Heart Attack Se Bachne Ke Upay – हार्ट अटैक से बचने के घरेलु उपाय

Rate this post

Heart Attack Se Bachne Ke Upay – दोस्तों, जैसा के आप सभी को मालूम है की भारत में इस समय ठंड का मौसम शुरू हो चूका है मगर क्या आपको मालूम है की ठंड के मौसम में हार्ट अटैक खतरा भी बढ़ जाता है तो आज हम आपको ठंड में हार्ट अटैक से बचने के घरेलु उपाय और Heart Attack Se Kaise Bachne Ke Upay क्या है इसके बारे में विस्तार जानकारी देने वाले है।

जैसे ही ठंड का मौसम शुरू होता है तो सर्दी, जुखाम, बुखार जैसे बीमारी का संकट बढ़ जाता है लेकिन अब एक समय में इन बिमारियों के साथ साथ दिल का दौरा भी बढ़ने की सम्भावना हो जाती है। इस लिए इस सीजन में अगर आप भी हार्ट अटैक जैसी प्रॉब्लम है तो आपको आपको जो हम निचे बताने वाले उन बातो का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है। आज हम आपको इस लेख में बतायेगे के हार्ट अटैक आने की सम्भावना किन लोगो को ज़्यादा होता है और आप किस प्रकार से Heart Attack जोखिम से बस सकते है।

हार्ट अटैक की शिकायत ज्यादातर बूढ़े लोगो में रहती है। वो अचानक किसी ख़ुशी या किसी अधिक टेंशन के कारण भी व्यक्ति को अचानक हार्ट अटैक आ जाता है एक व्यक्ति को आमतौर पर तीन बार हार्ट अटैक आ सकता है। जिसमे पहले और तीसरे अटैक में व्यक्ति की मौत तक हो सकती है। Heart Attack Se Kaise Bachne Ke Upay इसके बारे में आज हम आपके साथ कुछ आसान से तरीके बताने वाले है जिससे आप बहुत आसानी से Heart Attack की प्रॉब्लम से बच सकते है।

हार्ट अटैक क्या है – What Is Heart Attack In Hindi

दोस्तों Heart Attack Se Bachne Ke Upay जानने से पहले हमें ये जान लेना चाहिए के आखिर हार्ट अटैक क्या है (What Is Heart Attack In Hindi) । मेडिकल की भाषा में Heart Attack को “Myocardial Infarction” के नाम से जाना जाता है। दिल का दौरा एक ऐसी स्थिति है, जिसमे आमतौर पर हृदय की मांसपेशियों को रकत की आपूर्ति करने वाली धमनी पूरी तरह से अवरुध्य होने के कारण अचानक खून की सप्लाई बंद कर देती है। इससे हृदय की मांसपेशियों की कोशिकाएं मर जाती है। अगर आप पहले ही इस इस्थिति का निदान कर लेते है और उपचार प्राप्त कर लेते है तो आपको कम ही नुकसान होता है।

हार्ट अटैक का खतरा किन लोगो को ज़्यादा होता है?

यूरोपियन जर्नल ऑफ़ एपिडेमियोलॉजी में पब्लिश एक रिसर्च के अनुसार जो लोगो का शरीर मोटा होता है या फिर जिन्हे मोटापा होता है और जिनका वजन बहुत ज़्यादा बढ़ गया है तो उन लोगो को हार्ट अटैक का खतरा ज़्यादा होता है। इसके इलावा ब्लड प्रेशर के पेशेंट को ठंड के मौसम में खुद का ज़्यादा ख्याल रखना चाहिए क्यूंकि सर्दी में दिल का दौरा पड़ने का चांस 30 गुना ज़्यादा बाद जाता है।

ये भी पढ़ें: पानी पीने के फायदे क्या है?

हार्ट अटैक का खतरा किस समय सबसे ज़्यादा होता है

सर्दी के मौसम में ठंड की वजह से इंसान की नसे सुकड़ने लगती है जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। ज़्यादा ब्लड प्रेशर होने की वजह हार्ट अटैक आने का खातर ज़्यादा बढ़ जाता है। इसके इलावा ठंड में बॉडी खून जमने लगता है जिसकी वजह से भी हार्ट अटैक की सम्भावना  बढ़ जाती है। सर्दी के मौसम में दिल का दौरा (Heart Attack) आने का चांस सबसे ज़्यादा सुबह के समय में होता है। क्यूंकि इस समय तापमान काफी गिरा होता है यानि ठंड बहुत ज़्यादा होती है और जिसकी कारण शरीर का तापमान को बराबर करने के लिए ब्लड प्रेशर बाद जाता है जो हार्ट अटैक का कारण बनता है।

ठंड में हार्ट अटैक के खतरे से कैसे बचे 

सर्दी के मौसम में सुबह सुबह टहलने ना जाये। आपको अगर टहलना है तो 9 बजे के बाद घर से बहार टहलने के लिए निकले। भोजन में जितना हो सके उतना कण नमक का इस्तेमाल करे। शरीर के लिए विटामिन D बहुत जरूरी है इस लिए नमक कम खाये या फिर ना ही खाये तो ज़्यादा अच्छा होगा। इस के इलावा एक्सरसाइज को अपनी रूटीन का एक पार्ट बना ले। रोज़ाना कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करे जिससे आपकी शरीर में ताकत आएगी।

Heart Attack Se Bachne Ke Upay – हार्ट अटैक से बचने के घरेलु उपाय

अब हम आपको Heart Attack Se Bachne Ke Upay जिससे आप घर में रहते हुए बच सकते है और इसके उपाय क्या है इसके बारे में आपको डिटेल में बताने वाले है जो हम निचे हार्ट अटैक से बचने के घरेलू उपाय बता रहे है अगर आप उसे अच्छी तरीके से और डेली फॉलो करते है तो आपको ज़रूर फायदा मिलेगा।

1-ज़्यादा तेल वाली चीज़ें ना खाये

हार्ट अटैक से बचने के घरेलु उपाय में सबसे बेहतरीन और आसान उपाय है जिसके लिए आपको कोई म्हणत भी नहीं करनी है बस आपको अपने डेली के खाने में तेल कम इस्तेमाल करना है और और ज़्यादा चिकनाई और ताली हुई वस्तुवो का इस्तेमाल ना करे जिससे आपका सवस्त काफी हद तक ठीक रहता है।

2-अपने शरीर का वजन कम करे

Heart Attack Se Kaise Bachen In Hindi अगर आप भी इसकी तलाश कर रहे है तो आपको सबसे पहले अपने शरीर का वजन कम करना होगा क्यूंकि हम अक्सर सुने है और देखे भी है की जिनका वजन ज़्यादा होता है उनको हार्ट अटैक का खतरा ज़्यादा होता है इसलिए हम आपको कहे रहे है की ऐसे लोगो को अपने वजन पर जल्द ही कण्ट्रोल कर लेना चाहिए।

और अगर आप अपने मोटापे को कम नहीं करते है तो ये हार्ट अटैक के साथ साथ बहुत सारी खतरनाक बिमारियों को दावत देता है। वजन कम करने के लिए आपको दिन में कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज को अपने डेली रूटीन का पार्ट बना ले। और डेली सुबह उठ कर वाक ज़रूर जाये। इसके इलावा आपको अपने वजन कम करने के लिए चावल कम खाये और मीठा बिलकुल भी ना खाये।

3-तनाव से बचे

हार्ट अटैक आने की सबसे बड़ी वजह तनाव है। तनाव के कारण लोगो को सबसे ज़्यादा हार्ट अटैक आता है इससे बचने का एक ही तरीका है की आप कभी भी तनाव में ना आये और किसी भी परेशानी आने पर तनाव लेने कोशिश ना करे। तनाव हर इंसान के सवस्थ के लिए काफी नुकसान दे है और इसी की वजह से कम उम्र में हार्ट अटैक आने की सम्भावना बाद जाती है।

ये भी पढ़ें: ठंड के मौसम में इम्युनिटी कैसे बढ़ाये?

4-मछली का सेवन करे 

मछली का सेवन हमारे जिस्म के लिए कई तरह से फायदेमंद है और आँखों की रौशनी के लिए भी ये भी बहुत ही लाभदायक है। अगर आप मछली का सेवन बार बार करते है तो आपको दिल से सम्बंधित बहुत सारी बीमारी से बचे रहेंगे। हार्ट अटैक के मरीज़ को सप्ताह में एक बार मछली का सेवन जरूर करना चाहिए ये दिल के दौरे से बचने के लिए काफी लाभदायक साबित होती है।

5-एक कप चाय जरूर पिये

हमारे दिल तक खून पहुँचाने के लिए चाय बहुत लाभदायक होती है इसके लिए आप चाय की जगह कॉफी भी ले सकते है मगर कॉफी की जगह चाय ज़्यादा फायदेमंद होती है इस लिए हम भी आपको चाय पीने की सलाह देंगे। जिसके ज़रिये आप बहुत हद तक हार्ट अटैक के खतरे से बचे रहेंगे।

आज अपने क्या जाना

दोस्तों आज हमने आपको ठंड में हार्ट अटैक के खतरे से कैसे बचे और हार्ट अटैक से बचने के घरेलु उपाय के बारे में विस्तार में बताने की कोशिश की है मुझे उम्मीद है की आपको इस लेख में कुछ नया जानने को मिला होगा और आपकी प्रॉब्लम इस लेख की मदद से हल हो गयी होगी। अगर आपको ये लेख और हमारा ब्लॉग पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे जिससे उनकी भी मदद हो सके।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

Que: हार्ट अटैक का खतरा कम कैसे करें?

Ans: अगर आप हार्ट अटैक का खतरा कम करना चाहते है तो आपको हर दिन कम से कम 7 से 8 की नींद लेना चाहिए।

Que: हार्ट अटैक को रोकने के लिए क्या खाएं?

Ans: हार्ट अटैक से बचना चाहते है तो आपको डाइट में बैलेंस्ड मील लें, अपने खाने में ओमेगा को शामिल करें, फाइबरयुक्त आहार को लें और डेरी प्रोडक्ट को शामिल करें।

Que: हार्ट अटैक से बचने के लिए कौन सा व्यायाम करना चाहिए?

Ans: हार्ट अटैक से बचने के लिए आपको भुंजगासन, गोमुखासन, मलासन जैसे व्यायाम को करना चाहिए।

Que: कितने साल की उम्र में हार्ट अटैक आता है?

Ans: डॉक्टरों के अनुसार हार्ट अटैक आज के समय में 40 से 50 साल की उम्र में आने के चान्सेस रहते है।

Read More:

Share It

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top