James Webb Space Telescope क्या है – पूरी जानकारी हिंदी में

Rate this post

दोस्तों आज हम एक बार आपके लिए एक नयी लेख लेकर आये है जिसमे आज हम आपको नासा (NASA) के ज़रिये बनाई गयी अंतरिक्ष दूरबीन James Webb Space Telescope क्या है (What Is James Webb Space Telescope In Hindi) इसके बारे में विस्तार में जानकारी देने वले है अगर आपको भी नहीं पता है की आखिर ये क्या है और किस काम के लिए नासा ने इसे बनाया है तो आज की लेख आप ही के लिए है तो इस लेख को पूरा ध्यान से पढ़े आपको बहुत कुछ नया जानने को मिलेगा।

नासा (NASA) जो एक अमेरिकी स्पेस एजेंसी है जिसके ज़रिये इस टेलिस्कोप को बनाया गया है वो अब तक का दुनिया में सबसे शक्तिशाली टेलिस्कोप मन जा रहा है, जिसे नासा ने दिसंबर 2021 में अंतरिक्ष में लांच किया गया था। जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप के ज़रिये से नासा को बिग बैंग से पहले की दुनिया को समझने में बहुत आसानी होगी। और यह प्रोजेक्ट अंतरिक्ष के बारे में इंसान के ज्ञान को बढ़ने में बहुत साहयता मिलेगी। JWST को 25 दिसंबर 2021 में नासा के ज़रिये लांच किया गया था और यह पहले सितारों और आकाश गंगा के बनने को जानने में मदद करेगा और इसके ज़रिये से हमें अतीत में टाइम मशीन के जैसे देखने में भी मदद करता है।

जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप को एरियन 5 राकेट के ज़रिये से दिसंबर 2021 में लांच किया गया था जिसे मुख्य रूप से इंफ्रारेड खगोल विज्ञान को खोजने के लिए लांच किया गया है। और यह अब तक के सबसे शक्तिशाली और दुनिया की सबसे महंगे पदारत के रूप में इसे लांच किया गया है। तो चलिए ज़्यादा देर ना करते हुए जानते है James Webb Space Telescope क्या है ( James Webb Space Telescope Kya Hai In Hindi) इसके बारे में सब कुछ जानते है।

James Webb Space Telescope क्या है? (What Is James Webb Space Telescope In Hindi)

James Webb Space Telescope एक अंतरिक्ष दूरबीन है जिसे अमेरिकन स्पेस एजेंसी नासा (NASA) के द्वारा 25 दिसंबर 2021 में अंतरिक्ष में लांच किया गया था। इस टेलिस्कोप को अब तक के सबसे शक्तिशाली टेलिस्कोप मन जा रहा है।  इस टेलिस्कोप की खासियत ये है की इसका अब तक का सबसे शक्तिशाली इंफ्रारेड रेसोलुशन और संवेदनशीलता मौजूदा हबल स्पेस टेलिस्कोप की तुलना में बहुत दूर तक देख सकता है उसकी इमेज खींच सकता है।

James Webb Space Telescope अब तक का सबसे बड़ा और सबसे शक्तिशाली स्पेस टेलिस्कोप है। जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप एक अंतरिक्ष यान टेलिस्कोप है जिसे सबसे दूर और सबसे ठन्डे जगह भी अंतरिक्ष में रहस्यों का पता लगाने के लिए बनाया गया है। नासा का यह टेलिस्कोप ब्रह्माण्ड के बारे में हमारी समझ को को बदल कर रख देगा। और इस टेलिस्कोप को नासा हबल टेलिस्कोप के रिप्लेसमेंट के लिए बनाया गया है क्यूंकि हबल टेलिस्कोप पुराना होने की वजह से अब सही तरीके से काम नहीं कर रहा है।

JWST टेलिस्कोप नासा के द्वारा अपनी तैनाती अंतरिक्ष में बिलकुल कामयाब तरीके से कर रहा है। और यहाँ तक की यह टेलिस्कोप नासा की उम्मीदों से ऊपर प्रदर्शन कर रहा है। नासा अपने अंतिम डेस्टिनेशन तक पहुँचने और अपने उपकरणों को तैनात करने के बाद, जेम्स वेब टेलिस्कोप ने अब अपने सभी काम को पूरा कर लिया है, जिसका मतलब यह है की अब यह पूरी तरह से ब्रह्माण्ड की खोज के लिए तैयार है और ब्रह्माण्ड की पिन शार्प इमेज लेने के लिए भी तैयार है।

जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप कब लांच किया गया था?

जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप को 25 दिसंबर 2021 को एक यूरोपियन अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) के एरियन 5 राकेट के द्वारा अंतरिक्ष में छोड़ा गया था। और फिर इसने जनवरी 2022 में निर्धारित कक्षा में पहुंचा था। जुलाई 2022 तक यह टेलिस्कोप मोड चेकआउट के दौर से गुजर रहा था।

जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप को नासा के द्वारा बनाया गया था और इसको बनाने का उद्देश्य सिर्फ यह था की इस के ज़रिये से सबसे गैलेक्सी की खोज और बिग बंग थ्योरी से पहले ब्रह्माण्ड कैसे बना इसकी खोज करना है। और एक उद्देश्य नासा का यह था के इस टेलिस्कोप के ज़रिये से हबल टेलिस्कोप को रेप्लस करना है।

जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप नाम क्यों रखा गया है?

अब आप सोच रहे होंगे के आखिर इस टेलिस्कोप का नाम जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप क्यों रखा गया है तो मैं आपको बतादू इस टेलेस्कोप का नाम जेम्स ई.वेब (James E.Webb) के नाम से रखा गया है, जो मरकरी, जेमिनी और अपोलो अंतरिक्ष कार्यक्रमों के दौरान 1961 से 1968 तक नासा के साइंटिस्ट थे।

जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप अंतरिक्ष में कहा पर है?

JWST को सूर्य पृथ्वी के बीच L2 (Langrage Line 2) कक्षा में रखा गया है।

FAQs

Q: जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप किसने बनाया है?

Ans: जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप को अमेरिकन स्पेस एजेंसी नासा के द्वारा बनाया गया है।

Q: जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप को कब लांच किया गया था?

Ans: जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप को 25 दिसंबर 2022 को लांच किया गया था।

Q: जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप को किसके द्वारा लांच किया गया था?

Ans: जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप को यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ESA) के द्वारा एरियन 5 राकेट के ज़रिये से लांच किया गया था।

Q: जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप का नाम किसके नाम पर रखा गया है?

Ans: जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप का नाम “जेम्स ई.वेब” के नाम पर रखा गया है।

आज अपने क्या जाना 

दोस्तों आज हमने आपको इस लेख में नासा के द्वारा बनाया गया अंतरिक्ष का टेलिस्कोप James Webb Space Telescope क्या है इसके बारे में विस्तार में जानकारी देने की कोशिश की है मुझे उम्मीद है की आपको इस लेख में जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप के बारे में कुछ नया सीखने को मिला होगा और आपको ये लेख पसंद भी आया होगा। अगर आपको इस लेख में कुछ नया जानने को मिला है तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

Leave a Comment