Google Bard AI Kya Hai In Hindi

Google Bard AI Kya Hai In Hindi और 2023 में Google Bard का उपयोग कैसे करे?

Rate this post

दोस्तों आज हम आपको इस लेख में Google Bard AI Kya Hai In Hindi विस्तार में जानकारी देने वाले है। जैसा की आप सब को पता है क अभी हाल ही में गूगल कंपनी ने अपना नया Ai टूल गूगल बार्ड को दुनिया के सामने पेश कर दिया है। जिसे अभी भारत में बहुत कम लोग जानते है और जो लोग इस Ai का नाम सुने है मगर उन्हें ये नहीं पता है की Google Bard क्या है और, Google Bard कैसे काम करता है, ये Chat GPT से कैसे अलग है, Google Bard का उपयोग कैसे करे इन सब सवालो के जवाब आज आपको इस लेख में देने वाले है।

तो अगर आप भी इसके बारे में जानना कहते है तो इस लेख आखिर तक बने रहे है आपको गूगल बार्ड के बारे में सब कुछ पता चल जायेगा। अभी हाल ही में गूगल कंपनी और अल्फाबेट के सीईओ सुन्दर पिचाई ने गूगल की नयी ऑनलाइन इंटरनेट आधारित AI Chatbot सर्विस Google Bard को दुनिया में लांच कर दिया गया है। मगर अभी कंपनी ने इसे एक्सपेरिमेंटल बेस पर लांच किया है जिसे यूज़र्स के ज़रिये आवश्यक फीडबैक प्राप्त करने के लिए जारी किया गया है। गूगल कंपनी का कहना है की इसे कुछ हफ्तों में एक्सपेरिमेंट करने के बाद इसे सार्वजानिक तौर पर सभी यूज़र के लिए रिलीज़ कर दिया जायेगा।

गूगल कंपनी का अपने इस Ai Chatbot को इतनी जल्दी लांच करने का मक़सद अभी कुछ दिनो पहले Open AI कंपनी के द्वारा पहली बार Duniya Ai Chatbot Chat GPT लांच किया गया था जिसके लांच होते ही इसे पूरी दुनिया में बहुत पसंद किया गया जिसके चलते गूगल ने भी अपना एआई चैटबॉट लांच करने की घोषणा कर दी थी। तो चलिए ज़्यादा देर न करते हुए Google Bard AI क्या है (Google Bard AI Kya Hai In Hindi) इसके बारे में एक एक करके इस लेख में जानने की कोशिश करते है।

Google Bard

Google Bard AI Kya Hai In Hindi एक तरह का चैटबॉट है जो गूगल के द्वारा एक्सपेरिमेंटल तौर पर लांच किया गया है। गूगल बार्ड कंपनी के डायलाग अप्लीकेशन पर आधारित Ai सिस्टम है। अभी हाल ही में लांच हुए Open Ai के आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस चैटबॉट Chat GPT को टक्कर देने के लिए गूगल के द्वारा इसे लांच किया गया है। गूगल बार्ड की मदद से आप के मन में किसी भी सवाल का जवाब कुछ ही मिंटो जान सकेंगे।

 Name  Google Bard AI
 Launch Date  2023
 Launched By  Google
 Announced By  Blog Post
 Website  https://bard.google.com/
 Competitor  Chat GPT

 

Google Bard AI Kya Hai In Hindi

गूगल कंपनी की तरफ से अभी हाल ही में लांच किया गया चैटबॉट Google Bard AI Kya Hai In Hindi के प्रकार का चैटबॉट है जो की गूगल डायलाग अप्लीकेशन पर आधारित है। गूगल बार्ड एक AI चाट सर्विस है जो की बिलकुल Chat GPT की तरह काम करता है। इसका काम यूज़र्स के ज़रिये पूछे गए सवालो के एकदम सटीक और सही जवाब देना है। लेकिन कंपनी अभी इसे एक्सपेरिमेंटल तौर पर ही लांच किया गया है। जिसे कुछ हफ्तों में यूज़र के फीडबैक के अनुसार इसे सुधारकर पुरे दुनिया में लांच कर दिया जायेगा।

गूगल बार्ड उसी सिस्टम पर आधारित है जिसका उपयोग गूगल अपने संव के सर्च इंजन के लिए करता है। Google AI Bard में गूगल अपनी आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस टेक्नीक को जोड़ा है की इंटरनेट से कनेक्ट होने पर यूज़र्स के सवालो के जवाब देगा।

Google Bard AI का इतिहास

दोस्तों अभी हमने आपको Google Bard AI Kya Hai In Hindi इसके बारे में विस्तार में जानकारी दी है तो चलिए अब हम अगर इसके इतिहास के बारे में आपको बताये तो इसका इतहास बहुत ज़्यादा पुराना नहीं है क्यूंकि इसे अभी हाल ही में 6 फ़रवरी 2023 गूगल कंपनी के द्वारा इसकी सुचना दी गयी थी। और जब ही कंपनी के द्वारा यह बताया गया था की इस AI Chatbot को बहुत ही जल्द दुनिया के सामने लांच कर दिया जायेगा।

Google Bard का उपयोग कैसे करे?

Google Bard AI Kya Hai In Hindi के ये जानने के बाद अब आप ये सोच रहे होंगे के आखिर Google Bard का उपयोग हम कैसे करे तो आपको ये जानकर हैरानी होगी की अभी गूगल कंपनी ने इसे सार्वजानिक तौर पर उपयोग के लिए जारी नहीं किया गया है। गूगल कंपनी का कहना है की टेस्टिंग और यूज़र्स के फीडबैक के बाद इसे आने वाले कुछ हफ्तों या कुछ महीने में रिलीज़ कर दिया जायेगा।

गूगल कंपनी का कहना है की वो गूगल बार्ड पर पिछले कुछ महीनो से लगातार काम कर रही है जिससे के यूज़र को यूज़ करने में आसानी हो और यह भी अभी परिक्षण के दौर में है। लेकिन कंपनी का ऐसा कहना है की जब इसे लांच किया जायेगा तो ये Chat GPT को भी पीछे छोड़ सकता है।

Google AI Bard काम कैसे करेगा?

Google AI Bard अभी एक नया AI चैटबॉट है जिसे गूगल की तरफ से अभी सिर्फ एक्सपेरिमेंट के लिए लांच किया गया है। तो अब आप के मन ये सवाल उठ रहा होगा की Google Bard आखिर काम कैसे करेगा। तो हम आपको ये बात बता दे की वर्तमान में Google Bard AI Kya Hai In Hindi उपलब्ध है और हर किसी को इसको उपयोग करने की अनुमति है। आप इसको उपयोग करने के लिए साइन अप कर के इस्तेमाल कर सकते है।

दरअसल Google Bard एक AI टूल है जिसका मतलब यह है की इसे इस्तेमाल करने पर आपको ऐसा लगता है की ये आप से चैटिंग कर रहा है और आप जब भी इसे कोई सवाल पूछते है तो ये आपको बिलकुल अपने फ्रेंड की तरह जवाब देता है।

Google AI Bard और Chat GPT में क्या अंतर है?

Google AI Bard और Chat GPT दोनों ही एक AI पर ही काम करते है लेकिन इन दोनों में काफी अंतर है वो अंतर क्या है हम आपको अब निचे बता रहे है Google Bard AI Kya Hai In Hindi।

  • Google AI Bard का AI Chat GPT के AI से बहुत अच्छा तरीके से काम करता है।
  • Google AI Bard को अभी एक्सपेरिमेंट के लांच किया गया है जिसे बाद में यूज़र्स के हिसाब से बदलाव किये जायेगे।
  • Google AI Bard को बनाने में गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट ने अपना योगदान दिया है जो दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी गूगल को संभल रही है।
  • Google Bard में हमें इन्सान अपडेटेड नॉलेज भी देखने को मिलेगी बल्कि Chat GPT में हमें 2021 तक ही जानकारी प्राप्त होती है।
  • Google AI Bard में हमें रियल टाइम सवालो के जवाब देने में सक्षम होगा।
  • Chat GPT के जवाब 2021 तक अपडेट जानकारी पर ही निर्भर होंगे।
  • Google Bard AI Chatbot LaMDA पर आधारित होगा।
  • जबकि Open AI का Chat GPT अपने GPT सिस्टम पर आधारित है।
  • Chat GPT का अपना Plagiarism Detector है।
  • जबकि Google Bard में ऐसी सुविधा उपलब्ध नहीं है।

LaMDA क्या है?

लैम्ब्डा (LaMDA) एक भाषा है जिसे Google Bard AI Kya Hai In Hindi ने अपनाया है। इसे 2017 में न्यूरल नेटवर्क आर्किटेक्चर ट्रांसफर पर आधारित लैम्ब्डा मोडल के माध्यम से गूगल एआई बार्ड को विकसित किया गया है। यह मोडल इंसान की आवाज़ सुनता है और उनके साथ प्रतिकिया करता है। मतलब जब कोई व्यक्ति इसके सामने बात करता है, तो यह उसकी आवाज़ सुनता है और जवाब भी देता है।

2022 में लैम्ब्डा को लेकर दुनिया बाहर में हंगामा हो गया था जब गूगल के एक डेवलपर ब्लैक लेमोइन ने दावा किया था की उसके द्वारा तैयार किया गया चैटबॉट इंसानो की तरह संवेदनशील है। इसे डेवेलोप करने वाले इंजीनियर का दावा था की AI इंसानो की तरह सोचन व समझना शुरू कर दिया।

जबसे LaMDA प्रोजेक्ट को इस बात का डर सताने लगा है की उसे डेवेलोप करने वाले इंजीनियर इस प्रोजेक्ट को नुक्सान न पहुंचा दे, उसे किसी दिन बंद ना कर दे, हालाँकि बाद में विवाद बढ़ने पर तथा जानकारी लीक करने पर गूगल ने ब्लैक लेमोइन को निलंबित कर दिया था और दावे को ख़ारिज कर दिया है। आपको ये भी बता दे की पूर्व गूगल के इंजीनियर ब्लैक लेमोइन ने ही चैटबॉट के साथ हुई चैटिंग को दुनिया में लीक कर दिया था।

Bard AI गूगल सर्च इंजन पर क्या दबाव डालेगा?

Google Bard AI Kya Hai In Hindi के बारे में तो अब आपको विस्तार में समझ में आ गया होगा तो अब आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा की क्या इसके आने से गूगल सर्च इंजन बंद हो जायेगा या फिर इसका इस्तेमाल कम हो जायेगा, तो इन सब सवाल का जवाब बिलकुल नहीं है क्यूंकि गूगल लोगो के सवाल के उत्तर देने के लिए अन्य वेबसाइटों के लिंक प्रदान करता है। वही नए एआई चैटबॉट टूल की मदद से गूगल यूज़र्स को इंटेलिजेंस और क्रेटिवित्य के कॉम्बिनेशन से लेस्स जवाब देखने को मिलता है।

FAQs

Que: Google Bard AI क्या है?

Ans: गूगल बार्ड एक आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस पर आधारित चैटबॉट है जिसे यूज़र अपने सवाल के जवाब चाट करके इसके ज़रिये से पूछ सकते है। इसे गूगल कंपनी ने बनाया है।

Que: Google Bard AI कब लांच होने वाला है?

Ans: Google AI Bard के लांच की बात करे तो गूगल के सीईओ सुन्दर पिचाई से अभी हाल ही में इसके टेस्टिन लांच के दौरान कहा है की इसे कुछ हफ्तों और कुछ महीने इ अंदर लांच कर दिया जायेगा।

Que: Google Bard AI का मालिक कौन है?

Ans: Google Bard AI का मालिक सर्च इंजन कंपनी गूगल है क्यूंकि इसे गूगल के द्वारा ही बनाया गया है।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top