Duniya Ki Sabse Badi Nadi Kaunsi Hai

10 Duniya Ki Sabse Badi Nadi Kaunsi Hai – 2023 में दुनिया की सबसे लम्बी नदी कौनसी है

5/5 - (1 vote)

नमस्कार दोस्तों, एक बार फिरसे स्वागत हमारे ब्लॉग में दोस्तों आज की इस लेख में Duniya Ki Sabse Badi Nadi Kaunsi Hai इसके बारे में विस्तार में जानकारी देने वाले है। तो अगर आपको भी नहीं पता है की दुनिया की सबसे लम्बी नदी कौनसी है तो इस लेख को पूरा और ध्यान से पढ़े। क्यूंकि आज हम आपको इस लेख में सिर्फ ये नहीं बतायेगे के पहले नंबर की दुनिया की सबसे बड़ी नदी कौनसी है बल्कि हम आपको इस लेख 10 Duniya Ki Sabse Badi Nadi Kaunsi Hai इनके बारे में एक एक करके विस्तार में जानकारी देने वाले है।

दोस्तों जैसा हम सब को पता है की अपने प्यारे भारत देश की सबसे लम्बी नदी कौनसी है इसकी बात करे तो हमारे दिमाग में सबसे पहला नाम गंगा नदी का ही आता है क्यूंकि हम सब इसके बारे में अपनी स्कूल में पढ़े होते है।

मगर जब दुनिया की सबसे लम्बी या बड़ी नदी कौनसी है इसके बारे में हमसे पूछा जाता है तो हम थोड़ा कंफ्यूज हो जाते है की गंगा भारत की सबसे लम्बी नदी तो है ही लेकिन क्या ये दुनिया की भी सबसे लम्बी नदी है। तो जान लीजिये के  भी नहीं क्यूंकि गंगा नदी से बहुत लम्बी लम्बी नदी दुनिया में मौजूद है जिनके बारे में आज हम आपको इस लेख में बताने वाले है।

आपको यही बतादे की दुनिया की सबसे बड़ी नदी नील नदी है। जिसकी लम्बाई कम से कम 6650 किलोमीटर यानि 4132 मील है। नील नदी अफ्रीका की सबसे बड़ी झील विक्टोरिया से निकलती है और सहारा रेगिस्थान को पार करती हुई उत्तर में भूमध्यसागर में जाकर ख़तम हो जाती है। चलिए इसके बारे में विस्तार में जानते है की दुनिया की सबसे लम्बी नदी कौनसी है 2023 में (10 Duniya Ki Sabse Badi nadi Kaunsi Hai) सभी के बारे में एक एक करके जानते है।

दुनिया की 10 सबसे लम्बी नदी – Top 10 Longest River In The World

जैसा के दोस्तों हमने आपको आज के इस लेख का विषय पहली ही ऊपर बता दिया है की आज के इस लेख में हम आपको Duniya Ki Sabse Badi Nadi Kaunsi Hai इसके बारे में विस्तार में जानकारी देने वाले है। मगर दोस्तों दुनिया की सबसे लम्बी नदी कौनसी है 2023 में इसके बारे में एक एक करके जानने से पहले हमने सोचा की पहले इस लेख में उन 10 दुनिया की सबसे बड़ी नदी के नाम की लिस्ट निचे आपको बतादे। फिर उसके बाद हम एक एक नदी के बारे में आपको विस्तार में जानकारी देंगे।

क्रम. नदी के नाम  लम्बाई  देश 
 1.  नील नदी  6650 किलोमीटर  अफ्रीका
 2.  अमेज़न नदी  6400 किलोमीटर  दक्षिण अमेरिका
 3.  यांग्त्ज़ी नदी  6300 किलोमीटर  चीन
 4.  मिसिसिप्पी नदी  6275 किलोमीटर  यूएसए
 5.  येनिसे नदी  5,539 किलोमीटर  रूस
 6.  यलो नदी  5,464 किलोमीटर  चीन
 7.  ओब इरतीश नदी  5,410 किलोमीटर  रूस
 8.  पराना नदी  4,880 किलोमीटर  साउथ अमेरिका
 9.  कांगो नदी  4,700 किलोमीटर  अफ्रीका
 10.  अमूर नदी  4,444 किलोमीटर  रूस और चीन

Duniya Ki Sabse Badi Nadi Kaunsi Hai 

दोस्तों अपने अभी तक ऊपर देख लिए है की 10 दुनिया की सबसे लम्बी नदी कौनसी है इनकी लिस्ट तो देख ली अपने तो चलिए अब हम आपको इस लिस्ट जितनी भी नदियों के नाम दिए है उन सब के बारे में एक एक करके विस्तार में जानकरी देते है।

1. नील नदी – अफ्रीका 

दोस्तों हमारी Duniya Ki Sabse Badi Nadi Kaunsi Hai इस लिस्ट में पहले नंबर पर नील नदी आती है क्यूंकि ये दुनिया की सबसे बड़ी नदी है। नील नदी की लम्बाई कम से कम 6650 किलोमीटर है यानि की इस नदी की मील में लम्बाई 4132 मील है। नील नदी अफ्रीका में इथोपिया की विक्टोरिया नाम की झील से निकलती है और फिर उत्तर पूर्वी अफ्रीका से होते हुए भूमध्य सागर में जेकरि जिर जाती है।

इस नदी का नाम यूनानी भाषा में शब्द निलोस से निकला है।नील नदी की दो प्रमुख्य सहायक नदियां है जिनके नाम वाइट नील और ब्लू नील है। मिस्र में इस नदी को इतेरु के नाम से बुलाया जाता है जिसका अर्थ हिंदी में “महान नदी” है।

2. अमेज़न नदी – दक्षिण अमेरिका 

Duniya Ki Sabse Badi Nadi Kaunsi Hai इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर अमेज़न नदी (Amazon River) का नाम आता है। जिसकी लम्बाई कम से कम 6400 किलोमीटर है। जिसकी वजह से ये नदी दुनिया की सबसे लम्बी नदी की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आती है। और अमेज़न नदी दुनिया के आठ देशो से होकर बहती है। अमेज़न नदी पानी की मात्रा के हिसाब से ये दुनिया की सबसे बड़ी नदी की लिस्ट में पहले नंबर आती है।

अमेज़न नदी में जितना पानी बहता है ये पूरी दुनिया की नदी के पानी का पांचवा हिस्सा है। बारिश के मौसम में इस नदी की चौड़ाई 190 किलोमीटर तक पहुँच जाती है। दुनिया की सबसे बड़ी इ-कॉमर्स कंपनी Amazon का नाम इसी नदी के ऊपर रखा गया है।

3. यांग्त्ज़ी नदी – चीन 

दुनिया की सबसे लम्बी नदी कौनसी है 2023 में इस लिस्ट में तीसरे नंबर की नदी का नाम यांग्त्ज़े नदी का आता है। और इस नदी को एशिया महाद्वीप की सबसे बड़ी नदी भी कहलाती है। इस नदी की लम्बाई 6300 किलोमीटर है। आपको ये भी बतादे की ये नदी चीन के सबसे ज़्यादा आबादी वाले शहर वुहान से होकर गुजरती है। चीन की सरकार ने इस नदी पर वुहान के दो हिस्सों को आपस में जोड़ने के लिए मेट्रो लाइन भी शुरू कर दी है। यांग्त्ज़े नदी को चीन में जियांग के नाम से भी पुकारते है। यह नदी तिब्बत के पठार से निकलकर पूर्वी चीन में सागर में मिल जाती है।

4. मिसिसिप्पी नदी – यूएसए 

दोस्तों हमारी Duniya Ki Sabse Badi Nadi Kaunsi Hai की लिस्ट में चौता नंबर मिसिसिप्पी नदी का आता है। यह नदी अमेरिका में स्थित है जो अमेरिका देश की सबसे बड़ी नदी भी मानी जाती है। मिसिसिप्पी नदी की सहायक रिवर मिसोरी है इस लिए इसे मिसिसिप्पी मिसोरी के नाम से पुकारते है हालाँकि इस नदी को बड़ा बनाने में जेफरसन नदी का भी बहुत बड़ा हाथ है। जो की मिसोरी की एक सहायक रिवर है मिसिसिप्पी नदी स्त्रोत इटास्का झील को माना जाता है।

5. येनिसे नदी – रूस 

दोस्तों हमारी दुनिया की सबसे लम्बी नदी की लिस्ट में पांचवी सबसे लम्बी नदी येनिसे नदी आती है। जैसा की इसके नाम से प्रतीत हो रहा है की यह तीन नदियों का समागम है। इस नदी की लम्बाई 5539 किलोमीटर है जो की मुख्यता रूस के कई भागो में बहती है। इस नदी की शुरुआत स्थान मंगोलिया के मध्य में है यह मंगोलिया के मध्य भाग से बहती हुई रूस में पहुँचती है। और यह नदी मंगोलिया से से बहती हुई रूस के कई भागो में से जुज़ारती है फिर अंटार्टिका महासागर में जाकर मिल जाती है।

6. यलो नदी – चीन 

दोस्तों अपनी दुनिया की सबसे लम्बी नदी की लिस्ट में यलो नदी छटे स्थान पर आती है। चीन देश के लोग इस नदी को हुआंग हे नदी के नाम से जानते है। यलो नदी की लम्बाई की बात करे तो इसकी लम्बाई 5464 किलोमीटर है। यह नदी चीन देश से तिब्बत, भारत और बांग्लादेश से होकर बहती है। यलो नदी को दुनिया की सबसे गहरी नदी भी कहा जाता है।

7. ओब इरतीश नदी – रूस 

अपनी दुनिया की सबसे बड़ी नदी की लिस्ट में सातवे नंबर पर ओब इरतीश नदी का नाम आता है। और इस नदी को ओबी नदी के नाम से भी जाना जाता है। ये नदी रूस और कजाखिस्तान में बहती है। इसकी लम्बाई 5410 किलोमीटर है। और यह साइबेरिया की तीसरी सबसे लम्बी नदी भी मानी जाती है। जबकि एशिया महादीप की ये तीसरी सबसे बड़ी नदी है।

ओब इरतीश नदी या फिर ओबी नदी को उत्तर एशिया के पश्चिम साइबेरिया क्षेत्र की एक नदी है, ओब नदी की शुरुआत रूस के अल्ताई क्रय प्रदेश के बियस्क शहर से 26 किमी दक्षिण पश्चिम में बिया नदी और कुतून नदी के संगम से होती है, ये नदी रूस और कज़ाख़िस्तान में बहती है।

8. पराना नदी – साउथ अमेरिका 

दोस्तों दुनिया की आठवीं सबसे बड़ी नदी पराना नदी है। यह नदी साउथ अमेरिका में स्थित है। और यह नदी दक्षिण अमेरिका में बहने वाली नदी अमेज़न नदी के बाद दूसरी सबसे बड़ी नदी है। इस नदी की लम्बाई कुल 4880 किलोमीटर की है। पराना नदी का मतलब यह है की “समुद्र जैसी विशाल” नदी है इस लिए इसका नाम पराना नदी रखा गया है। पराना नदी ब्राज़ील, पैराग्वे और अर्जेंटीना में बहते हुए 4880 किलोमीटर का सफर तय करती है।

9. कांगो नदी – अफ्रीका 

Duniya Ki Sabse Badi Nadi Kaunsi Hai अफ्रीका की कांगो नदी दुनिया की सबसे लम्बी नदी की लिस्ट में नावें नंबर पर आती है। यह नदी अफ्रीका महादीप की सबसे प्रमुख्य नदी में से एक है। जिसकी लम्बाई 4700 किलोमीटर है। कांगो नदी को अफ्रीका में जाइरे नदी के नाम से भी जाना जाता है।

अफ्रीका में दुनिया की सबसे लम्बी नदी नील नदी के बाद कांगो नदी अफ्रीका महादीप की सबसे लम्बी नदी कहलाती है। आपको यह जानकर हैरानी होगी की अमेज़न नदी के बाद कांगो नदी दुनिया की दूसरी सबसे ज़्यादा पानी वाली नदी है। जबकि लम्बाई के मामले में ये दुनिया की 9 नंबर की नदी कहलाती है।

10. अमूर नदी – रूस और चीन 

Duniya Ki Sabse Badi Nadi Kaunsi Hai दुनिया की सबसे लम्बी नदी कील लिस्ट में आखरी नंबर पर अमूर नदी का नाम आता है जो की रूस और चीन जैसे देश से होकर बहती है। अमूर नदी को चीन में हुई लोंग जियांग या काला ड्रैगन नदी के नाम से भी जाना जाता है। अमूर नदी की कुल लम्बाई 4,444 किलोमीटर है।

यह नदी रूस और चीन की सिमा से बहती है जिसकी वजह से यह दोनों देशो की झड़प की समस्या का कारण बनती रहती है। और ये लड़ाई इन दोनों देशो के दरमियान 17वीं शताब्दी से लेकर 20वीं शताब्दी तक चली है। इस नदी की शुरुआत पश्चिम मंचूरिया की पहाड़ियों शीलका नदी और अर्जुन नदी का मिलाप 303 मीटर की ऊंचाई पर माना जाता है।

FAQs:

Que: दुनिया की सब लम्बी नदी कौनसी है?

Ans: दुनिया की सबसे लम्बी नदी नील नदी है। जो की 6650 किलोमीटर लम्बी नदी है।

Que: दुनिया की दूसरी सबसे लंबी नदी का नाम क्या है?

Ans: दुनिया की दूसरी सबसे लम्बी नदी का नाम अमेज़न नदी है और इस नदी की लम्बाई 6400 किलोमीटर है।

Que: विश्व की प्रथम नदी कौन सी है?

Ans: विश्व की प्रथम नदी नील नदी है जो की नार्थ ईस्ट अफ्रीका में बहती है।

Que: दुनिया की तीसरी सबसे लम्बी नदी कौनसी है?

Ans: दुनिया की तीसरी सबसे लम्बी नदी यांग्त्ज़ी नदी है।

Que: दुनिया की सबसे लम्बी नदी की लम्बाई कितनी है?

Ans: दुनिया की सबसे लम्बी नदी नील नदी की लम्बाई 6650 किलोमीटर है।

Que: नील नदी की लम्बाई कितनी है?

Ans: नील नदी की लम्बाई 6650 किलोमीटर है।

Que: भारत की सबसे लम्बी नदी कौनसी है?

Ans: भारत की सबसे लम्बी नदी गंगा नदी है।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top