले पिस्ता क्या है इसके बारे में जनते है।

पिस्ता क्या है? 

पिस्ता (Pista) एक प्रकार का ड्राई फ्रूट्स ही है जो की पिस्तासियो वेरा (Pistacia vera) नामी पेड़ में बनने वाले फल के बीज में पाया जाता है। पिस्ता को आज बहुत सारी खाद्य पदार्थ जैसे मिठाइयों, नमकीनों, सलादों में खूब इस्तेमाल किया जाता है। इसके इलावा पिस्ता से हम तेल और बटर भी तैयार करते है। दोस्तों अब आपको पिस्ता क्या है ये समझ में आ गया होगा तो चलिए अब हम आगे पिस्ता खाने के फायदे (Pista Khane Ke Fayde In Hindi) के बारे में जानते है।

Pista Khane Ke Fayde – पिस्ता खाने के फायदे 

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है कि पिस्ता हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पिस्ता में कैलोरी की बात की जाए तो पिस्ता के पार तो यह 20 ग्राम में 159 कैलोरी होती है, वही बाकी नट्स जैसे अखरोट और बादाम में 20 ग्राम में लगभग 185 कैलोरी मिलती है। चलिए पिस्ता के कुछ खास फायदे के बारे में जानते है।

1- इम्युनिटी बढ़ाता है 

पिस्ता में बहुत ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। इम्यून सिस्टम की मात्रा को हमारे शरीर में बढ़ाता है। इम्यून सिस्टम के हमारे शरीर में बढ़ने से हम कई बीमारियों से बच्चे रहते हैं। इसलिए पिस्ता को अपनी डेली डाइट में शामिल करना चाहिए।

2- प्रोटीन का स्रोत 

पिस्ता में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है, जो मांस और दूध के मुकाबले अधिक होती है। इससे शरीर की ऊर्जा की आवश्यकता पूरी होती है और मांसपेशियों की निर्माण की प्रक्रिया को सहायता मिलती है। पिस्ता खाने से हमारे शरीर को वाफर मात्रा में प्रोटीन मिलता है जिसकी वजह से हमारी मसल बनने में मदद मिलती है।

3- त्वचा को सुन्दर बनाने मददगार  

दोस्तों पिस्ता में बहुत अच्छी मात्रा में विटामिन-ई पाया जाता है। जो हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। प्रोटीन हमारी त्वचा की इलास्टिसिटी को नेचुरल बनाता है, जिससे बुढ़ापे में हमारे चहेरे पर झुर्रियां नहीं होती है। साथ ही यह आपकी त्वचा को सूरज की किरणों से भी बचाता है, जिससे हमारी स्किन सुन डैमेज की वजह से होने वाली परेशानियों से बचाता है। इसमें बहुत सार फैटी एसिड पाए जाते है।

4- बालों के लिए फायदेमंद  

पिस्ता बालों के लिए फायदेमंद होता है । पिस्ता में मौजूद विटामिन, खनिज तत्व, और प्रोटीन आपके बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन ई और फायदेमंद फैट्स बालों को मुलायम और चमकदार बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। इसके साथ ही, पिस्ता बालों को मजबूती और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है और बालों को टूटने से बचाने में सहायक हो सकता है।

अगर आपके बालों में तनाव या रूखापन है, तो पिस्ता का नियमित सेवन आपके बालों को मोटापा और चमकदार बना सकता है। अधिकतम फायदा उठाने के लिए, आप पिस्ता को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं या फिर बालों के लिए पिस्ता का तेल उपयोग कर सकते हैं।

5- वजन कम करने में मददगार 

पिस्ता वजन कम करने में फायदेमंद हो सकता है। पिस्ता में पोषक तत्व और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो वजन नियंत्रण में मदद करता है। फाइबर भरपूर मात्रा में होने से यह आपको भोजन के बाद भी भरा महसूस करने में मदद करता है, जिससे आप कम खाने लगते है। इसके साथ ही, पिस्ता का सेवन करने से आपकी भूख कम हो सकती है और आप अपनी भोजन में कम कैलोरी सेवन करते है।

विशेष रूप से, पिस्ता में विटामिन और खनिज तत्व होते हैं, जो आपके शरीर को सही तरीके से काम करने में मदद करते हैं और वजन प्रबंधन में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, पिस्ता उच्च प्रोटीन भी होता है, जो आपके बॉडी फैट को घटाने में मदद करता है और आपको अधिक ऊर्जा देने में मदद कर सकता है।

6- डायबिटीज कण्ट्रोल करने में मददगार 

पिस्ता डायबिटीज को नियंत्रित करने में फायदेमंद हो सकता है। पिस्ता में भारी मात्रा में अच्छे विटामिन, खनिज तत्व, और फाइबर होती है, जो मधुमेह के प्रबंधन में मदद कर सकते हैं।

फाइबर की अधिक मात्रा होने से पिस्ता का सेवन खाने की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है और इससे आपका रक्त शर्करा स्तर स्थिर रहता है। इसके साथ ही, पिस्ता का सेवन करने से खाने का मिज़ाज बदल सकता है, जिससे आप खाने के बाद भूख कम महसूस करेंगे और यह आपको खाने के बाद की खाने की मात्रा को कम करने में मदद कर सकता है।

लेकिन, डायबिटीज के नियंत्रण के लिए खाने के तौर पर पिस्ता का सेवन करने से पहले एक सलाहकार डॉक्टर की सलाह लेना हमेशा सुझावित है। वे आपके स्वास्थ्य पर आधारित सलाह प्रदान करेंगे।

7- आँखों की रौशनी बढ़ाता है 

दोस्तों पिस्ता खाने से हमारी आँखों की रोशनी बढ़ती है। क्यूंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट ल्यूटिन और zeaxanthin होता है, जो आँखों की रौशनी के लिए जरुरी होता है। ये दोनों ही हमारी क्रॉनिक आई कंडीशन जैसे मोतियाबिंद, उम्र से संबंधित मैकुलर डिजनरेशन से भी आंखों को सुरक्षित रखते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

Que: पिस्ता एक दिन में कितना खाना चाहिए?

Ans: पिस्ता एक दिन में 15 से 20 ग्राम खाना चाहिए।

Que: पिस्ता खाने से कौन सी बीमारी दूर होती है?

Ans: पिस्ता खाने से बहुत सारी बीमारियां दूर होती है लेकिन इनमें से सबसे बड़ी बीमारी डायबिटीज खत्म हो जाती है।

Que: हम एक दिन में कितने पिस्ता खा सकते हैं?

Ans: हम एक दिन में कम से कम 15 से 20 ग्राम पिस्ता खाना फायदेमंद होता है।

Que: पिस्ता कितने रुपए किलो है 2024 में?

Ans: आज के समय में पिस्ता भारत देश में ₹2000 किलो है।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

Leave a Comment