Jio Phone Me Screenshot Kaise Le | Jio Phone में स्क्रीनशॉट कैसे लें 2024 में

Rate this post

Jio Phone Me Screenshot Kaise Le : दोस्तों अगर आप भी जिओ का कीपैड मोबाइल जिओ फोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कभी ना कभी फोन में किसी भी चीज का स्क्रीनशॉट लेने की जरूर पड़ी होगी, लेकिन जिओ फोन स्मार्टफोन नहीं होने की वजह से हम इस फोन में आसानी से स्क्रीनशॉट नहीं ले पाते हैं जिसकी वजह से हमें बहुत सारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज के समय में हर स्मार्टफोन में कंपनी पहले से ही स्क्रीनशॉट लेने का फीचर देती है जिसकी मदद से हम आसानी से किसी भी चीज का स्क्रीनशॉट ले पाते हैं।

एक स्मार्टफोन मोबाइल में हम पावर और वॉल्यूम बटन को एक साथ कुछ सेकेंड के लिए दबा कर रखने से आसानी से हम स्क्रीनशॉट कैप्चर कर लेते हैं। लेकिन जिओ फोन एक स्मार्टफोन नहीं होने की वजह से हम उस फोन में यह दोनों बटन को दबाकर स्क्रीनशॉट लेने की कोशिश करते हैं तो हम नहीं ले पाते हैं। तो दोस्तों अगर आपको भी यह सब परेशानी आपके जिओ फोन में आ रही है तो आपको बिल्कुल भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज की इस लेख में हम आपको 2024 में Jio Phone में Screenshot कैसे लें इसका तरीका स्टेप बय स्टेप आपके साथ साझा करने वाले हैं।

जैसा कि आप सभी को पता है कि जिओ के कीपैड फोन में हम हर एक स्क्रीन का Screenshot नहीं ले सकते हैं लेकिन अगर आप किसी भी वेब पेज का स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं जिसका URL आपने कॉपी कर रखा है तो गूगल पर मौजूद कुछ ऑनलाइन टूल की मदद से आप उसका स्क्रीनशॉट कैप्चर कर सकते हैं। तो चलिए ज्यादा देर ना करते हुए इस लेख की शुरुआत करते हैं और जानते हैं कि Jio Phone Me Screenshot Kaise Le 2024 में?

Jio Phone Me Screenshot Kaise Le

दोस्तों जब भी हम इंटरनेट पर कोई भी पोस्ट, वेबसाइट या कंटेंट पसंद आता है तो हम उसे सेव करने के लिए आमतौर से उसका स्क्रीनशॉट लेने की कोशिश करते हैं। जब हमारे पास स्मार्टफोन होता है तो हम इस काम को बहुत ही आसानी से कर लेते हैं लेकिन जब बात आती है Jio Phone से स्क्रीनशॉट लेने की तो हम नहीं ले पाते हैं।

वह ऐसा इसलिए होता है कि हम स्मार्टफोन से किसी भी पेज, वेबसाइट और कंटेंट का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं, लेकिन जिओ फोन में इसकी कुछ लिमिट होती है। जिओ फोन से हम इंस्टाग्राम, फेसबुक पोस्ट और वेब पेज की मौजूद URL की मदद से स्क्रीनशॉट कैसे ले सकते हैं चलिए इसके बारे में जानते हैं :

Step 1:

अपने जिओ फोन में स्क्रीनशॉट लेने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में ब्राउज़र को ओपन कर ले।

Step 2:

अब आप जिस पेज या वेबसाइट का स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं तो उसे पेज और वेबसाइट की URL लिंक को कॉपी कर ले।

Step 3:

कॉपी करने के बाद आपको इस लिंक “https://pikwy.com/

Step 4:

ऐसा करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन होगा। जी लिंक को आप ऊपर कॉपी किया था उसे इस बॉक्स के ऊपर पेस्ट कर दे।

Step 5:

कॉपी की हुई लिंक को पेस्ट करने के बाद आपको ब्लू कलर में “Capture Screenshot” का बटन नज़र आ रहा होगा तो उसपर क्लिक करदे।

Step 6:

जैसे ही आप उसे बटन पर क्लिक करते हैं तो नीचे आपके पेज की स्क्रीनशॉट कैप्चर होना शुरू हो जाती है।

Step 7: 

10 सेकंड के अंदर आपकी स्क्रीनशॉट कैप्चर कर ली जाती है जो फिर आपके सामने आ जाती है।

Step 8: 

अब आप अगर इस स्क्रीनशॉट को अपने मोबाइल फोन की गैलरी में सेव या डाउनलोड करना चाहते हैं कुछ स्क्रीनशॉट की इमेज पर एक बार क्लिक करे।

Step 9: 

क्लिक करने के बाद आपको “Save Image/Download Image” का ऑप्शन दिख रहा होगा तो उस पर क्लिक करके आप अपनी स्क्रीनशॉट को सेव भी कर सकते है।

Jio Phone में स्क्रीनशॉट कैसे लें 2024 में (दूसरा तरीका)

दोस्तों अभी हमने आपको ऊपर Jio Phone Me Screenshot Kaise Le 2024 में के लिए एक तरीका बताया है लेकिन अगर आपको यह तरीका जरा मुश्किल लग रहा है या फिर यह तरीका आपके लिए काम नहीं किया है तो अब हम आपको एक और दूसरा तरीका बता रहे हैं जो इससे भी बहुत काफी आसान होने वाला है क्योंकि यह तरीका उन सब जिओ फोन के लिए है जो 2019, 2020 और 2021 में लांच हुए थे। इन जिओ फोन में जिओ कंपनी की तरफ से स्क्रीनशॉट लेने की सुविधा डाल दी गई है जिससे हम बढ़िया आसानी से स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।

Step 1:

सबसे पहले जिओ फोन को स्विच ऑफ करके स्विच ऑन कर ले।

Step 2:

इसके बाद आपको अपने जिओ फोन में ∗ और # की बटन दिख रही होगी, तो इन दोनों बटन को एक साथ दबाये।

Step 3:

जैसे ही आप अपने जियो फोन में इन दोनों बटन को एक साथ दबाएंगे तो वैसे ही स्क्रीनशॉट कैप्चर हो जाएगा।

Step 4:

स्क्रीनशॉट कैप्चर होने के बाद आपको इस स्क्रीनशॉट पर क्लिक करना है।

Step 5:

जैसे ही आप इस स्क्रीनशॉट को क्लिक करेंगे वैसे ही यह स्क्रीनशॉट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा और फिर आप इसे अपनी गैलरी में डाउनलोड करके भी सेव कर सकते हैं।

तो दोस्तों इस तरह आप अपने जियो फोन से किसी भी पेज का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं लेकिन याद रहेगी आपके पास भी 2019 के बाद का जिओ फोन का मॉडल होना चाहिए तभी आप इस तरीके से स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

1 thought on “Jio Phone Me Screenshot Kaise Le | Jio Phone में स्क्रीनशॉट कैसे लें 2024 में”

Leave a Comment