NDA Full Form – NDA क्या है और 2023 में NDA की तैयारी कैसे करे?

4/5 - (1 vote)

NDA Full Form : नमस्कार दोस्तों, एक बार फिर से सवागत है हमारे ब्लॉग में एक और नए लेख के साथ। दोस्तों अगर आप भारत की वायु सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय सेना में भर्ती होकर अपने देश के लिए अपना जीवन समर्पित करना चाहते है तो आपको ये पता होना चाहिए के इन तीनो भारत की सेना में भर्ती होने के लिए NDA का एग्जाम देना पड़ता है।

तो अगर आपको ये नहीं पता है की ये NDA क्या है और NDA की तैयारी कैसे करते है तो आज की इस लेख में हम आपको इसी के बारे में विस्तार में जानकारी देने वाले है तो अगर आप भी एनडीए एग्जाम को पास करके भारतीय सेना में भर्ती होना चाहते है तो इस लेख को पूरा पढ़े।

दोस्तों भारत सरकार के द्वारा भारतीय सेना में भर्ती के लिए NDA एग्जाम पुरे देश में कंडक्ट कराया जाता है जिसमे पास होने के बाद विद्यार्थी भारत सेना में भर्ती के काबिल होता है। एनडीए एग्जाम एक नेशनल लेवल का एग्जाम होता है और इसका संचालन UPSC संस्था के द्वारा किया जाता है। भारतीय सेनाओ का एक बहुत शानदार इतिहास रहा है जिसमे शामिल होकर इसका हिंसा बनना एक सम्मान की बात होती है।

भारतीय सेना में भर्ती के लिए NDA एग्जाम में हर साल लाखो विद्यार्थी इसकी तैयारी करते है लेकिन NDA की परीक्षा को कुछ ही लोग पास करके भारत की सेनाओ में एक आर्मी अफसर, नेवी ऑफिसर या फिर एयरफोर्स अफसर की पोस्ट प्रदान की जाती है।

NDA परीक्षा का आयोजन साल में दो बार पुरे देश में UPSC (संग लोक सेवा आयोग) द्वारा इस परीक्षा का आयोजन कराया जाता है, जिसे हम “NDA Entrance Examination” के नाम से पुकारते है। और इस परीक्षा को पास करना हर किसी के बस की बात नहीं होती है। तो चलिए ज़्यादा देर न करते हुए अब हम इस लेख में आगे NDA क्या है (NDA Full Form), और 2023 में NDA की तैयारी कैसे करे इसके बारे में एक एक करके जानते है।

NDA क्या है? NDA Kya Hai In Hindi

NDA भारत देश की एक प्रकार की संयुक्त रक्षा अकादमी है जिसके माध्यम से भारत के तीनो सेनाओ में छात्र और छात्राओं की भर्ती कराई जाती है। इसके इलावा एनडीए के माध्यम से ज़्यादातर भारतीय सेना में अफसर पद को पूरा करने के लिए भर्ती किया जाता है।

NDA का मुख्यालय भारत देश में पुणे शहर में स्थित है जहा विद्यार्थियों को एनडीए पास करने के बाद “भारतीय थल सेना (Indian Army), भारतीय जल सेना (Indian Navy), और भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) इतियादी के लिए ट्रेनिंग दी जाती है। और क्या आपको पता है की NDA अकादमी पुरे विषय की पहली त्रिकोणी संयुक्त रक्षा अकादमी है।

तो दोस्तों अगर आप भी भारत की सेना में शामिल होकर अपने जीवन को अपने देश के लिए समर्पित करना चाहते है तो आप भी NDA परीक्षा को पास करके भारतीय सेना में ऑफिसर रैंक पर भर्ती हो सकते है। तो सबसे पहले आपको NDA क्या है और NDA Full Form क्या है और इसकी तैयारी कैसे करे इन सब सवालो के जवाब पता करना चाहिए। जिसमे से हमने आपको NDA क्या है इसके बारे में तो बता दिया है तो चलिए अब हम आपको NDA Full Form के बारे में बताते है।

NDA Detail
 स्थापना  7 दिसंबर 1954
 कमांडेंट  एयर मार्शल संजीव कपूर
 मुख्यालय  खडकवासला, महाराष्ट्र
 आदर्श वाक्य  “सेवा परमो धर्म”
 वेबसाइट   https://nda.nic.in/

 

NDA Full Form

दोस्तों भाषा में ऐसे बहुत सारे सेंटेंस होते है जिन्हे हम पूरा ना कहते हुए उनके कुछ वर्ड को शार्ट फॉर्म के तौर पर बोलने लगते है जिससे की यह होता है की बहुत सारे लोग ऐसे होते है जिन्हे शार्ट फॉर्म तो पता चल जाता है लेकिन उस शार्ट फॉर्म का फुल फॉर्म क्या है यह नहीं पता होता है जिससे उन लोगो को बहुत ज़्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है।

इन्ही शब्दों में से एक NDA शार्ट फॉर्म है जसिके फुल फॉर्म के बारे में बहुत कम लोग जानते है। तो ऐसे में अगर आपको भी NDA का फुल फॉर्म क्या है (NDA Full Form ) इसके बारे में नहीं पता है तो चलिए अब हम आपको इसके फुल फॉर्म के बारे में भी बता देते है।

NDA का फुल फॉर्म क्या है? – NDA Full Form In Hindi 

NDA का फुल फॉर्म अंग्रेजी भाषा में “National Defence Academy” है। और हिंदी में NDA का फुल फॉर्म है “राष्ट्रीय रक्षा अकादमी” होता है। NDA भारत देश की एक प्रतिष्ठित सेना अकादमी संस्था है। और इसी NDA अकादमी से भारत के तीनो सेनाओ में अफसर पदों के लिए भर्ती किया जाता है।

NDA Full Form: National Defence Academy

  • N – National
  • D – Defence
  • A – Academy

NDA की स्थापना कब हुई थी?

NDA की परीक्षा यूपीएससी के द्वारा हर साल दो बार आयोजित कराया जाता है। जिसकी स्थापना की बात करे तो इसे भारत में 7 दिसंबर 1954 में स्थापना की गयी थी। भारत देश के आज़ाद होने से पहले 1941 में दसूरे विषययुद्ध में आर्मी के प्रदर्शन को देखते हुए कमांडर इन चीफ फील्ड के अफसर मार्शल क्लाद अवचिनलेक अपने अनुभव को एक रिपोर्ट में बयां किया था।

उसी आधार पर 1954 में डिफेन्स अकादमी बनाने की शुरुआत हुई। इस अकैडमी को जब शुरू किया गया था, तो इसका नाम जॉइंट सर्विस विंग रखा गया था और सबसे पहले एनडीए का ट्रेनिंग उत्तराखंड के देहरादून में किया गया था।

लेकिन जब आज़ादी के बाद जवाहरलाल नेहरू भारत के पहले प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने 1954 में इस अकादमी का नाम “राष्ट्रीय रक्षा अकादमी’ रखा गया। इस अकादमी का अपना आदर्श वाक्य है “अहिंसा परमो धर्म” जिसका मतलब ये है की अहिंसा करना है हमारा परमो धर्म है।

NDA की विशेषताएं
  • NDA परीक्षा की सबसे बड़ी विशेषता ये है की ये आपको भारतीय सेना में डायरेक्ट ऑफिसर पद पर भर्ती करता है।
  • आप अगर 12वीं कक्षा पास करने के बाद ही आप इस एग्जाम को देने के लिए एलिजिबल हो जाते है।
  • NDA एग्जाम को देने के लिए UPSC सभी छात्र और छात्रों को तीन अटेम्प्ट देती है जिसे आप 12वीं पास करने के बाद से ही NDA परीक्षा को दे सकते है।
  • NDA की परीक्षा भारत की सबसे बड़ी सरकारी संस्था यूपीएससी के द्वारा कंडक्ट कराया जाता है। और इस परीक्षा को हर साल 2 बार लिया जाता है।
  • जब आप NDA की परीक्षा देते है और अगर आप पास हो जाते है इसके बाद आपको NDA की अकादमी में आपकी ट्रेनिंग होती है जिसके बाद आप डायरेक्ट भारतीय सेना में ऑफिसर पद पर भर्ती हो जाते है।
NDA परीक्षा से जुडी महत्वपूर्ण बातें

NDA यानि National Defence Academy के द्वारा हर साल में इस परीक्षा को दो बार कंडक्ट किया जाता है। जिसमे पास करने के बाद विद्यार्थियों को नेशनल डिफेन्स अकादमी में एडमिशन मिल जाता है जहा पर इनकी भारत की सेना में शामिल होने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है। ट्रेनिंग के बाद उन्हें कुछ साल पढाई करने के बाद योग्यता अनुसार किसी भी सेना मं ऑफिसर रैंक पर भर्ती कर दिया जाता है।

दोस्तों अगर आपका भी सपना है की 10वीं एव 12वीं कक्षा पास करने के भारत की सेना में भर्ती होकर अपने देश के लिए जीवन समर्पित करने का है तो ऐसी परिस्थिति में NDA आपके लिए एक अच्छा और बेहतरीन ऑप्शन है जिसकी परीक्षा पास करके आप डायरेक्ट भारतीय सेना में भर्ती हो जाते है।

दोस्तों अभी तक अपने NDA क्या है और NDA Full Form क्या है इसके बारे में तो जान लिया है तो चलिए अब हम आपको इस एग्जाम में पास होने के बाद आपको इसके इंटरव्यू भी देना होता है क्यूंकि फाइनल सिलेक्शन NDA लिखित के बाद इंटरव्यू पास करने के बाद ही होता है।

NDA परीक्षा में बैठने के लिए एलिजिबिलिटी क्या है?

NDA Full Form की परीक्षा में अगर किसी को भी बैठना है तो इसके लिए क्या एलिजिबिलिटी है इसके बारे में भी आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए तो चलिए अब हम आपको NDA एलिजिबिलिटी के बारे में बताते है। यहाँ आपको पहले ये बतादे की यह परीक्षा साल में सिर्फ दो बार ही होती है और ये परीक्षा भारत की सबसे बड़ी सरकारी नौकरी भरने की संस्था यूपीएससी के द्वारा कंडक्ट कराया जाता है।

  • इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आपको सबसे पहले अपनी 12वीं पास होना कंपल्सरी है।
  • 12वीं में कम से कम 60 प्रतिशत मार्क्स होना ज़रूरी है।
  • 12वीं भौतिक विज्ञान और गणित के साथ ही यह परीक्षा पास होना ज़रूरी है।
  • इस परीक्षा में शामिल होने के लिए कैंडिडेट को शादीशुदा नहीं होना चाहिए क्यूंकि शादीशुदा कैंडिडेट इस परीक्षा को नहीं दे सकते है।
  • अगर किसी विद्यार्थी को इंडियन नेवी और इंडियन एयर फाॅर्स में जाना है तो, उसके लिए 12वीं में 60 प्रतिशत नंबर का होना चाहिए।
  • लेकिन अगर किसी को थल सेना में सम्मानित होना है तो उसके लिए इतना जरूरी नहीं है लेकिन 12वीं सभी सेनाओ के लिए जरूरी है।
  • NDA एग्जाम के लिए फिजिकल क्वालिफिकेशन भी निर्धारित की गयी है।
  • फिजिकल क्वालिफिकेशन में मिनिमम हाइट 157 cm होनी चाहिए। इसमें नियमो के हिसाब से 2-5 cm तक की छूट होती है। इसके इलावा मोटापा भी नहीं होना चाहिए, हड्डियों की मजबूती, सीने के माप जैसे पैरामीटर भी होते है।
  • इसी के साथ साथ कैंडिडेट का मेडिकल टेस्ट भी होता है और आदि आप ओवरवेट या अंडरवेट होते है, नाक की हड्डी टेडी है, पाइल्स, टॉन्सिल है तो आपके रिजेक्ट कर दिया जायेगा।

दोस्तों NDA के लिए फिजिकल कंडीशन की ये एक बेसिक जानकारी दी गयी है। इसमें तीनो सेनाओ के हिसाब से कुछ वेरिएशन हो सकता है।

कौनसे छात्र और छात्राएं एनडीए की परीक्षा नहीं दे सकते है?

दोस्तों अभी तक हमने आपको NDA क्या है और NDA Full Form क्या है और 2023 में NDA की तैयारी कैसे करे, NDA के लिए एलिजिबिलिटी क्या है इन सब सवालो के जवाब विस्तार में दे दिए है तो चलिए अब हम आपको ये बताते है की कौन से छात्र और छात्रायें इस परीक्षा को नहीं दे सकते है।

  • अगर आवेदन करने वाले विद्यार्थी की उम्र 16 साल से कम या 19 साल से ज़्यादा है तो वो छात्र NDA एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकता है।
  • अगर कोई छात्र -छात्राएं 12वीं कक्षा में विज्ञान विषय से पास नहीं हुए है तो उन छात्र और छात्रों को NDA परीक्षा फॉर्म भरने की अनुमति नहीं होती है।
  • अगर जो विद्यार्थी पूरी तरह से फिजिकली और मानसिक रूप से फिट नहीं है और जिनके शरीर में किसी भी प्रकार की स्थायी बॉडी टैटू मौजूद होता है उन्हें एनडीए परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं होती है।
  • अगर कोई आवेदन करता भारत देश का किसी भी राज्य का मूल निवासी नहीं है तो वह भी एनडीए परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म नहीं भर सकता है।
NDA परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज़ 

अगर आप भी भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए एनडीए परीक्षा देना चाहते है तो इसके लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज़ होना जरूरी होता है अब वो दस्तावेज़ कौनसे है इसके लिए आपको निचे दिए आगे लेख को पढ़ना है। अगर आपके पास निचे दिए दस्तावेज़ है तो ही आप NDA के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है।

Required Documents For NDA:

  • Aadhaar Card
  • 10th Class Marksheet or Certificate
  • 2 Photo Of Passport Size
  • Mobile Number
2023 में NDA ज्वाइन कैसे करे? – NDA Join Kaise Kare In Hindi

दोस्तों अभी तक अपने इस लेख में NDA क्या है और NDA का Full Form क्या है ये सब सवालो के जवाब तो जान लिया है। तो अगर भी अब NDA ज्वाइन करने का सोच रहे है तो 2023 में आप इसे कैसे ज्वाइन कर सकते है इसके बारे में भी आपको अब हम बताने जा रहे है।

  • NDA ज्वाइन करने के लिए आपको पहले अपनी 10वीं पास करने के बाद 12वीं कक्षा में साइंस विषय में एडमिशन लेना ज़रूरी है। अगर आप ख़ास तौर पर NDA के माध्यम से एयरफोर्स और नेवी सेना में जाना चाहते है तो आपको साइंस स्ट्रीम ही चुनना चाहिए।
  • दूसरा सबसे महत्वपूर्ण स्टेप NDA ज्वाइन करने की ये है की जब आप 10वीं और 12वीं कक्षा में आपकी कम से कम 60 प्रतिशत से ज़्यादा मार्क्स होना चाहिए।
  • तीसरा सबसे महत्वपूर्ण कदम यह ही की जब आप 12वीं कक्षा की फाइनल एग्जाम लिख रहे है तो उसी समय आपको NDA का पहला एटेम्पट देने के लिए आवेदन करदे।
  • NDA ज्वाइन करने के लिए आपकी उम्र 16 साल से कम और 19 साल से अधिक नहीं होना चाहिए तो ऐसे में आपको अपनी उम्र का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है।
2023 में NDA की तैयारी कैसे करे?

अगर आप भी बारहवीं पास करने के बाद NDA की तैयारी करना चाहते है तो आपको निचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो कर सकते है।

  • NDA की तैयारी शुरू करने से पहले आप उस परीक्षा की नोटफिकेशन को डाउनलोड करके उसके सिलेबस को विस्तार में देखे और समझने को कोशिश करे के किस टॉपिक से सवाल पूछे जाते है।
  • सिलेबस को देखने के बाद इस परीक्षा के पिछले साल के पेपर्स को डाउनलोड करके इसके पेपर का एनालिसिस करे के किस टॉपिक या सब्जेक्ट से ज़्यादा सवाल पूछे जाते है।
  • सिलेबस के अनुसार ही अपनी बुक्स को खरीदे और पढाई करे।
  • NDA पास करने के लिए आपको उसके विषय को अच्छी तरीके से समझे और उसी हिसाब से पढाई करे और रिवीजन ज़्यादा से ज़्यादा करे।
  • परीक्षा देने जाने से पहले आपको इसके पिछले 5 या 10 साल के पेपर को अच्छी तरीके से हल करके जाये और उसके जवाब को याद करले।
NDA की सैलरी कितनी होती है?

दोस्तों अभी तक अपने NDA या है और NDA Full Form क्या है और बहुत सारे सवाल के जवाब विस्तार में जान लिया है तो अब आपके मन ये सवाल आ रहा होगा की आखिर NDA में सैलरी कितनी होती है। जब आप NDA परीक्षा को क्लियर कर लेते है तो उस के बाद आपको 4 साल के लिए ट्रेनिंग पर भेज दिया जाता है जिसके बाद आपको अफसर पोस्ट पर भर्ती किया जाता है फिर शुरुआती सैलरी 56000 से लेकर प्रमोशन होते होते आपकी 177000 तक सैलरी पहुँच जाती है।

FAQs

Que: NDA Full Form क्या है?

Ans: अंग्रेजी में NDA का फूल फॉर्म “National Defence Academy” है और हिंदी में इसे “राष्ट्रीय रक्षा अकादमी” कहते है।

Que: NDA ज्वाइन करने से क्या बनते है?

Ans: NDA ज्वाइन करने के बाद आप भारत की थल सेना, वायु सेना और जल सेना में ऑफिसर का पद मिलता है।

Que: NDA के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

Ans: NDA परीक्षा देने के लिए आपका 12वीं कक्षा साइंस विषय के साथ पास होना अनिवार्य होता है, और साथ में आपकी उम्र 16 साल से कम  19 साल से अधिक नहीं चाहिए।

Que: NDA में कितने सब्जेक्ट होते है?

Ans: NDA परीक्षा को दो भागो में विभाजित किया गया है जिसमे पहला लिखित परीक्षा और दूसरा इंटरव्यू परीक्षा होती है, जहा लिखित परीक्षा में आपसे 10 और 12वीं कक्षा में के गणित और जनरल एबिलिटी (सामान्य ज्ञान) से संबंधित सवाल पूछे जाते है।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

Leave a Comment