JEE Main 2024 Exam Result: जेईई मेन की अंतिम उत्तर कुंजी हुई जारी, अब जल्द ही होगा रिजल्ट जारी, जानिए कैसे देखे ऑनलाइन

Rate this post

JEE Main 2024 Exam Result: दोस्तों आज की इस लेख में हम आपको जेईई मेन 2024 एग्जाम के रिजल्ट की डेट के बारे में जानकारी देने वाले हैं। जैसा कि आप सभी को पता है कि अभी हाल ही में भारत सरकार की तरफ NTA संस्था के जरिए से पूरे इंडिया में जेईई मेन परीक्षा ली गई थी जिसकी अंतिम उत्तर कुंजी जारी कर दी गई है। तब अनुमान यह लगाया जा रहा है कि कुछ ही दिनों में इस परीक्षा की रिजल्ट हो भी जारी कर दी जाएगी तो अगर आप भी यह परीक्षा दिए हैं और अपने रिजल्ट के इंतजार में है तो आपका इंतजार खत्म होने वाला है।

जेईई मेन सेशन 1 2024 की परीक्षा का रिजल्ट का इंतजार बहुत जल्द खत्म होने वाला है। दोस्तों अगर आप भी उनमें से एक जो इस परीक्षा में शामिल हुए थे, तो आपको हमारी तरफ से एक साल है की बहुत जल्द दो किसी भी समय इस परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा तो आप जेईई की ऑफिसियल वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर अपनी नजर बनाए रखें क्योंकि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने सोमवार, 12 फरवरी को जेईई मैन्स का रिजल्ट जारी करने की घोषणा की थी।

तो चलिए इस लेख की शुरुआत करते हैं और आपको बताते हैं कि आप JEE Main 2024 Exam Result ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते है और इसे भी जान लीजिए की आप अपने स्कोर कार्ड को वेबसाइट से कैसे डाउनलोड कर सकते हैं। वैसे तो NTA मैं अभी तक इस परीक्षा के रिजल्ट के टाइम को लेकर किसी भी तरह की कोई औपचारिक जानकारी नहीं दी है। इसके लिए आपको रेगुलर जेईई ऑफिशल वेबसाइट को विजिट काटते रहना चाहिए।

JEE Main 2024 Exam Result: जेईई मैन का रिजल्ट कहा देखे 

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है कि जेईई मेन की ऑफिसियल वेबसाइट है। और इसी वेबसाइट पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा रिजल्ट की लिंक हर साल एक्टिव की जाती है इसी लिंक की मदद से आप अपने रिजल्ट को ऑनलाइन बड़ी आसानी से देख सकते हैं। लेकिन आप अपने रिजल्ट को nta.ac.in की वेबसाइट से भी देख सकते हैं।

अपना रिजल्ट चेक करने के लिए आपको बस अपना जेईई मेन का रजिस्ट्रेशन नंबर और एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालकर रिजल्ट चेक कर सकती है इसी वेबसाइट से आपकोअपना जेईई मेन 2024 सेक्शन 1 का स्कोरकार्ड भी डाउनलोड कर पाएंगे।

JEE Main 2024 का रिजल्ट ऑनलाइन कैसे चेक करे?

दोस्तों अगर आप अपनी परीक्षा का रिजल्ट घर बैठे अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप बहुत ही आसानी से अपना रिजल्ट ऑनलाइन चेक कर सकते हैं इसके लिए हमने जो नीचे दिए हुए स्टेप बाय स्टेप तरीके को बता रहे हैं उसे आप हमारे साथ फॉलो करते जाए।

स्टेप 1 

जेईई मेन क्सेशन 1 के रिजल्ट ऑनलाइन चेक करने के लिए आपको सबसे पहले जेईई की ऑफिशल वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर चले जाए .

स्टेप 2 

ऐसा करने के बाद फिर आपको आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुल जाएगा जिस पर आपको रिजल्ट चेक करने के लिए लिंक “JEE Main 2024 session 1 scorecard” लिखा होगा तो उस पर क्लिक कर दे।

स्टेप 3 

अब आपके सामने एक एप्लीकेशन ओपन हो जाएगा जिसमें आपको अपनी एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ के लिए लॉगिन करें।

स्टेप 4 

लोगों करते ही आपके सामने आपका जेईई मेन का रिजल्ट आ जायेगा।

रिजल्ट के बाद फाइनल आल इंडिया टॉपर्स लिस्ट कब आएगी?

जेईई मेन सेशन 1 और जेईई मेन सेशन 2 और का रिजल्ट हो जारी होने के बाद फाइनल रिजल्ट जारी किया जाएगा। फाइनल रिजल्ट के साथ ही छात्रों की ऑल इंडिया लाइन को जारी की जाएगी अभी सिर्फ पहले सतर की परीक्षा का स्कोर कार्ड जारी किया गया है। दोस्तों आप नीचे दी हुई इन वेबसाइट की मदद से आसानी से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं :

  • jeemain.nta.ac.in
  • nta.ac.in
  • ntaresults.nic.in

यहां आपको यह भी बता दे की Jee Main 2024 जनवरी स्तर की परीक्षा 24, 27, 29, 30, 31 जनवरी और 1 फ़रवरी को आयोजित की गयी थी।

JEE Main 2024 Final Answer Key

दोस्तों नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जेईई मैन 2024 सेशन 1 की अभी हाल ही में आंसर-की जारी कर दी गई है। इसे चैलेंज करने के लिए कैंडिडेट को 7 फरवरी से 9 फरवरी तक का समय दिया गया था। इस तारीख के बीच जिन जिन प्रश्नों पर आपत्ती दर जो की गई थी, उनकी जांच के बाद जरूरी सुधार करके NTA JEE Main की फाइनल आंसर की तैयार कर ली गई है और इसी के आधार पर रिजल्ट बनने वाला है।

ऐसा कहां जा रहा है कि जेईई मेन 2024 की फाइनल आंसर की और रिजल्ट दोनों एक साथ NTA के द्वारा जारी किया जायेगा।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

Leave a Comment