LLB Full Form – LLB क्या है और LLB कितने साल का होता है। 2023 में LLB कैसे करे?

Rate this post

LLB Full Form दोस्तों आज हम आपको इस लेख में LLB क्या है और LLB कितने साल का होता है और इस कोर्स को कब किया जाता है इन जैसे सारे सवालो के जवाब इस लेख में विस्तार में देने वाले है तो अगर आप भी फ्यूचर में एक कामयाब वकील बनना चाहते है या फिर आपको अपना करियर इंडियन जुडिशरी की फील्ड बनाना है तो ये लेख आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है।

दोस्तों जैसा के आप सभी को पता है इस समय भारत की जनसंख्या दुनिया में सबसे ज़्यादा है और जिस देश की आबादी ज़्यादा होती है उस देश में बहुत साड़ी परेशानी सामने आती है जिसमे से एक बेरोजगारी की समस्या सबसे बड़ी होती है। और जब जिस देश में बेरोजगारी सबसे बाद जाती है उस देश में खुद बा खुद क्राइम भी बढ़ने लगता है जिस वजह से फिर उस देश में वकीलों की कमी महसूस होने लगती है और फील हाल हमारे देश में भी यही देखने को मिल रहा है।

जब किसी देश में कोई क्राइम होता है तो उसे हल करने और इंसाफ दिलाने के लिए वो क्राइम अदालतों में जाता है। अदालत में इन क्राइम पर विचार करने के लिए एक अच्छे वकील की जरूरत महसूस होती है जो हमारा केस लड़ते है। जिस वजह से बहुत सारे विद्यार्थी अपने स्कूल टाइम से ही वकील बन कर देश के आपराधिक मामलो को कम करने में अपना योगदान देना चाहते है। जिसके लिए उन्हें LLB कोर्स को करना पड़ता है लेकिन बहुत सारे विद्यार्थियों को LLB क्या है और LLB Full Form, और LLB कितने साल का होता है।

इस लिए हमने सोचा के क्यूना इस पर एक विस्तार में आसान और सरल शब्दों में लेख लिखकर आपको LLB कोर्स के बारे में साड़ी जानकरी एक ही जगह पर दी जाये जिससे आपको आसानी से LLB क्या है और LLB Full Form क्या है इसके बारे में सब कुछ पता चल जाये। तो चलिए ज़्यादा देर न करते है LLB कोर्स के बारे में एक एक करके जानते है।

LLB क्या है? LLB Kya Hai In Hindi

दोस्तों एलएलबी के बारे में जानने से पहले हमें सबसे पहल ये जानना चाहिए के LLB क्या है (LLB Kya Hai In Hindi) के बारे में जान लेना चाहिए। तो चलिए सब से पहले एलएलबी क्या है इसी के बारे में जानते है।

दोस्तों एलएलबी एक अंडरग्रेजुएट लॉ डिग्री कोर्स है जिसे हम 12वीं के बाद भी कर सकते है और किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद भी कर सकते है। यह डिग्री अगर अपनी 12वीं कक्षा पूरी करने के बाद करना चाहते है तो ये 5 साल का कोर्स होता है और अगर आप ग्रेजुएशन बाद इसे करना चाहते है तो ये फिर 3 साल का कोर्स होता है।

इस डिग्री में विद्यार्थियों को समाज के कानून और भारत देश के IPC, CRPC और Constitution Of India के बारे में विस्तार में पढ़ाया जाता है। जब हम अपनी LLB कोर्स को पूरा कर लेते है तो हम फिर वकील कहलाते है और फिर इसके बाद हम कोर्ट के आपराधिक मामलो में एक वकील के रूप में केस को लड़ सकते है।

LLB कोर्स एक छात्र को वकील बनने या फिर कानूनी विभागों में काम करने के लिए योग बनाती है। LLB का फुल फॉर्म “Bachelor Of Legislative Laws” है जिसमे 6 सेमेस्टर होते है और इन 6 सेमेस्टर को विद्यार्थी सफल करने के बाद ही LLB की डिग्री प्रदान की जाती है। इस कोर्स में विद्यार्थी को सेमीनार, टुटोरिअल वर्क, मूट कोर्ट और प्रैक्टिकल ट्रेनिंग प्रोग्राम शामिल होते है। भारत में देश बहुत सारे यूनिवर्सिटीज के द्वारा बैचलर ऑफ़ लेजिस्लेटिव लॉ की डिग्री प्रदान की जाती है। मगर कुछ यूनिवर्सिटीज इस कोर्स में एडमिशन के लिए एंट्रेंस टेस्ट लेती है और कुछ यूनिवर्सिटीज डायरेक्ट आपके ग्रेजुएशन और 12वीं के रिजल्ट पर एडमिशन दे देती है। भारत में कानून की शिक्षा सर्वोच्च निकाय बार काउंसिल ऑफ़ इंडिया है। यह बार काउंसिल भारत में कानूनी शिक्षा की प्राणी की निगरानी और नियमन करता है।

LLB Full Form 

भारत देश में LLB एक ऐसा मात्र कोर्स है जिसे आप किसी स्ट्रीम से और किसी भी समय कर सकते है बस इसके लिए आपको ग्रेजुएशन या फिर अपनी 12वीं पास होना अनिवार्य होता है। एलएलबी करने के बाद आपको एक वकील की उपाधि मिल जाती है और इस कोर्स को करने के बाद आपको बहुत सारी नौकरियों का रास्ता खुल जाता है। और इस कोर्स की मदद से अच्छी नौकरी करके भविष्य को सुन्हेरा बनाने का मौका मिलता है।

अभी तक अपने LLB क्या है इसके बारे में तो जान लिया है मगर अब आपके मन ये सवाल उठ रहा होगा की आखिर LLB Full Form क्या है। तो हम आपको बतादे की LLB Full Form In Hindi में “Bachelor Of Legislative Laws” है जिसे हम शार्ट में LLB कहते है।

LLB Full Form In Hindi –

  • L – Law
  • L – Legislative
  • B– Bachelor

LLB करने के लिए योग्यता क्या है? Eligibility Of LLB

अगर आप LLB कोर्स को करने का सपना देख रहे है तो आपको ये भी पता रहना चाहिए की आप LLB करने के लिए क्या योग्यता है और इस कोर्स में कैसे एडमिशन ले सकते है। अब हम निचे LLB के लिए जो योग्यता बता रहे है अगर आपके पास ये सब योग्यता है तो आप आसानी से LLB कर सकते है।

  • आपका किसी भी स्ट्रीम से 12th पास होना ज़रूरी है और 12वीं का सर्टिफिकेट भी आपके पास मौजूद होना चाहिए। और अगर 12वीं पास विद्यार्थी LLB करना चाहता है तो उसे 5 साल का समय लगता है।
  • दोस्तों आप LLB को ग्रेजुएशन के बाद भी कर सकते हो। इसके लिए आप किसी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन होना ज़रूरी है जिसके बाद आप 3 साला LLB कोर्स कर सकते है।
  • अगर आपको LLB में एडमिशन लेना है चाहे वो आप 12th के बाद लो या फिर ग्रेजुएशन के बाद आपको कम से कम 45% मार्क्स इनमे होने चाहिए और आरक्षित वर्ग के लिए 40% प्रतिशत मार्क निर्धारित की गयी है।
  • LLB में कोई भी आयु सीमा नहीं होती है और LLB में एडमिशन के लिए आप कितनी भी बार एंट्रेंस एग्जाम दे सकते है।

इसे भी पढ़ें: 10वीं के बाद क्या करे?

LLB के फायदे क्या है? Benefits Of LLB

दोस्तों आपको ये तो पता चल गया है LLB क्या है और LLB Full Form क्या है तो चलिए अब हम आपको इस कोर्स के बाद क्या के फायदे होते है इसके फायदे बताते है।

LLB कोर्स करने के बहुत सारे फायदे है लेकिन अभी हम आपको कुछ ही फायदे बहुत महत्वपूर्ण फायदे बताने वाले है जिससे आपको ये अंदाज़ा लग जायेगा के ये कोर्स आपको करना चाहिए या फिर नहीं। दरअसल कोई भी कोर्स ख़राब नहीं होता है बस आपको मेहनत करना होता है तो चलिए अब हम आपको इसके फायदे बताते है।

  • अगर आप LLB कोर्स को कम्पलीट कर लेते है तो आप एक अच्छे खासे वकील बन जाते है।
  • LLB करने के बाद आपको भारत के कानून की अच्छी जानकारी हो जाती है जिसके की वजह से आपको अपने प्रोफेशन में काफी मदद मिलती है।
  • यदि आप LLB कर लेते है तो आप किसी कोर्ट में वकील के तौर पर केस लड़ सकते है।
  • LLB करने के बाद आपको वकालत की डिग्री प्राप्त होती है।
  • LLB करने के बाद आप चाहे तो गवर्नमेंट सर्विसेज में भी आवेदन कर सकते है।
  • इस कोर्स को कम्पलीट करने के बाद आप Journalist की फील्ड में भी काम कर सकते है।
  • इसके इलावा अगर आप LLB कोर्स को कर लेते है तो किसी के लीगल एडवाइजर के तौर पर या फिर किसी बड़ी कंपनी के लिए भी काम कर सकते है।
  • वकील बनने के बाद हर किसी को समझ में बड़ी ही सम्म्मानित नज़रो से देखा जाता है इस लिए अगर LLB कर लेते है तो आपको समझ सम्मानित नज़रो से देखेगा।
  • LLB करने के बाद आप सिर्फ वकील के छेत्र में ही नहीं जाते है बल्कि और भी बहुत सारे छेत्र जैसे राजनीति, समाज सेवा और आपराधिक पत्रकार बन सकते है।

LLB करने के बाद कौनसी जॉब मिलती है?

दोस्तों जैसे के हमने आपको इस लेख में ऊपर LLB क्या है और LLB Full Form क्या है, एलएलबी को करने के लिए योग्यता क्या है इन सब सवालो के जवाब दे दिए है तो चलिए अब हम आपको LLB के बाद कौनसी जॉब को कर सकते है।

  1. Public Prosecutor
  2. Solicitor General
  3. Law Reporter
  4. Teacher and Lecturer
  5. Magistrate
  6. Legal Expert
  7. Notary
  8. Advocate
  9. District and Sessions Judge
  10. Munsif (Sub Magistrate)
  11. Attorney General
  12. Employment Area
  13. Private Practice
  14. Judiciary
  15. Magistrate
  16. Commissioner

LLB करने के लिए भारत में बेस्ट कॉलेज कौनसी है?

  1. Faculty Of Law (Banaras Hindu University, Varanasi)
  2. Symbiosis Law School, Pune
  3. ILS Law College, Pune
  4. Gujarat National Law University, Gandhinagar
  5. Government Law College, Mumbai
  6. The National Law Institute University, Bhopal
  7. The West Bengal National University of Juridical Sciences, Kolkata
  8. NALSAR University of Law, Hyderabad
  9. Faculty of Law University Of Delhi, New Delhi
  10. National Law School Of India University of Bangalore
  11. Amity Law School, Noida
  12. Sinhgad Law College, Pune

2023 में LLB कैसे करे पूरी जानकारी हिंदी में 

दोस्तों अब तक हमने आपको LLB से संबंधित बहुत कुछ जैसे LLB क्या है और LLB Full Form क्या है, LLB के बाद कौनसी जॉब करे, इन सब सवालो के जवाब आपको विस्तार में दे दिए है लेकिन अभी हमें आपको ये बताना बाकि है की LLB कैसे करे?

अगर आप LLB करना चाहते है तो आपको इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए एक एंट्रेंस एग्जाम देना होता है, जब आप उस एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर कर लेते है तो आप LLB में एडमिशन ले सकते है। लेकिन अब सवाल ये है आखिर वो एग्जाम कौनसा है, और उस एंट्रेंस एग्जाम को हम कब दे सकते है और उस एग्जाम क्या और किस तरह के सवाल पूछे जाते है तो चलिए इस बारे में विस्तार में जानते है।

12वीं क्लास पास करके –

अगर आप सच में LLB करना चाहते है तो आपको सबसे पहले सफलता पूर्वक अपनी बारहवीं कक्षा को पास करना होगा। 12वीं पास करने के बाद अगर आप LLB करने की सोच रहे है तो आप बिलकुल किसी भी स्ट्रीम से LLB में 12वीं बाद एडमिशन ले सकते है लेकिन इसके लिए आपको पांच साल का समय लगेगा क्यूंकि LLB ये कोर्स बारहवीं पास करने के बाद ये कोर्स पांच का होता है।

और वही अगर आप ग्रेजुएशन के बाद LLB करने की सोच रहे है तो आप जब भी LLB कर सकते है चाहे आप किसी भी स्ट्रीम से क्यूना ग्रेजुएशन किया है। मगर ग्रेजुएशन के LLB करते है तो इस कोर्स को करने में 3 साल का समय लगता है।

लेकिन दोस्तों यहाँ पर मैं आप लोगो को एक सलाह देना चाहता हो अगर आप अभी फ़िलहाल 10वीं क्लास में हो और आप 12वीं के बाद LLB करना चाहते है तो आप 10वीं के बाद अपनी 11वीं और 12वीं आर्ट्स (Arts Stream) से करे। ऐसा मैं इस लिए कहे रहा हो क्यूंकि Arts स्ट्रीम में कानून के बारे में बहुत कुछ पढ़ाया जाता है जो की आपको LLB के समय काम आएगा।

इसे भी पढ़ें: 12वीं के बाद क्या करे 

एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कैसे करे 

दोस्तों अगर LLB Full Form करना चाहते है तो आप ऐसे ही डायरेक्ट किसी भी कॉलेज में एडमिशन नहीं ले सकते है। LLB में एडमिशन लेने के लिए आपको सबसे पहले एक एंट्रेंस एग्जाम देना होता है जिसे CLAT नाम से जाना जाता है। अब आप सोच रहे होंगे के ये CLAT का फुल फॉर्म क्या है तो मैं आपको बतादे की CLAT का फुल फॉर्म “Common Law Admission Test” है जिसे आप 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद दे सकते है (LLB Full Form) ।

दोस्तों आप CLAT एग्जाम को कितनी भी बार दे सकते है मगर इस एग्जाम में बैठने के लिए आपको अपनी 12वीं और ग्रेजुएशन में कम से कम 45 प्रतिशत मार्स होना ज़रूरी है वही आरक्षित वर्ग के लिए 40 प्रतिशत निर्धारित की गयी गई। CLAT का फॉर्म आप ऑनलाइन भर सकते हो जिसके लिए General/OBC/SAP के लिए RS 4000 होती है वही SC/ST के लिए 3500 रुपये निर्धारित की गयी है।

LLB में  कितने सब्जेक्ट होते है?

LLB Full Form कोर्स में आपको बहुत सारे सब्जेक्ट को पढ़ सकते है जो भारत के कानून से रिलेटेड होते है। लेकिन ये सब आपके ऊपर देपेंद करता है के आप कौनसे ब्रांच में सेलेक्ट है। लेकिन अभी हम आपको कुछ कॉमन सब्जेक्ट के नाम निचे बता रहे है जो LLB कोर्स के हर ब्रांच में होते है।

  • Legal Methods
  • Contracts
  • Jurisprudence
  • Code Of Civil Procedure
  • Litigation Advocacy
  • Political Science

LLB कोर्स की ब्रांचेस

जैसा के अभी हमने आपसे ऊपर एलएलबी कोर्स की ब्रांच के बारे में बात की है तो हमने सोचा के ये भी आपको बतादे की एलएलबी कोर्स में कितनी ब्रांच होती है।

  • Corporation Law
  • Civil Law
  • Criminal Law
  • International Law
  • Labour Law
  • Patent Law
  • Tax Law

LLB करने के लिए कौनसी किताबें पढ़े?

LLB Full Form कोर्स को करने के विद्यार्थियों की मदद के लिए भारत में बहुत साड़ी किताबें लिखी जा चुकी है परन्तु सभी किताब को पढ़ पाना तो बहुत मुश्किल है लेकिन कुछ किताबें ऐसी है जिन्हे LLB करते समय पढ़ना ही चाहिए जिनके नाम हम आपको निचे बता रहे है।

  • IPC – By Ratanlal and Dhirajlal
  • Constitution of India – By JN Pandey
  • Indian Polity – By M Laxmikanth
  • Transfer of Property Bare Act – By RK Sinha
  • Hindu Law – By Paras Dhiwan
  • Muslim Law – By Aqeel Ahmad
  • CRPC – RV Kelkar
  • CPC – By CK Takwani
  • Evidence Act – By Dr. V Nageswara Rao

FAQs –

Que: LLB Full Form क्या है?

Ans: LLB का फूल फॉर्म “Bachelor Of Legislative Law” है।

Que: LLB कितने साल का होता है?

Ans: LLB कोर्स दो तरह के होते है। एक LLB कोर्स होता है जो 5 साल के लिए होता है और दूसर LLB कोर्स होता है जो 3 साल के लिए होता है। अगर आप 12वीं पास करने के बाद LLB करना चाहते है तो आपको 5 साला LLB में एडमिशन लेना होता है और अगर आप ग्रेजुएशन के बाद LLB करना चाहते है तो आपको 3 साला LLB कोर्स में एडमिशन लेना होता है।

Que: LLB में क्या पढ़ाया जाता है?

Ans: LLB एक अंडरग्रेजुएट लॉ कोर्स जिसमे 6 सेमेस्टर होते है। और इन सेमस्टर में अलग अलग प्रकार भारत के कानून को विस्तार में पढ़ाया जाता है। इस कोर्स में छात्र को Corporate, Legislative, Business, Constitution Of India, IPC, CPC, CRPC और विभिन्य प्रकार के कानून से विद्यार्थी को परिचित कराया जाता है।

Que: 12वीं के बाद LLB कैसे करे?

Ans: अगर आप 12वीं के बाद LLB करना चाहते है तो आपको 5 साला LLB कोर्स में एडमिशन लेना होता है जिसके लिए आपको 12वीं में 45 प्रतिशत मार्क्स के साथ LLB में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम पास करने के बाद LLB में एडमिशन ले सकते है।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

Leave a Comment