Duniya Ke Sabse Amir Aadmi

Duniya Ke Sabse Amir Aadmi – विश्व के 10 सबसे आमिर आदमी कौन है 2023 में?

Rate this post

नमस्कार दोस्तों, तो चलिए आज की इस नई लेख में जानते हैं कि विश्व के 10 सबसे अमीर आदमी कौन है 2023 में (Duniya Ke Sabse Amir Aadmi) इसके बारे में विस्तार से जानकारी लेते हैं। जैसा की आप सभी को पता है की दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलोन मस्क थे। लेकिन अभी हाल ही में एलोन मस्क दुनिया के सबसे अमीर आदमी अब नहीं रहे क्योंकि इनकी जगह बर्नार्ड अरनॉल्ट ने ले लिया है। जिसकी वजह से अब एलोन मस्क दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी बन गए हैं।

ऐसे में दोस्तों जब ऐसी खबरें आपकी आंखों के सामने आती है तो आपके मन में यकीनन यह सवाल आता होगा कि दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी कौन है और इनकी कुल संपत्ति कितनी है जिसके लिए आप लोग इंटरनेट और गूगल पर अपने सवाल का जवाब सर्च करते हैं। तो ऐसे में आपको कभी-कभी गूगल भी आपके सवाल का जवाब बिल्कुल सही नहीं दे पाता है।

जिसकी वजह से आप परेशान होकर इसका जवाब जानना छोड़ देते हैं। तो आज हम आपकी इस परेशानी का हाल निकालने के लिए इस लेख को लिखने का फैसला किया है जिससे आप अगर इस लेख को पूरा पढ़ते हैं तो आपको आपका सवाल 2023 में दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी कौन है (Duniya Ke Sabse Amir Aadmi Kaun Hai) इसके बारे में सब कुछ विस्तार में जानकारी मिल जाएंगे जिसके बाद आपको गूगल पर इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा।

हाल ही में फ़ोर्ब्स जोकि दुनिया के सबसे प्रसिद्ध पत्रिका है, जो हर साल अपनी दुनिया की सबसे अमीर आदमी की रिपोर्ट के जरिए दुनिया को दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट जारी करती है जिसमें दुनिया में कौन सबसे अमीर है और और उस व्यक्ति की कुल संपत्ति कितनी है इन सब के बारे में हमें जानने को मिलता है। तो आज हम आपको इसी लिस्ट के अनुसार Duniya Ka Sabse Amir Aadmi के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

विश्व के 10 सबसे अमीर आदमी कौन है?

दोस्तों, फ़ोर्ब्स जो कि दुनिया की सबसे प्रसिद्ध पत्रिका है, इसके जरिए हर साल दुनिया से सबसे अमीर आदमी की लिस्ट जारी की जाती है। इसी तरह इस साल 2023 में भी फ़ोर्ब्स के ज़रिये से अपनी लिस्ट जारी की गयी है। जिसके अनुसार वर्तमान समय में दुनिया के सबसे अमीर आदमी 2023 में बर्नार्ड अरनॉल्ट बन गए है। बर्नार्ड अरनॉल्ट की कंपनी जिसका नाम LMVH है यह कंपनी दुनिया भर में अपने बेस्ट लग्जरी आइटम्स बनाने के लिए मशहूर है। इनके बारे में बात निकली है तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि बर्नार्ड अरनॉल्ट की कंपनी LMVH एक फ्रेंच कंपनी है।

बर्नार्ड अरनॉल्ट ने अभी हाल ही में उनकी कुल संपत्ति में तेजी से बढ़ोतरी होने की वजह से इन्होंने Tesla, Space X के फाउंडर एलोन मस्क को पीछे छोड़ते हुए अब वह खुद दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। चलिए इन सब के बारे में एक-एक करके विस्तार में जाने से पहले हम आपको दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी कौन है की लिस्ट नीचे दिया है।

क्रमांक अमीर आदमी के नाम कुल संपत्ति कंपनी का नाम
 1.  बर्नार्ड अरनॉल्ट  215 बिलियन डॉलर  LVMH
 2.  एलोन मस्क  200 बिलियन डॉलर  Tesla, Space X, Twitter
 3.  जैफ बेजोस  143 बिलियन डॉलर  Amazon
 4.  लैरी एलिसन  132 बिलियन डॉलर  Oracle
 5.  बिल गेट्स  114 बिलियन डॉलर  Microsoft
 6.  वारेन बफेट  111 बिलियन डॉलर  Berkshire Hathaway
 7.  लैरी पेज  104 बिलियन डॉलर  Google
 8.  स्टीव बॉल्मर  100 बिलियन डॉलर  Microsoft, Investments
 9.  सर्जे बिरिन  99 बिलियन डॉलर  Google
 10.  कार्लोस स्लिम हेलु  95 बिलियन डॉलर  Telecom, Investments

1. बर्नार्ड अरनॉल्ट

बर्नार्ड अरनॉल्ट दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में पहले नंबर पर आते हैं। यह एक फ्रेंच इन्वेस्टर और बिजनेसमैन है। इनकी कंपनी का नाम LVMH है, जो एक पूरी दुनिया में लग्जरी ब्रांड के तौर पर जानी जाती है। वर्तमान समय में बर्नार्ड अरनॉल्ट की कुल संपत्ति 200 बिलीयन डॉलर से भी अधिक है। और यह सारी संपत्ति बर्नार्ड अरनॉल्ट अपनी लग्जरी ब्रांड की कंपनी LVMH के जरिए से कमाया है। एलवीएमएच दुनिया की सबसे महंगी लग्जरी ब्रांड बनाने वाली कंपनियों में से एक है, इस कंपनी में बहुत सारे महंगे प्रोडक्ट जैसे कि घडी, कपड़े, ज्वैलरी, परफ्यूम और अन्यथा के मुख्तलिफ प्रोडक्ट बनाकर पूरी दुनिया में सेल किये जाते है।

बर्नार्ड अरनॉल्ट ने अभी हाल ही में दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलोन मस्क को पीछे छोड़ कर खुद दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं। बर्नार्ड अरनॉल्ट की वर्तमान समय में इनकी उम्र 73 साल है। संगीत के शौकीन बर्नार्ड अरनॉल्ट ने अपनी पत्नी हेलेन मर्सियर से शादी की थी।

2. एलोन मस्क 

Duniya Ke Sabse Amir Aadmi की लिस्ट में दूसरे नंबर पर इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी टेस्ला, SpaceX और टि्वटर के सी ई ओ एलोन मस्क का नाम आता है। 2023 में एलोन मस्क की कुल संपत्ति 200 बिलियन डॉलर नापी गई है, जिसकी वजह से एलोन मस्क आज दुनिया के दूसरे नंबर के सबसे अमीर आदमी है। कुछ समय पहले एलोन मस्क की संपत्ति में इतनी तेजी से बढ़ोतरी हुई थी के जिससे वह कुछ समय के लिए दुनिया के सबसे अमीर आदमी भी बन गए थे।

एलोन मस्क एक ऐसा नाम है जो नवप्रवर्तन और व्यवधान का पर्याय है। टेस्ला, स्पेसएक्स और न्यूरालिंक के सीईओ के रूप में, मस्क इलेक्ट्रिक वाहनों, अंतरिक्ष अन्वेषण और न्यूरोटेक्नोलॉजी में अभूतपूर्व प्रगति में सबसे आगे रहे हैं। एलोन मस्क का नाम 21 वी शताब्दी में तब से क्रांतिकारी लोगों में गिना जाता है। ऐसा इसलिए कहा जाता है कि क्योंकि इनकी कंपनी टेस्ला जोकि इलेक्ट्रिक कार बनाने में माहिर है, इसी कंपनी की वजह से आज पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिक कार का इस्तेमाल किया जा रहा है और फ्यूचर भी इलेक्ट्रिक कारों का ही होने वाला है।

इसके अलावा इनकी दूसरी कंपनी SpaceX है, जिसका सबसे महत्वपूर्ण काम स्पेस यात्रा को आसान बनाना है जिसके लिए यह कंपनी और एलोन मस्क दिन रात क्रांतिकारी दिमाग लगाते रहते हैं। इन दोनों के अलावा भी इनकी बहुत सारी टेक कंपनिया है जो इन्हें हर साल अरबों रुपया कमा कर देती है।

3. जेफ बेजोस 

दुनिया की सबसे बड़ी इ कॉमर्स कंपनी अमेज़न के संस्थापक जेफ बेजोस वर्तमान समय के Duniya Ke Sabse Amir Aadmi की की लिस्ट में तीसरे नंबर पर आते हैं। जैफ बेजॉस की कुल संपत्ति 2023 में 143 बिलियन डॉलर नापी गई है। जेफ बेजोस ने अपनी कंपनी अमेज़न की स्थापना साल 1994 की थी। शुरुआती दिनों में यह कंपनी सिरको किताबें बेचा करती थी, और आज के समय में यह कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी इ कॉमर्स कंपनी बन गई है, जिस पर दुनिया की हर चीज आपको खरीदने को दिख जाएंगी। इसके अलावा अमेज़न आज के समय में और भी बहुत सारे दूसरे टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में इन्वेस्ट किया हुआ है।

4. लैरी एलिसन 

दुनिया की सबसे जानी-मानी कंप्यूटर टेक्नोलॉजी कंपनी “ओरेकल” के मालिक लैरी एलिसन 2023 में विश्व के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में छठे नंबर पर आते हैं, इनकी कुल संपत्ति की बात करें तो 2023 में 132 बिलियन डॉलर के करीब है जो इन्हें दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में लाकर खड़ा करती है। इसके अलावा लैरी एलिसन दुनिया के सबसे अमीर आदमी होने के साथ-साथ अमेरिका के 41 वे सबसे बड़े आईलैंड के मालिक भी है। एलिसन की कंपनी दुनिया भर के व्यवसायों को नवीन सॉफ्टवेयर समाधान प्रदान करती है। उनकी उद्यमशीलता यात्रा और आईटी क्षेत्र में योगदान ने सबसे धनी व्यक्तियों में उनकी स्थिति को मजबूत किया है।

5. बिल गेट्स 

Duniya Ke Sabse Amir Aadmi की लिस्ट में पांचवें नंबर पर माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के फाउंडर और सीईओ बिल गेट्स का नाम आता है। दोस्तों बिल गेट्स को दुनिया भर में किसी पहचान की जरूरत नहीं है क्योंकि यह उस समय पहले कई सालों तक दुनिया के सबसे अमीर आदमी थे।  2023 में बिल गेट्स की कुल संपत्ति 114 बिलियन डॉलर के करीब है जिसकी वजह से यह आज दुनिया के पांचवे सबसे अमीर आदमी है।

इनकी ज्यादातर संपत्ति कमाने का रास्ता माइक्रोसॉफ्ट कंपनी है, जो इन्होंने 12 साल की उम्र में स्थापक की थी। इसके अलावा बिल गेट्स आज अपनी संपत्ति का बहुत सारा हिस्सा कई अन्य क्षेत्रों में भी हिमेश का रखा है, जैसे कि रिटेल, साइंस, एनर्जी, इंजीनियरिंग और भी बहुत सारे क्षेत्र है।

6. वारेन बफेट

हमारी लिस्ट विश्व के 10 सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में छठे नंबर पर बर्कशायर हैथवे के चेयरमैन और सीईओ वारेन बफेट का नाम आता है। वॉरेन बफेट, जिन्हें अक्सर ओमाहा का ओरेकल कहा जाता है, को व्यापक रूप से इतिहास में सबसे सफल निवेशकों में से एक माना जाता है। वर्तमान समय में वारेन बफेट की कुल संपत्ति 111 बिलियन डॉलर है। जिसकी वजह से आज के दुनिया के छठे सबसे अमीर आदमी बन गए। इसके अलावा वारेन बुफेट का नाम दुनिया के सबसे सफल इन्वेस्टर में भी आता है।

7. लैरी पेज

दोस्तों आज दुनिया में किसी भी सवाल का जवाब ढूंढने के लिए हम इंटरनेट पर सर्च करते हैं तो गूगल सर्च इंजन की मदद लेते हैं। मगर क्या आपको पता है कि दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल का मालिक कौन है आज हम आपको बता दें कि गूगल सर्च इंजन का मालिक लैरी पेज है, और इसी की वजह से लैरी पेज आज दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में सातवें नंबर पर आते हैं।

लैरी पेज दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल के संस्थापक है। 2023 में गूगल के संस्थापक की कुल संपत्ति 104 बिलियन डॉलर के करीब है। लैरी पेज ने 2 साल 2006 में अरबों billion-dollar की बेकार के यूट्यूब कंपनी को खरीद लिया था। जिसके बाद से यूट्यूब आज दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो प्लेटफॉर्म बन गया है। इसके अलावा गूगल के फाउंडर लैरी पेज में अपनी संपत्ति गूगल के अलावा और भी बहुत सारे टेक्नोलॉजी के प्रोडक्ट कंपनियों में इन्वेस्ट किया हुआ है। जिसकी वजह से इनकी संपत्ति में हर साल बढ़ोतरी हो रही है।

8. स्टीव बॉल्मर 

Duniya Ke Sabse Amir Aadmi की लिस्ट में अगला नंबर पूर्वा माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ स्टीव बॉलमेर का नाम आता है। 2023 में इनकी कुल संपत्ति 100 बिलियन डॉलर के करीब है। जो इन्हें विश्व के 10 सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में आठवें नंबर पर लाकर खड़ा करती है।

2000 से 2014 तक सीईओ के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, बाल्मर ने नए बाजारों में माइक्रोसॉफ्ट के विस्तार और नवीन उत्पादों और सेवाओं के विकास का नेतृत्व किया। उनके नेतृत्व में, माइक्रोसॉफ्ट ने महत्वपूर्ण विकास देखा और नए मील के पत्थर हासिल किए। बॉल्मर की अथक इच्छा और प्रौद्योगिकी के प्रति जुनून ने कंपनी को आगे बढ़ाया और एक वैश्विक पावरहाउस के रूप में अपनी स्थिति मजबूत की।

9. सर्जे बिरिन 

अल्फाबेट के सह-संस्थापक और बोर्ड सदस्य, सर्गेई ब्रिन हमारी लिस्ट विश्व के 10 सबसे अमीर आदमी नावें नंबर पर आते हैं। सर्जे बिरिन की कुल संपत्ति 99 बिलियन डॉलर है जो उन्हें दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में नौवें स्थान पर रखती है। उन्होंने 1998 में लैरी पेज के साथ Google की सह-स्थापना की, जो 2004 में सार्वजनिक हुई और 2015 में Alphabet बन गई।

10. कार्लोस स्लिम हेलु 

कार्लोस स्लिम लैटिन अमेरिका की सबसे बड़ी मोबाइल टेलीकॉम कंपनी अमेरिका मोविल को नियंत्रित करते हैं। उनकी कुल संपत्ति 95 बिलियन डॉलर है और उनके पास न्यूयॉर्क टाइम्स और वाणिज्यिक बैंकों में भी हिस्सेदारी है। अपने परिवार के निवेश माध्यम के माध्यम से, उन्होंने मैक्सिकन निर्माण उद्योग में भी निवेश किया है।

FAQs 

Que: 2023 में विश्व के सबसे अमीर आदमी कौन है?

Ans: 2023 में विश्व के सबसे अमीर आदमी बर्नार्ड अरनॉल्ट है, जिनकी कुल संपत्ति 215 बिलियन डॉलर है।

Que: दुनिया के सबसे अमीर आदमी की कुल संपत्ति कितनी है?

Ans: दुनिया के सबसे अमीर आदमी बर्नार्ड अरनॉल्ट है जिनकी की कुल संपत्ति 215 billion-dollar है।

Que: विश्व के दूसरे सबसे अमीर आदमी कौन है?

Ans: विश्व के दूसरे सबसे अमीर आदमी एलोन मस्क है, जिनकी कुल संपत्ति 2023 में 200 बिलियन डॉलर के करीब है।

Que: विश्व के 10 सबसे अमीर आदमी कौन है 2023?

Ans: विश्व के 10 सबसे अमीर आदमी पहले नंबर पर बर्नार्ड अरनॉल्ट (215 बिलियन डॉलर), दूसरे नंबर पर एलोन मस्क (200 बिलियन डॉलर), तीसरे नंबर पर जेफ बेजोस (143 बिलियन डॉलर), चौथे नंबर पर लैरी एलिसन (132 बिलियन डॉलर), पांचवी नंबर पर बिल गेट्स (114 बिलियन डॉलर), छठे नंबर पर वारेन बफेट (111 बिलियन डॉलर), सातवें नंबर पर लैरी पेज (108 बिलियन डॉलर), आठवें नंबर पर स्टीव बॉल्मर (100 बिलियन डॉलर), नवें नंबर पर सर्जे बिरिन (99 बिलियन डॉलर), आखरी नंबर पर कारलोस स्लिम हेलू (95 बिलियन डॉलर) है।

Que: दुनिया में कितने करोड़पति है?

Ans: दुनिया में कुल 56.1 मिलियन डॉलर है।

Que: दुनिया का नंबर 1 सबसे अमीर आदमी कौन है?

Ans: दुनिया का नंबर 1 सबसे अमीर आदमी बर्नार्ड अरनॉल्ट है।

Que: दुनिया का नंबर 2 सबसे अमीर आदमी कौन है?

Ans: दुनिया का नंबर 2 सबसे अमीर आदमी एलोन मस्क है।

आज अपने क्या जाना 

दोस्तों आज हमने आपको इस लेख में विश्व के 10 सबसे अमीर आदमी कौन है 2023 में (Duniya Ke Sabse Amir Aadmi) इसके बारे में विस्तार में जानकारी दी है। यहां यह बात याद रखने वाली है कि दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट (जून 2023) के Forbs की लिस्ट के अनुसार है। और यह लिस्ट कंपनी के शेयर में उतार-चढ़ाव होने के कारण आगे चलकर बदल सकती है। अगर आपको यह लेख पढ़कर कुछ नया जानने को मिला है तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

इन सब को भी पढ़े:

Share It

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top