Myntra Kya Hai In Hindi

Myntra Kya Hai In Hindi – मिंत्रा का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है?

Rate this post

दोस्तों आज हम आपको मिंत्रा के बारे में जैसे Myntra Kya Hai In Hindi और Myntra का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है इन सब सवालो के जवाब आपको इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद मिल जायेगे। अगर आप मिंत्रा का सिर्फ नाम सुने है और मिंत्रा के बारे में जानने के लिए गूगल पर सर्च करके यहाँ तक आये है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है।

मुझे यकीन है आज पुरे भारत में और जो इस लेख को पढ़ रहा है उसने मिंत्रा का नाम तो कभी ना कभी सुना होगा या फिर उसपर से ऑनलाइन शॉपिंग भी की होगी क्युके आज पुरे भारत में शायद ही कोई ऐसा होगा जो मिंत्रा के बारे में नहीं जानते है और इसपर से शॉपिंग भी नहीं की होगी। जैसे जैसे दुनिया तरक्की कर रही है वैसे वैसे लोगो के रहने और काम करने का तरीका भी बदल गया है।

आज से कुछ समय पहले लोग ऑनलाइन शॉपिंग क्या है और ये कैसे काम करती है इसके बारे में नहीं जानते थे और पहले लोग ऑनलाइन शॉपिंग करने से डरते थे लेकिन आज के समय में हर कोई ऑनलाइन शॉपिंग कर रहा है। और अब तो लोग अपने घर से बहार मार्किट में शॉपिंग करने के लिए नहीं  जाते है। क्युकी आज के लोगो पास टाइम नहीं होता है और कुछ लोग मार्किट से खरीदने से अच्छा ऑनलाइन खरीदना पसंद करते है।

तो आज हम आपको इसी ऑनलाइन शॉपिंग के मशहूर भारत में एक ऐप मिंत्रा के बारे में जैसे Myntra Kya Hai In Hindi और Myntra का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है जैसे सवालो के जवाब जानने वाले है। तो चलिए इस लेख की शुरुआत करते है।

Myntra Kya Hai In Hindi

मिंत्रा एक जनि मानी भारत की फैशन ईकॉमर्स कंपनी है जिसका मुख्यालय बेंगलुरु, कर्नाटक में मौजूद है। मिंत्रा पर आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है और इसकी स्थापना 2007 में हुई थी। तब यह कंपनी एक इंडिविजुअल गिफ्ट सप्लायर के रूप में काम करती थी। लेकिन आज के समय में मिंत्रा एक फैशन ईकॉमर्स कंपनी के रूप पहचानी जाती है। फिर मई 2014 में Myntra.com कंपनी को देश की सबसे बड़ी और जानी मानी ईकॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के द्वारा खरीद लिया गया था। लेकिन अब फ्लिपकार्ट कंपनी भी एक अमेरिकी ईकॉमर्स वेबसाइट वालमार्ट के द्वारा खरीद लिया गया है।

इस तरह हम ये कहे सकते है की मिंत्रा शुरुआत के दिनों में एक भारतीय कंपनी थी लेकिन अब यह एक अमेरिकी कंपनी बन गयी है। मिंत्रा अपने शुरुआती दिनों के दौरान B2B (Business To Business) मॉडल पर काम करते थे। 2007 और 2010 के बीच मिंत्रा पर अपने ग्राहकों के लिए T-shirts, Mugs, Lifestyle Products, Mouse Pads और भी बहुत सारे प्रोडक्ट्स को बेचना शुरू किया गया जिसके बाद इन्हे बहुत अच्छा रिस्पांस देखने को मिला था।

2012 आने तक Myntra ने लग भाग 350 भारतीय और अंतरराष्ट्रीय ब्रांडो को अपनी वेबसाइट पर बेचना शुरू कर दिया था। जब मिंत्रा ने इंडिया में Fastrack Watches और Being Human जैसे बड़े ब्रांड को लांच किया था। Myntra कंपनी की पॉपुलैरिटी को देखते हुए फ्लिपकार्ट ने उस समय इस कंपनी 2000 करोड़ रुपये में खरीद लिया था। और आज के समय में Myntra भारत की सबसे बड़ी ईकॉमर्स कंपनी में से एक है।

मिंत्रा का मालिक कौन है – Who Is The Owner Of Myntra

मिंत्रा को 2007 में मुकेश बंसल (Mukesh Bansal), विनीत सक्सेना (Vineet Saxena) और आशुतोष लावण्या (Ashutosh Lawania) है। इन सब ने मिलकर Myntra.com ईकॉमर्स वेबसाइट की शुरुआत 2007 में की थी। अगर हम मिंत्रा का मालिक कौन है (Who Is The Owner Of Myntra) इसकी बात करे तो इसके मालिक फ्लिपकार्ट ईकॉमर्स कंपनी है क्यूंकि इस मिंत्रा को फ्लिपकार्ट ने 2014 में इस कम्पनी 2000 करोड़ रुपये में खरीद लिया था।

हालाँकि आज के समय में फ्लिपकार्ट भी अमेरिकी ईकॉमर्स कंपनी वालमार्ट के अधीन काम करती है क्यूंकि वालमार्ट ने फ्लिपकार्ट को 2018 में इसकी शेयर में हिस्से दरी ली है। इस हिसाब से अगर देखा जाये तो वालमार्ट ही फ्लिपकार्ट और मिंत्रा कंपनी की असल मालिक है मिंत्रा क्या है (What Is Myntra In Hindi)

ये भी पढ़ें: Saving Account क्या है?

मंत्रा किस देश की कंपनी है?

Myntra एक भारतीय फैशन ई-कॉमर्स कंपनी है। जिसकी शुरुआत 2007 में भारत में हुई थी। ये एक भारत की ईकॉमर्स कंपनी है जिसे तीन भारतीय दोस्तों ने मिलकर बनाया था। मिंत्रा का मुख्यालय बेंगलौर कर्नाटका में इस्थित है। Myntra Kya Hai In Hindi Myntra एक ऑनलाइन ईकॉमर्स कंपनी है जिसपर आप ऑनलाइन अपने मोबाइल के ज़रिये से शॉपिंग कर सकते है। मिंत्रा कंपनी को 2014 में फ्लिपकार्ट ने खरीद लिया था।

मिंत्रा किसे कहते है? 

मिंत्रा क्या है और Myntra का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी ह, इन सब सवालो के जवाब आपको ऊपर मिल गए होंगे तो अब आप के दिमाग में ये आ रहा होगा की मिंत्रा किसे कहते है? तो Myntra आपकी सभी फैशन और ज़िन्दगी लगने वाली हर जरूरतों के  लिए एक ऑनलाइन ईकॉमर्स साइट है जिसका इस्तेमा करके आप घर बैठे अपने मोबाइल फ़ोन्स कोई भी चीज़ खरीद सकते है और अपने घर पर माँगा सकते है।

ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए मिंत्रा एक बहुत ही अच्छी ईकॉमर्स वेबसाइट है इसपर आपको कोई भी प्रोडक्ट बहुत ही सस्ते दाम में मिलते है। ऐसे कहा जाट है मिंत्रा पर शॉपिंग करने से डिलीवरी चार्ज जोड़ने पर भी उस सामान की कीमत इतनी कम होती है मार्किट के तुलना में कम ही होती है।

ये भी पढ़ें: Spyware क्या होता है?

मिंत्रा पर लग भग आपको 9 लाख से भी ज़्यादा ब्रांड के अलग अलग प्रोड्डुक्त देखने को मिलते है जो भी फैशन के कपडे मार्केट में आते है वो मिंत्रा पर सबसे पहले उपलब्ध हो जाते है जिसमे कई तरह के अंतरराष्ट्रीय ब्रांड भी देखने को मिलता है।

  • ब्यूटी प्रोडक्ट
  • फैशन प्रोडक्ट
  • मेंस फैशन
  • किड्स वियर
  • विंटर वियर
  • स्पोर्ट्स के सामान
  • फुटवियर
  • इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट
  • किचन प्रोडक्ट
  • होम डेकोरेशन प्रोडक्ट

मिंत्रा की स्थापना कब हुई थी?

भारतीय फैशन ईकॉमर्स कंपनी मिंत्रा की स्थापना 2007 में हुई थी। और इस कंपनी की शुरुआत तीन भारतीय दोस्त Mukesh Bansal, Vineet Saxena, Ashutosh Lawania ने मिलकर ऑनलाइन Myntra.com वेबसाइट की शुरुआत की थी। उन्होंने इस कंपनी की स्थापना उपहार के वस्तुओ को बेचने के लिए किया था।

लेकिन समय के साथ साथ इस पर हर तरह के फैशन प्रोडक्ट भी बेचैन शुरू कर दिया था। जब मिंत्रा कंपनी की शुरुआत हुई थी तब इस पर B2B मॉडल पर काम करती थी। लेकिन बाद में ग्राहकों की मांग बढ़ती हुई को देखते हुए कंपनी ने इस पर लाखो तरह के प्रोडक्ट उपलब्ध करा दिए। और आज के समय में मिंत्रा पर हर तरह के सामान उपलब्ध है जिसे आप आसानी से ऑनलाइन खरीद सकते है।

आज अपने क्या जाना 

दोस्तों आज हमने आपको मिंत्रा क्या है (What Is Myntra In Hindi) और Myntra मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है इसके बारे में आपको विस्तार में जानकारी देने की कोशिश की है मुझे उम्मीद है की आपको इस लेख में मिंत्रा के बारे में कुछ नया जानने को मिला होगा अगर आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिला है तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

ये सब भी पढ़ें:

Share It

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top