Duniya Ka Sabse Chota Desh

Duniya Ka Sabse Chota Desh – 2023 में 10 दुनिया के सबसे छोटे देश कौनसे है?

Rate this post

Duniya Ka Sabse Chota Desh नमस्कार दोस्तों, आज की इस लेख में हम आपको 2023 में दुनिया के सबसे छोटे देश कौनसे है इसके बारे में इस लेख में आपको विस्तार में जानकारी देने वाले है तो अगर आपको भी नहीं पता है की दुनिया का सबसे छोटा देश कौनसा है तो आज की इस लेख को आप पूरा पढ़े। अगर आप ने इस लेख को बीच में ही छोड़ दिया तो आपको नहीं पता चलेगा की जनसंख्या के अनुसार दुनिया का सबसे छोटा देश कौनसा है।

दोस्तों आज दुनिया में टेक्नोलॉजी और इंटरनेट के आने से आज हम कुछ ही मिंटो में दुनिया के किसी भी देश या लोकेशन के बारे में गूगल मैप की मदद से पता कर सकते है। लेकिन क्या आपको पता है की दुनिया कुछ इतने छोटे देश भी है जिन्हे आप गूगल मैप की मदद से भी तलाश नहीं कर सकते है। जी हां दुनिया में ऐसे बहुत सारे देश है जो क्षेत्रफल और जनसंख्या के हिसाब से बहुत ही छोटे है जिन्हे ढूंढ़ना बहुत ही मुश्किल है। और यकीनन आप भी इन देशो के नाम कभी नहीं सुने होंगे।

दोस्तों हमें अपनी क्लास और स्कूल में ये बताया जाता है ही दुनिया का सबसे छोटा देश वैटिकन सिटी है लेकिन क्या आपको पता है की ये जवाब सही नहीं है क्यूंकि असल में दुनिया का सबसे छोटा देश सीलैंड है जिसका पूरा नाम “प्रिन्सिपलिटी ऑफ़ सीलैंड” है।  इस देश की जनसंख्या और साइज के बारे में जानकर आप हैरान हो जायेगे। तो आज हम आपको इस लेख में ऐसे ही Top 10 दुनिया के सबसे छोटे देशो की लिस्ट बताने वाले है। तो चलिए ज्यादा देर न करते हुए Duniya Ka Sabse Chota Desh 2023 में इस के बारे में एक एक करके विस्तार में जानने की कोशिश करते है।

2023 में 10 दुनिया के सबसे छोटे देश कौनसे है?

दोस्तों इस लेख की शुरुआत करने से पहले हम चाहते है की आपको 2023 में 10 दुनिया के सबसे छोटे देश कौनसे है इनके नाम और क्षेत्रफल और जनसंख्या के बारे में एक लिस्ट आपको बता दे। जिससे आपको इन सब देशो के नाम और इनके बारे में थोड़ा बहुत पता चल जायेगा। इस लिस्ट में सबसे पहले स्थान पर दुनिया का सबसे छोटा देश वैटिकन सिटी (Vatican City) आता है। तो चलिए 10 दुनिया का सबसे छोटा देश की लिस्ट निचे दिए है।

क्रमांक देश  क्षेत्रफल (वर्ग किलोमीटर) कुल जनसंख्या 
 1.  वैटिकन सिटी  0.44  840
 2.  मोनाको  2.02  38,682
 3.  नाउरू  21  13,049
 4.  तुवालु  26  11508
 5.  सान मारिनो  61  33,203
 6.  लिस्टेंसटीन  160  37,666
 7.  मार्शल द्वीपसमूह  181  59,190
 8.  मालदीप  300  540,544
 9.  माल्टा  316  423,282
 10.  ग्रेनाडा  348  112,000

Duniya Ka Sabse Chota Desh – दुनिया का सबसे छोटा देश कौनसा है?

दोस्तों अगर बात करे दुनिया के सबसे छोटे देश की तो इसमें सबसे पहला नाम वैटिकन सिटी का आता है। जो की इटली देश की राजधानी रोम के बीच में स्थित है। वैटिकन सिटी देश की स्थापना साल 1929 में की गयी थी इसके बाद से इसे धीरे धीरे पूरी दुनिया में देश की श्रेणा भी मिलने लगी और आज इसे दुनिया के सबसे छोटे देश के रूप में पूरी दुनिया में जाना जाता है।

वैटिकन क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया का सबसे छोटा देशो की लिस्ट में पहले नंबर पर आता है। इसका देश का क्षेत्रफल सिर्फ 44 हेक्टेयर यानि लगभग 110 एकड़ ज़मीन पर बसा हुआ है। और इस देश की जनसंख्या करीब 840 लोगो पर निर्भर करती है। इस देश की मुख्य भाषा लातिनी है। यह ईसाई धर्म के एक सबसे बड़े समुदाय रोमन कैथोलिक चर्च का मुख्य केंद्र है।

1. वैटिकन सिटी (Vatican City)

दोस्तों जैसा की हमने आपको ऊपर पहले ही बता दिया है की Duniya Ka Sabse Chota Desh वैटिकन सिटी है। वैटिकन यूरोप महदीप के इटली देश की राजधानी के बीचो बीच में स्थित है। अगर हम इस देश के क्षेत्रफल की बात करे तो इस देश का क्षेत्रफल मात्र 44 हेक्टेयर यानि 108 एकड़ के करीब है।

और इस देश की कुल जनसंख्या मात्र 840 लोग पर निर्भर करती है। इस देश में ज़्यादा तर लोग लातिनी बोलते है इस लिए इस देश की नेशनल लैंग्वेज Latin है। और ये देश ईसाई धर्म के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। इस देश में रोमन कैथोलिक चर्च का मुख्य केंद्र है जिसक वजह से इस देश को पूरी दुनिया में बहुत इम्पोर्टेन्ट माना जाता है।

2. मोनाको (Monaco)

दोस्तों अपनी लिस्ट में दूसरे नंबर पर Duniya Ka Sabse Chota Desh मोनाको का नाम आता है। यह देश भी यूरोप महादीप में स्थित है। इस देश का क्षेत्रफल मात्र 2.02 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। इस देश की कुल जनसंख्या की बात करे तो इस देश में कुल 38,682 लोग रहते है। यह देश क्षेत्रफल के आधार पर दुनिया का सबसे ज़्यादा आबादी वाला देश माना जाता है।

इस देश में की मुद्रा यूरो (Euro) है और इस देश की नेशनल भाषा की बात करे तो इस देश में फ़्रांसीसी भाषा बोली जाती है। और इस देश में दुनिया के किसी भी देश के मुकाबले में सबसे ज़्यादा करोड़पति लोग रहते है। मोनाको देश की राजधानी का नाम ही मोनाको है और इस देश की तीन तरफ की बॉर्डर फ्रांस देश से लगती है।

3. नाऊरु (Nauru)

दोस्तों अब हमारी लिस्ट Duniya Ka Sabse Chota Desh में अगला नंबर नाउरू देश का आता है। नाउरू देश दक्षिण प्रशांत महासागर में स्थित एक छोटा डीप जैसा देश है। इस देश का क्षेत्रफल मात्र 21 वर्ग किलोमीटर है, जो की भारत के सबसे बड़े गांव गहमर के मात्र ही है। और इस देश की आबादी की बात करे तो इस देश में कुल 13,049 लोग ही रहते है। यह दुनिया का मात्र एक ऐसा देश है जिसकी कोई भी राजधानी नहीं है।

और इस देश की मुख्य भाषा नाउरूइ, अंग्रेजी है। नाउरू देश का सबसे बड़ा शहर का नाम यारेन है। और ये देश 31 जनवरी 1968 को ऑस्ट्रेलिया, नूज़ीलैण्ड और संयुक्त राष्ट्र ट्रस्टीशिप कौंसिल से अलग होकर बना था।

4. तुवालु (Tuvalu)

Duniya Ka Sabse Chota Desh की लिस्ट में चौथे नंबर पर तुवालु देश का नाम आता है। तुवालु देश के क्षेत्रफल 26 वर्ग किलोमीटर है। यह देश चार दीप और पांच येताल से मिलकर बना है। इस देश की कुल आबादी मात्र 11508 है। इस देश की राष्ट्र भाषा तुवालुयाई और अंग्रेजी है। तुवालु की राजधानी का नाम फुनाफुती है। इस देश की मुद्रा तुवालुयाई डॉलर और ऑस्ट्रलियाई डॉलर है।

5. सान मारिनो (San Marino)

हमारी इस लिस्ट दुनिया का सबसे छोटा देश में अगला नंबर सान मारिनो का नंबर आता है। ये देश भी क्षेत्रफल में इतना छोटा है की इसका क्षेत्रफल मात्र 61 वर्ग किलोमीटर है। सान मारिनो की राजधानी सान मारिनो ही है। इस देश की प्रमुख भाषा इटालियन है। सान मारिनो देश को जनवरी 2005 के जनगणना के अनुसार इस देश की कुल आबादी 33,203 है। और इस देश की मुद्रा यूरो है।

6. लिस्टेंसटिन (Liechtenstein)

हमारी लिस्ट के छठें नंबर पर दुनिया का सबसे छोटा देश लिस्टेंसटिन है। इस देश का क्षेत्रफल सभी देशो सबसे कम है। अगर इसके क्षेत्रफल की बात करे तो मात्र 160 वर्ग किलोमीटर आता है। इस देश में 2008 में जनगणना की गयी थी जिसके अनुसार ओस देश की कुल आबादी मात्र 37,666 है। इस देश की राजधानी की बात करे तो इसका नाम वदूज (Vaduz) है। और इस देश के लोग जर्मन भाषा बोलते है।

7. मार्शल द्वीपसमूह (Marshall Islands)

सातवें नंबर अपनी लिस्ट Duniya Ka Sabse Chota Desh में मार्शल द्वीपसमूह का नाम आता है। इस देश का क्षेत्रफल मात्र 181 वर्ग किलोमीटर है। और इस देश की कुल जनसंख्या 59,190 है। इस देश की मुख्य भाषा मार्शली, अंग्रेजी है और इस देश के लोगो को मार्शली के नाम से पुकारा जाता है। मार्शल द्वीपसमूह की राजधानी मजूरो (डेलेप) है।

8. मालदीव (Maldiv)

हमारी लिस्ट Duniya Ka Sabse Chota Desh में आठवें नंबर पर मालदीव देश का नाम आता है। मालदीव देश का क्षेत्रफल मात्र 300 वर्ग किलोमीटर के करीब आता है। और इस देश की आबादी 2020 की जनगणना के अनुसार 540,544 है। ये देश अपने प्यारे भारत के बहुत ही करीब है। दोस्तों आपको बतादे की मालदीव देश करीब 1200 द्वीपों से मिलकर बना एक द्वीपसमूह है। और ये देश की राजधानी और सबसे बड़ा शहर का नाम माले है। मालदीव के मुद्रा की बात करे तो इस देश में रुफिया इस्तेमाल किया जाता है। और मालदीव देश की राष्ट्रभाषा दिवेही है।

9. माल्टा (Malta)

Duniya Ka Sabse Chota Desh की लिस्ट में 9 नंबर पर माल्टा देश का नाम आता है। इस देश का क्षेत्रफल बहुत ही छोटा है। अगर इस देश के क्षेत्रफल की बात किलोमीटर में जानने की कोशिश करे तो इसका क्षेत्रफल तकरीबन 316 वर्ग किलोमीटर है और माल्टा देश की नेशनल भाषा मल्ताई और अंग्रेजी है। इस देश में कुल जनसंख्या 423,282 है। इस लिए मतला देश को दुनिया के सबसे छोटे देश की लिस्ट में शामिल किया गया है।

10. ग्रेनाडा (Grenada)

दोस्तों हमारी लिस्ट Duniya Ka Sabse Chota Desh में आखरी नंबर पर ग्रेनाडा देश का नाम आता है। इस देश में कुल 112,000 की जनसंख्या रहती है और इस देश की राजधानी सेंट जॉर्ज है। ग्रेनाडा देश के क्षेत्रफल की बात करे तो इसका कुल क्षेत्रफल मात्र 348 किलोमीटर है। और इस देश की मुख्य भाषा अंग्रेजी और पातोइस है। ग्रेनाडा देश की मुद्रा पूर्वी कैरेबियाई डॉलर (XCD) है।

जीडीपी के आधार पर दुनिया के 10 सबसे छोटे देश कौनसे है?

दोस्तों अभी हमने आपको ऊपर बताया की क्षेत्रफल के आधार 10 दुनिया के सबसे छोटे देश कौनसे है और इन सब देशो के बारे में विस्तार में जानकारी भी दी है तो चलिए अब हम आपको जीडीपी के आधार के पर दुनिया के 10 सबसे छोटे देश कौनसे है इनके बारे में एक एक देश की जानकारी विस्तार में देंगे। मगर इससे पहले आपको हम निचे जीडीपी के आधार पर 10 दुनिया के सबसे छोटे देश कौनसे है इनके नाम की लिस्ट निचे दे रहे है।

क्रमांक  देश  जीडीपी (GDP)
 1.  Central African Republic  $700
 2.  Brundi  $800
 3.  Democratic Republic Of Congo  $800
 4.  Liberia  $900
 5.  Tokelau  $1000
 6.  Malawi  $1200
 7.  Niger  $1200
 8.  Mozambique  $1300
 9.  South Sudan  $1500
 10.  Comoros  $1600

FAQs

Que: दुनिया का सबसे छोटा देश कौनसा है?

Ans: दुनिया का सबसे छोटा देश वैटिकन सिटी है जो की यूरोप महादीप में देस इटली के बीचो बीच स्थित है।

Que: दुनिया के तीन सबसे छोटे देश कौनसे है?

Ans: क्षेत्रफल के आधार पर दुनिया के तीन सबसे छोटे देशो में पहले नंबर वैटिकन सिटी है, दूसरे नंबर पर मोनाको (Monaco) और तीसरे नंबर पर नाउरू देश का नाम आता है।

Que: 27 लोगो का देश कौनसा है?

Ans: एक ऐसा देश है जहा की आबादी मात्र 27 लोगो की है जिसका नाम सीलैंड (Sealand) है। इस लिए इस देश को 27 लोगो का देश कहते है।

Que: 2023 विश्व में सबसे कम आबादी वाला देश कौनसा है?

Ans: 2023 में विश्व में सबसे कम आबादी वाला देश वैटिकन सिटी जिसकी जनसंख्या मात्र 800 लोगो की है। और ये देश यूरोप में महादीप में स्थित है।

Que: पूरी दुनिया में कुल कितने देश है?

Ans: पूरी दुनिया में कुल 196 देश है।

Que: दुनिया में पहले नंबर पर कौन सा देश आता है?

Ans: दुनिया में सबसे पहले नंबर संयुक्त राज्य अमेरिका का नाम आता है।

आज अपने क्या जाना 

दोस्तों आज की इस लेख में हमने आपको 2023 में 10 दुनिया के सबसे छोटे देश कौनसे है (Duniya Ka Sabse Chota Desh) इसके बारे में इस लेख में विस्तार में जानकारी देने की कोशिश की है मुझे उम्मीद है की आपको इस लेख से कुछ ना कुछ नया सीखने और जानने को मिला होगा। अगर ये लेख पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में प्ल्ज़ शेयर करे और हमें सपोर्ट करे ताके रोज़ ऐसी जानकरी आपको देता राहु।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top