Keyboard Mein Kitne Button Hote Hai

कीबोर्ड में कितने बटन होते हैं? | Keyboard Mein Kitne Button Hote Hai

Rate this post

दोस्तों अगर आप कंप्यूटर के बारे में जानकारी प्राप्त करने में रुचि रखते हैं तो हम आपको इस लेख में Keyboard Mein Kitne Button Hote Hai और उनके नाम और कार्यों क्या है इसके बारे में बताने वाले हैं। जैसा की आप सभी को पता है कि आज के समय में कंप्यूटर और मोबाइल फोन हर एक घर में इस्तेमाल किया जाता है और अब यह दोनों चीज हमारी जिंदगी का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए है।

कंप्यूटर ने आधुनिक जीवन को काफी आसान बना दिया है, और कीबोर्ड उन उपकरणों में से एक है जिसका उपयोग हम हर दिन करते हैं। कीबोर्ड से हम टेक्स्ट लिख सकते हैं, वेब ब्राउज़िंग कर सकते हैं, इमेल भेज सकते हैं, गेम खेल सकते हैं, और भी बहुत कुछ कर सकते हैं। इसलिए, हमें इस उपकरण के बारे में अधिक जानने में रुचि है।

कंप्यूटर कीबोर्ड एक महत्वपूर्ण उपकरण है जिसका उपयोग आजकल हर क्षेत्र में होता है। यह विभिन्न बटन और विशेषताएँ होती हैं जो उपयोगकर्ता को टाइपिंग और अन्य कार्यों को सरल बनाने में मदद करते हैं। इस लेख में, हम इस उपकरण की विभिन्न विशेषताओं को जांचेंगे और यह देखेंगे कि एक साधारण कंप्यूटर कीबोर्ड में कितने बटन होते हैं।

दोस्तों आज हम आपको इस लेख में कंप्यूटर कीबोर्ड में कितने बटन होते हैं Keyboard Mein Kitne Button Hote Hai और इनके नाम और कार्यों क्या है इसके अलावा कीबोर्ड कितने प्रकार के होते हैं इन सब के बारे में विस्तार में जानकारी देने वाले हैं तो अगर आपको भी नहीं पता है कि कीबोर्ड में कितने बटन होते हैं।

आप कंप्यूटर के बारे में जानकारी लेने में रुचि रखते हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाली है। तो चलिए ज्यादा देर ना करते हुए इस लेख की शुरुआत करते हैं और जानते हैं कि Computer Keyboard Mein Kitne Button Hote Hai? लेकिन इससे पहले हम आपको कीबोर्ड क्या है इसके बारे में थोड़ी जानकारी देते हैं।

कीबोर्ड क्या है? What Is Keyboard In Hindi

कंप्यूटर कीबोर्ड एक उपकरण है जो हमारे कंप्यूटर पर टेक्स्ट लिखने और अन्य कार्यों को सरल बनाने में मदद करता है। यह एक उच्चतम उपयोगिता उपकरण है, जिसका उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में होता है, जैसे कि व्यावसायिक, शैक्षिक, ब्लॉगिंग और विनोदी उद्देश्यों के लिए।

कीबोर्ड के बटन विभिन्न श्रेणियों में विभाजित होते हैं। प्रमुख बटन टाइपिंग के लिए उपयोग होते हैं, जिनमें नम्बर्स, लेटर्स, विशेष अक्षर और विराम चिन्ह शामिल होते हैं। फंक्शन बटन फॉर्मेटिंग और अन्य विशेष कार्यों के लिए होते हैं। नेविगेशन बटन दिशा बदलने और स्क्रॉलिंग के लिए उपयोगी होते हैं। विशेष बटन आपको एक्स्ट्रा फंक्शनलिटी देते हैं जैसे मीडिया बटन और वॉल्यूम कंट्रोल बटन।

Keyboard Kya Hai

कीबोर्ड एक महत्वपूर्ण उपकरण है जिसका उपयोग हमें अधिक प्रोडक्टिव और आसान बनाता है। इस लेख में, हम विभिन्न बटनों के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करेंगे जो आपको इस उपकरण की महत्वपूर्ण विशेषताओं का पता लगाने में मदद करेंगे।

कीबोर्ड में कितने बटन होते हैं?

दोस्तों अभी हमने आपको पर कीबोर्ड क्या है इसके बारे में बताया है। तो आज के समय में हम आपको बता दें कि दुनिया में बहुत सारी ऐसी कंपनियां है जो कीबोर्ड को बनाती है इनमें से कुछ लोकप्रिय कंपनी जैसे Microsoft, Logitech, Casio, Kawai, Zebronics आदि कंपनियां है और इन सब कंपनियों के कीबोर्ड में बटन की संख्या भी अलग-अलग होती है।

कीबोर्ड का आविष्कार सबसे पहले क्रिस्टोफर लैथम शोलेज के द्वारा किया गया था। जिसकी वजह से लोग आज के समय में Father of Typewriter और QWERTY Keypad के नाम से भी जानते हैं .

कंप्यूटर कीबोर्ड में करीब 104 बटन होती है। लेकिन सभी कंपनियों के कीबोर्ड में अलग-अलग बटन की संख्या होती है। लेकिन आज के समय में कंप्यूटर का ज्यादा तर इस्तेमाल ऑफिस में किया जाता है, और उसके साथ हम जो कीबोर्ड इस्तेमाल करते हैं उस कीबोर्ड को Standard Keyboard कहा जाता है। पहले के समय में Standard Keyboard में सिर्फ 84 बटन हुआ करते थे लेकिन आज के समय में उसकी संख्या को बढ़ाकर 104 कर दी गयी है।

लैपटॉप में जो कीबोर्ड मौजूद होता है उस कीबोर्ड में कुल 102 बटन होती है। Gaming Keyboard और Media Keyboard मैं बटन की संख्या 110 या 115 या फिर इनसे भी ज्यादा हो सकती है, कीबोर्ड में बटन की संख्या उसकी बोर्ड की कंपनी पर निर्भर होता है इसके इलावा आपको यह बता दे कि गेमिंग कीबोर्ड में कंपनी RGB कलर में बनाती है।

वर्तमान समय में ज्यादातर जगहो पर स्टैंडर्ड कीबोर्ड का ही इस्तेमाल किया जाता है। और ऐसे में आपको यह तुझे तो पता होगा कि कीबोर्ड में हर एक बटन का अपना अपना कार्य होता है, जिसकी वजह से Standard Keyboard को 5 भागो में बांटा गया है जिनके नाम कुछ इस प्रकार है।

  1. अल्फान्यूमैरिक बटन (Alphanumeric Button)
  2. नियंत्रण बटन (Control Keys)
  3. फंक्शन बटन (Function Keys)
  4. नेवीगेशन बटन (Navigation Button)
  5. न्यूमैरिक बटन (Numeric Button)

Keyboard Mein Kitne Button Hote Hai? उसके नाम और कार्य

आज के समय में कंप्यूटर कीबोर्ड बहुत तरह-तरह के आ रहे हैं जिनमें से कई वायर वाले होते हैं तो कई वायरलेस कीबोर्ड होते हैं, इसलिए कीबोर्ड में कितने बटन होते हैं? इसकी बिल्कुल सही संख्या बताना मुश्किल होता है फिर भी हम आपको इसका जवाब नीचे दे रहे हैं।

एक स्टैंडर्ड कीबोर्ड में मिनिमम 96 बटन से लेकर 104 बटन हो सकते हैं। जिसने से 26 बटन A से Z तक के इंग्लिश अल्फाबेट लिखे होते हैं और फिर 0 से 9 न्यूमैरिक बटन होती है। इसके अलावा कीबोर्ड में F1 से लेकर F12 तक फंक्शन बटन होती है। इसके बाद Caps Lock, Shift Key, Ctrl Key, Alt Key, Enter Key, Window Key, Tab आदि जैसी की स्पेशल Key के अंदर आते हैं।

अल्फान्यूमैरिक बटन (Alphanumeric Key)

अल्फान्यूमैरिक बटन एक महत्वपूर्ण बटन है जो कंप्यूटर कीबोर्ड पर पाया जाता है। यह बटन अक्षरों के सेट को स्विच करने में मदद करता है, ताकि उपयोगकर्ता अंग्रेजी और अन्य भाषाओं में टाइप कर सके। इसके द्वारा अंग्रेजी अक्षरों (A-Z) को टाइप करने के लिए उपयोग किया जाता है।

इसमें 0 से लेकर 9 तक के नंबर भी शामिल होते हैं। कीबोर्ड किस भाग में कुछ स्पेशल कैरेक्टर की बटन जैसे की – (,./;:'”[]{}) भी मौजूद होती है। और इनका इस्तेमाल भी बहुत ज्यादा किया जाता है। अल्फान्यूमैरिक बटन के भाग में कुछ अन्य तरह के आज बटन भी मौजूद होते हैं।

जिन्हें हम Special Keys के नाम से भी जानते हैं जिनके नाम कुछ इस तरह है Tab, Space, Entre, Caps, Shift इन सभी बटन को हम अल्फान्यूमैरिक बटन की कैटेगरी में रखा जाता है। अब इन सब को मिलाकर अल्फान्यूमैरिक बटन के भाग की संख्या को देखा जाए तो कुल 54 बटन होती है।

Alphanumeric Key

नियंत्रण बटन (Control Keys)

कीबोर्ड में कंट्रोल बटन एक विशेष बटन है जो कंप्यूटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में पाया जाता है। यह बटन विभिन्न शॉर्टकट कमांड्स के लिए इस्तेमाल किया जाता है जो उपयोगकर्ता को कुछ विशेष कार्रवाई करने में मदद करते हैं। इसे “Ctrl” के रूप में भी जाना जाता है।

यह बटन अक्सर दूसरे कुछ बटनों के साथ मिलकर विभिन्न कार्रवाई को ट्रिगर करता है। उदाहरण के लिए, “Ctrl + C” टूल कोपी करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, “Ctrl + V” टूल पेस्ट करने के लिए इस्तेमाल होता है और “Ctrl + Z” आवश्यकता पड़ने पर पिछले कार्रवाई को रद्द करने के लिए उपयुक्त है।

इसके अलावा, ब्राउज़िंग, फाइल संरचना, वस्तु सूची और टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग जैसे कई क्षेत्रों में भी कंट्रोल बटन का उपयोग होता है। एक कीबोर्ड पर, इसे आम तौर पर कीबोर्ड के निचले बाएं कोने में पाया जाता है। कंट्रोल बटन की महत्वपूर्ण भूमिका के कारण, यह उपकरणों के उपयोग में आसानी प्रदान करता है और उपयोगकर्ताओं को अधिक उत्पादक बनाता है।

Control Key

फंक्शन बटन (Function Keys)

कीबोर्ड में फंक्शन बटन (Function Button) एक विशेष बटन है जो कंप्यूटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में पाया जाता है। इसे आम तौर पर “फंक्शन” या “फंक्शन कुंजी” के रूप में जाना जाता है। फंक्शन बटन आम तौर पर “F1” से “F12” तक के संख्याओं के साथ मिलता है, जो एक कंप्यूटर कीबोर्ड पर शामिल होते हैं।

इन फंक्शन बटन का उपयोग विभिन्न कार्रवाइयों को ट्रिगर करने के लिए किया जाता है। इन्हें अलग-अलग सॉफ्टवेयर या एप्लिकेशन के साथ एसोसिएट किया जा सकता है ताकि उपयोगकर्ता उन्हें आसानी से और तेजी से इस्तेमाल कर सके।

फंक्शन बटन के उपयोग कुछ निम्नलिखित तरीकों से होते हैं:

  1. F1 से F12: इन बटन का उपयोग विभिन्न सॉफ्टवेयर या एप्लिकेशन में मेन्यू, हेल्प, अनुप्रयोगों, विंडोज ऑपरेशन और अन्य कार्रवाईयों को ट्रिगर करने के लिए किया जाता है।
  2. Fn+Function Key: कुछ लैपटॉप में फंक्शन बटन का उपयोग अधिक फंक्शन को ट्रिगर करने के लिए किया जाता है, जैसे कि ब्राइटनेस बदलना, वायफ़ाई चालू/बंद करना, स्क्रीन को बंद करना आदि।
  3. पेज अप/पेज डाउन: इन बटन का उपयोग वेब पेज और दस्तावेज़ों में स्क्रॉल करने के लिए किया जाता है।

ये फंक्शन बटन विभिन्न समाधान प्रदान करते हैं और उपयोगकर्ताओं को अधिक उत्पादक बनाने में मदद करते हैं।

Function Keys

नेवीगेशन बटन (Navigation Button)

कीबोर्ड में नेविगेशन बटन एक विशेष बटन है जो कंप्यूटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में पाया जाता है। इसे आम तौर पर “नेविगेशन कुंजी” के रूप में जाना जाता है। नेविगेशन बटन उपयोगकर्ता को कंप्यूटर या अन्य एप्लिकेशन में संचयित जानकारी तक पहुंचने में मदद करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

इन नेविगेशन बटन का उपयोग कुछ निम्नलिखित तरीकों से होता है:

  • पीछे और आगे जाने के लिए: नेविगेशन बटन का उपयोग पिछले और अगले पेज या दस्तावेज़ में जाने के लिए किया जाता है। इससे उपयोगकर्ता वेबसाइट ब्राउज़िंग, फ़ाइल प्रबंधन और अन्य संबंधित कार्रवाइयों में आसानी से नेविगेट कर सकता है।
  • ऊपर और नीचे जाने के लिए: नेविगेशन बटन का उपयोग दस्तावेज़ और वेब पेज में ऊपर और नीचे जाने के लिए किया जाता है। इससे उपयोगकर्ता वेबसाइटों पर स्क्रॉल करते समय अपनी पसंद के विषयों तक पहुंच सकता है।
  • ऑटो-कम्पलीशन चयन: कुछ ऐप्स में नेविगेशन बटन का उपयोग ऑटो-कम्पलीशन (Auto-Completion) में विकल्पों को चयन करने के लिए किया जाता है। उपयोगकर्ता विकल्प को चुनते समय नेविगेशन बटन का उपयोग किया जाता है ताकि उपयोगकर्ता अपने काम को तेजी से पूरा कर सके।

नेविगेशन बटन उपयोगकर्ताओं को उत्पादक बनाने में मदद करते हैं, क्योंकि इन्हें लंबे दस्तावेज़ों, वेब पेजों और अन्य संबंधित सामग्री के बीच तेजी से नेविगेट करने की अनुमति देते हैं।

Navigation Key

न्यूमैरिक बटन (Numeric Button)

कीबोर्ड में न्यूमेरिक बटन (Numeric Button) एक विशेष बटन है जो कंप्यूटर के न्यूमेरिकल कीपैड में पाया जाता है। इसे आम तौर पर “न्यूमेरिकल पैड” या “नंबर पैड” के रूप में भी जाना जाता है। यह बटन उपयोगकर्ता को आंकड़ों, अंकों, और गणितीय कार्यों को तेजी से इनपुट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

न्यूमेरिक बटन के माध्यम से उपयोगकर्ता आसानी से नंबर्स को टाइप कर सकते हैं जैसे 0 से 9 तक के अंक, गणितीय ऑपरेशन जैसे जोड़, घटाएँ, गुणा, भाग और अन्य गणितीय संकेतों को भी टाइप कर सकते हैं।

यह न्यूमेरिकल पैड आम तौर पर कंप्यूटर के दाहिने भाग में पाया जाता है, और इसे “Num Lock” कुंजी को चालू करके या बंद करके उपयोग किया जा सकता है। जब Num Lock चालू होता है, तो न्यूमेरिकल पैड अंकों को इनपुट करने के लिए उपयुक्त हो जाता है, और जब यह बंद होता है, तो उपयोगकर्ता उसका उपयोग अन्य विशेषताओं के लिए कर सकता है जो न्यूमेरिक पैड के साथ संबंधित नहीं होते हैं। न्यूमेरिक बटन उपयोगकर्ताओं को गणनात्मक कार्यों को आसानी से करने में मदद करता है और बड़े अंकों को तेजी से टाइप करने में सहायता प्रदान करता है।

Numeric Key

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

Que: कीबोर्ड की सबसे बड़ी बटन कौन सी है?

Ans: कीबोर्ड की सबसे बड़ी बटन “Space Bar” है।

Que: कीबोर्ड का दूसरा नाम क्या है?

Ans; कीबोर्ड का दूसरा नाम “पटकथा” (Patakatha) है।

Que: कीबोर्ड में किस कितनी होती है?

Ans: कूबोर्ड में कुल बटन 104 से 108 तक होती है।

Que: कीबोर्ड का पूरा नाम क्या है?

Ans: कीबोर्ड का पूरा नाम ” Keys Electronic Yet Board Operating A to Z Response Directly (कीज इलेक्ट्रॉनिक स्टिल बोर्ड ऑपरेटिंग ए टू जेड रिस्पॉन्स डायरेक्टली)” है।

Que: कीबोर्ड में F1 से F12 तक के Keys को कौन सी Keys कही जाती है?

Ans: कीबोर्ड में F1 से F12 तक के बटन को “Function Keys” कहा जाता है।

Que: क्या हर कंप्यूटर कीबोर्ड में फंक्शन बटन होते हैं?

Ans: जी हां, लगभग सभी कीबोर्ड में फंक्शन बटन होते हैं।

Que: कीबोर्ड के नेविगेशन बटन किस काम आते हैं?

Ans: नेविगेशन बटन दिशा बदलने और स्क्रॉलिंग के लिए उपयोगी होते हैं।

Que: कौन-से बटन संशोधित कार्य के लिए उपयोगी होते हैं?

Ans: विशेष बटन संशोधित कार्यों को आसान बनाने के लिए उपयोगी होते हैं, जैसे मीडिया बटन और वॉल्यूम कंट्रोल बटन।

Que: क्या कंप्यूटर कीबोर्ड का डिज़ाइन अलग-अलग होता है?

Ans: हां, कंप्यूटर कीबोर्ड के डिज़ाइन में थोड़े विभिन्नता होती है, लेकिन बटनों की ताकत और उनके कार्य में कोई फर्क नहीं पड़ता।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

1 thought on “कीबोर्ड में कितने बटन होते हैं? | Keyboard Mein Kitne Button Hote Hai”

  1. Good Info – वेबसाइट बहुत अच्छी है जानकारी से भरा लेख है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top