Kshetrafal Ki Drishti Se Bharat Ka Sabse Bada Rajya Kaun Sa Hai

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है 2023 में?

Rate this post

नमस्कार दोस्तों, तो चलिए जानते हैं आज की इस नई लेख में Kshetrafal Ki Drishti Se Bharat Ka Sabse Bada Rajya Kaun Sa Hai इसके बारे में विस्तार में जानने की कोशिश करते हैं। जैसा की आप सभी को पता है कि पिछली लेख में हमने आपको जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है इसके बारे में जानकारी दी थी।

जिसे पढ़ने के बाद आपके मन में यह सवाल आया होगा कि जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश है लेकिन क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है तो इसी को ध्यान में रखते हुए हमने सोचा कि क्यों ना इस पर भी एक लेख लिखकर आपको उसके बारे में विस्तार में जानकारी दी जाये।

इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए हमने आज की लेख में क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है 2023 में के बारे में बताने वाले हैं। जैसा कि आप सब को पाता है कि वर्तमान समय में भारत में कुल 28 राज्य और 8 केंद्र शासित राज्य है। वही जनसंख्या के मामले में भारत दुनिया में कितने स्थान पर आता है इसके बारे में बात करें तो जनसंख्या की दृष्टि से भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। और अगर हम क्षेत्रफल क्षेत्रफल के मामले में भारत दुनिया का सबसे बड़े देश की लिस्ट में भारत सातवें नंबर पर आता है।

भारत देश की जनसंख्या कितनी तेजी से बाढ़ आई है उतनी ही तेजी से भारत भी विकास की तरफ बढ़ रहा है और दुनिया के साथ कदम से कदम मिलाकर भी चल रहा है। भारत एक बहुत ही बड़ा देश है जिसमें भाव सी भाषाएं बोली जाती है और इसी के साथ ही यहां पर बहुत सारे धर्म को मानने वाले रहते है। अगर आप जानना चाहते हैं कि क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए क्योंकि इसमें आपको बहुत कुछ नया जानने को मिलेगा। तो चलिए इस लेख की शुरुआत करते हैं और जानते हैं कि Kshetrafal Ki Drishti Se Bharat Ka Sabse Bada Rajya Kaun Sa Hai?

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत के 10 सबसे बड़े राज्य कौन से है?

दोस्तों आपको हमने पहले भी बताया है कि क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है। लेकिन आप में से बहुत सारे लोग ऐसे होंगे कि जिनको क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का पहला सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है इसके बारे में पता होगा लेकिन क्या आपको यह पता है कि क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य कौन सा है। तो हम आपको बता देती भारत का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है इसके बारे में तो सबको पता होता है लेकिन दूसरा सबसे बड़ा राज्य कौन सा है इसके बारे में बहुत ही कम लोगों को पता होता है।

इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए हमने सोचा कि अब नीचे हम आपको क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत के 10 सबसे बड़े राज्य के बारे में जैसे उनके नाम और उन राज्यों का क्षेत्रफल कितना है और वह कितने स्थान पर आती है यह सब जानकारी की एक लिस्ट बनाकर नीचे दे रहे हैं। जिन्हें आप ध्यान से पढ़ कर याद रख सकते हैं।

क्रमांक भारत के राज्यों के नाम क्षेत्रफल (वर्ग किलोमीटर में)
 1.  राजस्थान (Rajasthan)  342,239
 2.  मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)  308,245
 3.  महाराष्ट्र (Maharashtra)  307,713
 4.  उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)  240,928
 5.  गुजरात (Gujarat)  196,024
 6.  कर्नाटक (Karnatak)  191,791
 7.  आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh)  162,968
 8.  ओडिशा  (Odisha)  155,707
 9.  छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh)  135,191
 10.  तमिलनाडु (Tamil Nadu)  130,058

Kshetrafal Ki Drishti Se Bharat Ka Sabse Bada Rajya Kaun Sa Hai?

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है इसके बारे में हमने आपको पहले पहले ही ऊपर बता दिया है। तो दोस्तों अगर आप पहले यह सोचते थे कि Kshetrafal Ki Drishti Se Bharat Ka Sabse Bada Rajya Kaun Sa Hai तो इस सवाल का जवाब राजस्थान है। राजस्थान राजू का कुल क्षेत्रफल 342239 किलोमीटर है।

जिसकी वजह से यह भारत का सबसे बड़ा राज्य है, और राजस्थान में ही भारत का सबसे बड़ा रेगिस्तान भी मौजूद है जो लगभग 120000 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। राजस्थान की लूनी नदी एकमात्र ऐसी नदी है जो रेगिस्तान से गुजरती है और यह एक भारत की सबसे मशहूर खारी नदी की है जो राजस्थान में मौजूद है।

राजस्थान की लूनी नदी राजस्थान राज्य से शुरू होती है तो गुजरात में कच्छ के रण मे जाकर समाप्त होती है। पूरे भारत देश में पिंकू सिटी के नाम से जाना जाने वाला शहर जयपुर राजस्थान राज्य की राजधानी है। जयपुर भारत का सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थल है और इस शहर में आपको घूमने के लिए बहुत सारी जगह जैसे हवा महल, सिटी पैलेस, नाहरगढ़ किला, अल्बर्ट हॉल म्यूजियम, बिरला मंदिर, झालाना लेपर्ड कंजर्वेशन रिजर्व और भी बहुत सारी जगह मिल जाएंगी जो घूमने के लिए बहुत ही खूबसूरत है।

FAQs 

Que: क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है?

Ans: क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है।

Que: क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है?

Ans: क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य गोवा है।

Que: जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है?

Ans: जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश है।

Que: जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है?

Ans: जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य सिक्किम है।

Que: क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा और सबसे बड़ा राज्य कौन सा है?

Ans: क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य गोवा और सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है।

आज आपने क्या जाना

दोस्तों आज हमने आपको इस लेख में क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है (Kshetrafal Ki Drishti Se Bharat Ka Sabse Bada Rajya Kaun Sa Hai) इसके बारे में विस्तार में जानकारी दी है. मुझे उम्मीद है कि आप को इस लेख में आपके सवाल का जवाब मिल गया हूंगा। और आपको यह लेख अच्छी लगी होंगी तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में भी शेयर करें।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top