Kesar Price 1Kg In India

आज केसर कितने रुपये किलो है 2024 में – Kesar Price 1Kg In India

4/5 - (5 votes)

नमस्कार दोस्तों आज की इस लेख में हम आपको आज के दिन भारत में केसर कितने रुपए किलो है 2024 में और इसके अलावा Kesar Price 1Kg In India के बारे में विस्तार में बताने वाली है। दोस्तों वैसे तो आप सब जानते हैं कि केसर एकमात्र ऐसा मसाला है जो सबसे ज्यादा महंगा मिलता है, जिसे खरीदने में हमारे पसीने छूट जाते हैं। वैसे तो आप सब जानते ही होंगे कि केसर एक बहुत ही फायदेमंद पौधा है। जिसका इस्तेमाल हम दूध और दूध से बनी अलग-अलग चीजों में करते हैं।

केसर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। इसलिए यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसके अलावा केसर में विटामिन A,C और बहुत सारे अलग-अलग मिनरल्स पाए जाते हैं। आसान भाषा में बताएं तो केसर यानी साफरान का उपयोग आज हम भारत में पूजा-पाठ और अपने शरीर को स्वास्थ्य बनाने के लिए करते हैं।

भारत में केसर की खेती आमतौर से हिमाचल प्रदेश और जम्मू और कश्मीर राज्य के कुछ इलाकों में की जाती है। लेकिन इनमें से सबसे अच्छा केसर कश्मीरी केसर माना जाता है और यह केसर मेहरून कलर का होता है। वैसे भारत की मार्केट में कई जगह पर नकली केसर भी सेल किया जाता है जिसे पहचानना बहुत ही आसान है। नकली केसर को पहचानने के लिए आपको उसके सर को गर्म पानी में डाल कर देखना होता है।

लेकिन आप जब भी खरीदने जाए तो नकली केसर का ध्यान रखें। चलिए हम आपको इस लेख की शुरुआत करते हैं और बताते हैं कि आज केसर कितने रुपए किलो है (Kesar Price 1Kg In India) के बारे में विस्तार से जानते हैं।

केसर कितने रुपए किलो है 2024 में

केसर कितने रुपए किलो है इसकी बात करें तो यह भारत में केसर की क्वालिटी पर निर्भर करता है। भारत की बाजार में केसर 1.20 लाख रुपये किलो से लेकर 3.5 लाख रुपये किलो मैं केसर मिल जाता है। लेकिन यह कीमत केसर की क्वालिटी पर निर्भर करती है। क्योंकि केसर आज भारत में क्वॉलिटी की बात करें तो नकली केसर भी मिलते हैं।

परंतु अगर हम ओरिजिनल खलिश कश्मीरी केसर की बात करें तो इसकी कीमत करीब-करीब आपको 3.30 लाख रुपये से लेकर 3.50 लाख रुपया किलो तक मिलता है, इसकी असल वजह कश्मीरी केसर दुनिया का सबसे ऊंचा क्वालिटी वाला केसर माना जाता है। लेकिन यह केसर क्वालिटी भारत में बहुत ही कम जगह पर मिलता है, परंतु आपको उसकी पहचान करना पड़ेगी।

केसर   केसर का भाव 
 1 केसर की कीमत  3,30,000 रुपये किलो
 10 ग्राम केसर की कीमत  3300 रुपये
 1 ग्राम केसर की कीमत  330 रुपये पर ग्राम

Kesar Price 1Kg In India

दोस्तों अभी हमने आपको ऊपर केसर का भाव भारत में वर्तमान समय में कितना है इसके बारे में हमने आपको विस्तार में जानकारी दी है। अगर आप यह सोच रहे हैं कि केसर की सबसे अच्छी क्वालिटी ज्ञानी ओरिजिनल के साथ जिसे हम कश्मीरी केसर भी कहते है उसकी वर्तमान समय में भारत में क्या कीमत है या फिर कश्मीरी केसर का भाव कितना है। तो चलिए आराम आपको 1 किलो कश्मीरी केसर का भाव कितना है इसके बारे में बताते हैं।

दोस्तों जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया है कि केसर की सबसे ओरिजिनल क्वालिटी कश्मीरी केसर है जो सबसे महंगा मिलता है। अगर हम इसकी कीमत ही बात करे तो वर्तमान समय में 1 किलो कश्मीरी केसर की कीमत लगभग 3,50,000 रुपये है। यह तो वही कश्मीरी केसर की किलो में कितने कीमत है। चलिए अब आपको नीचे 1 ग्राम कश्मीरी केसर की कीमत कितनी है और 10 ग्राम कश्मीरी केसर की कीमत कितनी है इसके बारे में बताते हैं।

कश्मीरी केसर (ग्राम में)  कीमत 
 1 ग्राम कश्मीरी केसर की कीमत  400 रुपये
 10 ग्राम कश्मीरी केसर की कीमत  40,000 रुपये
 1 किलो कश्मीरी केसर की कीमत  3 लाख 50 हज़ार रुपये

आज आपने क्या जाना

दोस्तों आज हमने आपको इस लेख में आज केसर कितने रुपये किलो है 2024 में (Kesar Price 1Kg In India) विस्तार में जानकारी दी है। मुझे उम्मीद है कि आपको आज के इस आर्टिकल में आज का केसर का भाव क्या है इसके बारे में पता चल गया होगा। हमने इस लेख में पूरी कोशिश की है कि आपको वर्तमान समय में केसर कितने रुपए किलो है इसके बारे में बिल्कुल सही जानकारी दे। अगर आपको यह लेख अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में भी शेयर करें जिससे उन्हें भी पता चलेगा कि 1 किलो कश्मीरी केसर की कीमत कितनी होती है।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

2 thoughts on “आज केसर कितने रुपये किलो है 2024 में – Kesar Price 1Kg In India”

  1. It’s my first time on your blog, and I have to admit that I’m amazed at how much research you did to produce such a fantastic post. A important portion was built with the help of someone.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top