ISRO Recruitment 2024: इसरो ने निकाली वैज्ञानिक, इंजीनियर, ड्राफ्ट्समैन समेत कई तरह के पदों पर भर्ती, जानिए कैसे करे अप्लाई

Rate this post

ISRO Recruitment 2024: दोस्तों अगर आप एक अच्छी नौकरी की तलाश कर रहे है तो आपके लिए इसरो में नौकरी करने का एक बढ़िया मौका है। क्योंकि अभी हाल ही में इसरो ने 224 पदों पर भारतीय करने के लिए आवेदन जारी किया है। तो दोस्तों आज किस लेख में हम आपको इसरो की इन पदों पर आवेदन करने के लिए अप्लाई कैसे करें और इसके लिए चयन प्रक्रिया क्या है इसके बारे में विस्तार में जानकारी देने वाले हैं। तो अगर आप भी इसरो में काम करने का यह मौका हाथ से नहीं जाने देना चाहते हैं तो इस लेख को आखिर तक जरूर पढ़ें और जानिए इसरो में अप्लाई कैसे करें।

दोस्तों भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन में वैज्ञानिक और इंजीनियर साइंटिस्ट, टेक्निकल असिस्टें, लाइब्रेरी असिस्टेंट और इस तरह के अन्य पदों के लिए भारती करने का आवेदन जारी किया गया है। इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाईजेशन किस भर्ती में अप्लाई करने की आखिरी तारीख 1 मार्च 2024 दी गई है। इस भारती को इसरो की तरफ से ISRO URSC 2024 आवेदन कहा जाता है। इस भारतीय की मदद से इसरो कल 224 पदों पर नियुक्ति करेगा। जिसके लिए इसरो ने ऑनलाइन आवेदन 10 फरवरी 2024 को सुबह 10:00 बजे से शुरू हो गई है।

तो दोस्तों अगर आप में से जो भी उम्मीदवार इस भारतीय में शामिल होने के एलिजिबल है तो उसे इसरो की नियुक्ति के लिए आवेदन करना चाहिए। अब अगर आपको यह परेशानी है कि ISRO URSC Recruitment 2024 में आवेदन कैसे करें तो इसके लिए आप ऑनलाइन माध्यम से इसरो की ऑफिशल वेबसाइट www.isro.gov.in पर जाकर कर सकते हैं अब अप्लाई कैसे करें इसके लिए स्टेप बाय स्टेप तरीका आगे ये लेख ISRO Recruitment 2024 वह हमारे साथ फॉलो करें।

ISRO URSC Recruitment 2024 

 Recruitment Organisation  Indian Space Research Organisation
 Post Name  Various Posts
 Advt No.  URSC: ISTRAC :01:2024
 Vacancies  224
 Job Location  All India
 Category  ISRO URSC Recruitment 2024

ISRO Recruitment 2024 – कैसे करें आवेदन

दोस्तों अगर आप भी इसरो की इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप बाय स्टेप तरीके को फॉलो करें और आसानी से ऑनलाइन ISRO URSC Recruitment 2024 में आवेदन करे :

स्टेप 1

दोस्तों इसरो में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसरो की आधिकारिक वेबसाइट isro.gov.in पर चले जाए।

स्टेप 2

इसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर आपको “Career” के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

स्टेप 3

क्लिक करने के बाद अब आपको “Recruitment Notice” मैं जाकर भर्ती से संबंधित लिंक (Advt.No.URSC:ISTRAC:01:2024) पर क्लिक करे।

स्टेप 4

दोस्तों अब आपको अप्लाई करने से संबंधित लिंग को पर क्लिक करना है।

स्टेप 5

क्लिक करते ही आप नए पेज पर चले जाएंगे जिस पर आपको सबसे पहले To Register लिंग को पर क्लिक करके अपने आप को रजिस्टर्ड करना है।

स्टेप 6

इसके बाद फिर आपको “Already Registered? To Login पर क्लिक करके आवेदन प्रक्रिया को पूरी करनी है।

स्टेप 7

अंत में आपको निर्धारित की गई आवेदन फीस फीस को जमा करदेना है।

स्टेप 8 

इसके बाद आखिर में आपका भरा हुआ फॉर्म की एक प्रिंट आउट निकालकर उसे अपने पास रख ले।

आवेदन करने के लिए आयु सीमा क्या है?

दोस्तों अगर आप इसरो इस नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि इसरो की नौकरी के लिए क्या आयु सीमा है तो हम आपको बता दें कि आवेदन करने वालों की अधिकतम आयु 35 वर्ष तक रखी गई है। और आयु की गणना 1 मार्च 2024 को आधार मानकर की जाएगी। इसके अलावा अगर आपके पास ओबीसी, ईडब्ल्यूए, एससी, एसटी और आरक्षित वर्गों को सरकार और के नियम के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है।

ISRO URSC में आवेदन करने की शैक्षिक योग्यता 

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है कि इसरो अपने अलग-अलग 224 पदों पर भर्ती करने के लिए आवेदन जारी किया है जिसकी शैक्षिक योग्यता अलग अलग है। ऐसे में अगर अभ्यर्थियों को सलाह है कि वह नोटिफिकेशन में योग्यता से जुड़ी डीटेल्स को चेक करने के बाद ही इसके लिए आवेदन करें।

इसरो में आवेदन करने की फीस 

इसरो भर्ती 2024 में साइंटिस्ट/इंजीनियर, टेक्निकल असिस्टेंट, साइंटिफिक अस्सिटेंट ऐसे 224 पदों के लिए आवेदन शुल्क 750 रुपए रखा है। जबकि अगर आप अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पीडब्ल्यूडी अभ्यर्थियों को 250 रुपये आवेदन फीस देना होगी। इसके अलावा अगर आप टेक्नीशियन/ड्राफ्ट्समैन, कुक, फायरमैन और ड्राइवर पदों के लिए आवेदन करते हैं तो आपको ₹500 फीस भरनी होगी। अधिक जानकारी के लिए आप इसरो की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

चयन करने की प्रक्रिया 

इसरो के इन पदों पर चयन करने की प्रक्रिया यह है कि जब आप आवेदन करते हैं तो आपको लिखित परीक्षा, इंटरव्यू और स्किल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन मेडिकल के आधार पर चयन किया जाता है :

  • लिखित परीक्षा
  • इंटरव्यू और स्किल टेस्ट
  • डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन
  • मेडिकल टेस्ट

आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

दोस्तों अगर आप ऊपर दिए हुए एलिजिबिलिटी और चयन प्रक्रिया को समझ गए हैं और अगर आपको लगता है कि आप इसरो के इन 224 पदों के लिए एलिजिबल है और आप आवेदन करना चाहते हैं तो ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने पास इन कुछ आवश्यक दस्तावेज रख लेना है जिम के नाम नीचे दिए हुए है:

  • दसवीं कक्षा की मार्कशीट
  • 12वीं कक्षा की मार्कशीट
  • ग्रेजुएशन की मार्कशीट
  • आपका पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर
  • आपका जाति प्रमाण पत्र
  • आपका मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

Leave a Comment