होम लोन क्या है और होम लोन कैसे मिलता है | Home Loan Interest Rate Kitna Hai In Hindi

4/5 - (1 vote)

हेलो दोस्तों आज फिर हम आपके लिए एक बहुत महत्वपूर्ण टॉपिक Home Loan पर विस्तार में एक लेख लेकर आये है जिसमे हम आपको होम लोन क्या है (Home Loan Kya Hai In Hindi) और होम लोन कैसे मिलता है और Home Loan Interest Rate Kitna Hai In Hindi बताने वाले है अगर आपको घर बनाने के लिए होम लोन लेना चाहते है मगर आपको नहीं पता है की Home Loan Kaise Milta Hai तो ये लेख आप ही के लिए है जिसमे आपको होम लोन के बारे में सारी जानकारी विस्तार में जानने को मिलेगी।

आज के समय में भारत में महंगाई बहुत ज़्यादा होने की वजह से एक मिडिल क्लास व्यक्ति का अपना खुद का घर बनाने के लिए इतना पैसा नहीं होता यही की वो इस पैसे से अपना खुदका घर बनाने का सपना पूरा कर सके। इस लिए इन जैसे लोगो के लिए हमने आज का लेख लिखा है ताके इस लेख को पढ़ कर वो आसानी से एक घर बना सके और उसे सबसे कम इंटरस्ट रेट होम लोन मिल जाये।

आमतौर पर होम लोन अपना घर बनाने , घर खरीदने, फ्लैट खरीदने, प्लाट या कंस्ट्रक्शन या फिर घर का रेनोवेशन करने के लिए लिया जाता है।  और कई बार भारत में इस लोन को घर की जगह को बढ़ाने के लिए भी इस लोन को लिया जाता है। तो चलिए ज़्यादा देर ना करते हुए जानते है की आखिर होम लोन क्या है (Home Loan Kya Hai In Hindi) और होम लोन कैसे मिलता है और Home Loan Interest Rate Kitna Hai In Hindi.

होम लोन क्या है – Home Loan Kya Hai In Hindi

होम लोन उस लोन को कहा जाता है जिसे एक व्यक्ति अपना घर बनाने, घर खरीदने, फ्लैट खरीदने, प्लाट या घर में कुछ कंस्ट्रक्शन करने के लिए बैंक से कुछ राशि ब्याज दर पर उधार लेता है या फिर किसी लोन देने वाली कंपनी के द्वारा एक समय के अंदर घर बनाने के लिए लिया गया उधार पैसा भी होम लोन कहलाता है। होम लोन देने वाली कंपनी सिक्योरिटी के तौर पर प्रॉपर्टी के डाक्यूमेंट्स को रख लेती है।

अगर होम होम लोन लेने वाला व्यक्ति उस लोन के पैसे को ब्याज दर के साथ समय औधी पर भुगतान नहीं करता है तो लेंडर को प्रॉपर्टी की बिक्री करने का कानूनी हक़ होता है। होम लोन लेने के लिए प्रॉपर्टी कमर्शियल या पर्सनल भी हो सकती है।

होम लोन का मतलब क्या होता है – Meaning Of Home Loan In Hindi

होम लोन इसके नाम से ही समझ में आता है की ये लोन सिर्फ घर खरीदने, फ़्लैट खरीदने, प्लाट या कंस्ट्रक्शन, नया घर बनाने, रेनोवेशन के लिए दिया जाता है। होम लोन का हिंदी में मतलब गृह ऋृण कहते है। होम लोन ऐसा ऋृण होता है जिसे हम घर बनाने या खरीदने के लिए बैंक या उधार देने वाली है कंपनियों से लेते है।

होम लोन कौन ले सकता है?

अगर आप भारत देश में रहते है और आपको होम लोन लेना है तो आप आसानी से ले सकते है  होम लोन कोई भी व्यक्ति ले सकता है। लेकिन यहाँ पर बैंक उन लोगो को ही होम देती है जो उनकी शर्तों को पूरा करते है या फिर उनके शर्तो पर उतरते है। भारत में भारत सरकार हाउसिंग कंपनी के द्वारा आप होम लोन ले सकते है। हर कंपनी में लोन देने की शर्तें अलग अलग होती है आप जिस कंपनी या बैंक से लोन ले रहे है उस बैंक के नियम और शर्तें होम लोन लेने से पहले जान ले। आज कल भारत में ज़्यादातर लोग बैंक से लोन लेते है।

होम लोन कैसे मिलता है?

अगर आप होम लोन लेना चाहते है मगर नहीं पता है की आखिर होम लोन कैसे मिलता है अब हम आपको यही बताने जा रहे है। होम लोन लेने के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों प्रकार से अप्लाई कर सकते है। मगर आपको होम लोन कैलकुलेटर के आधार पर ही आपको मिलता है।

अगर आप होम लोन ऑनलाइन लेना चाहते है तो आप जिस बैंक या कंपनी से होम लोन लेना चाहते है तो उसकी वेबसाइट पर जाकर आप जरूरी दस्तावेज़ को के साथ अप्लीकेशन को भरकर आसानी से सबमिट करके होम लोन ले सकते है।

वही अगर आप ऑफलाइन होम लोन लेना चाहते है तो आप जिस बैंक या लोन कंपनी से होम लोन लेना चाहते है उसकी करीबी ब्रांच में जाकर संपर्क कर सकते है और आगे की प्रक्रिया होम लोकन लेनी की जान सकते है। अलग अलग बैंको में और लोन कंपनियों में होम लोन देने की प्रक्रिया अलग अलग होती है।

होम लोन कितने प्रकार के होते हैं?

क्या आपको पता है की होम लोन एक प्रकार के नहीं होते है बल्कि ये भी कई प्रकार के होते है इस लिए इसे भी जानना बहुत जरूरी है की होम लोन के किस प्रकार आपके लिए सही है और आपको किस प्रकार का होम लोन लेना चाहिए। तो चलिए अब हम आपको होम कितने प्रकार के होते है इसके बारे में जानते है।

होम लोन के प्रकार

  1. Home Purchase Loan
  2. Home Construction Loan
  3. Home Improvement Loan
  4. Land Purchase Loan
  5. Joint Home Loan
  6. NRI Home Loan
  7. Bridge Home Loan

1- Home Purchase Loan:

इस प्रकार के होम लोन को आमतौर पर एक व्यक्ति अपना नया घर बनाने या फिर खरीदने के लिए लेता है।

2 – Home Construction Loan:

इस प्रकार के होम लोन आपको जब ही मिलता है जब आप अपना नया घर के निर्माण करने या फिर जून घर के निर्माण के लिए दिया जाता है।

3 – Home Improvement Loan:

अगर आप अपने घर के सधार के लिए लोन लेना चाहते है तो आपके लिए इस प्रकार का होम लोन सबसे अच्छा होता है।

4 – Land Purchase Loan:

अगर आप अपना नया घर बनाने के लिए जमीन खरीदना चाहते है लेकिन आपके पास इसके लिए पैसे नहीं है तो आप बैंक से Land Purchase Loan ले सकते है जिसे आप अपनी जमीन खरीदने के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

5 – Joint Home Loan:

जब एक या एक से अधिक घर बनाने के लिए बैंक से आप होम लोन लेते है तो आपको इस प्रकार का होम लोन लेना चाहिए जिस के लिए आपको ये प्रकार का लोन दिया जाता है।

6 – NRI Home Loan:

Non Resident Indian Home Loan भारत देश में NRI के लिए घर बनाने के लिए इस प्रकार के होम लोन को दिया जाता है। इस प्रकार के लोन लेने के लिए आवेदन करने का तरीका और दस्तावेज़ अलग अलग होता है।

7 – Bridge Home Loan:

अगर आप पहले कभी होम लोन ले चुके और फिर से आप नया घर खरीदने के लिए होम लोन लेना चाहते है तो आपको Bridge Home Loan दिया जाता है। इस प्रकार का होम लोन Short-Term लोन होते है। इस प्रकार के होम लोन आपको ज़्यादा से ज़्यादा 2 साल की मुद्दत के लिए दिया जाता है।

होम लोन के क्या फायदे है?

अभी तक अपने होम लोन क्या है (Home Loan Kya Hai In Hindi) और होम लोन कैसे मिलता है लेकिन अब आप सोच रहे होंगे के होम लोन के क्या फायदे होते है तो कहलिये आप यह भी हम जान लेते है।

  • होम लोन की वजह से आप आसानी से अपना नया घर बना सकते है।
  • होम लोन की मदद से आप बहुत सारे काम कर सकते है।
  • अगर आपके पास पैसे नहीं है तो आप होम लोन की मदद से अपना घर बना सकते है।
  • होम लोन पर ब्याज की दरें कम रहती है।
  • ज़्यादातर होम लोन की मुद्दत Long Term के लिए होती है जिसे आप आसानी से चूका सकते है।

होम लोन इंटरेस्ट रेट कितना है – Home Loan Interest Rate Kitna Hai In Hindi

किसी भी होम लोन की इंटरेस्ट रेट (ब्याज दर) 6.65 प्रतिशत से शुरू होती है और यह ब्याज दर बैंक और लोन कंपनी के हिसाब से अलग अलग होती है। होम लेने के लिए आपको इस इंटरेस्ट रेट को होम लोन चुकाने के साथ चुकाना होता है। होम लोन की ब्याज दर कई कारणों पर निर्भर होती है।

आज अपने क्या जाना

दोस्तों आज हमने आपको होम लोन के बारे में जैसे होम लोन क्या है (Home Loan Kya Hai In Hindi) और होम लोन कैसे मिलता है और इसके इलावा Home Loan Interest Kitna Hai In Hindi इसके बारे में विस्तार जानकारी देने की कोशिश की है। हमें उम्मीद है की आपको इस लेख में कुछ नया जानने को मिला होगा और आपको ये लेख पसंद भी आयी होगी। अगर आपको इस लेख में कुछ नया जानने को मिला है तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

Leave a Comment