Delhi Ke Shiksha Mantri Kaun Hai

Delhi Ke Shiksha Mantri Kaun Hai | दिल्ली के नए शिक्षा मंत्री कौन है 2024 में?

Rate this post

Delhi Ke Shiksha Mantri Kaun Hai? दोस्तों आज की लेख में हम आपको दिल्ली के नए शिक्षा मंत्री कौन है 2024 में इसके बारे में विस्तार में जानकारी देने वाले है तो अगर आपको भी नहीं पता है की वर्तमान समय में दिल्ली के शिक्षा मंत्री कौन है तो आज की इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार में जानकारी के साथ साथ दिल्ली के शिक्षा मंत्री कैसे बनते है इसके बारे में भी जानकारी देंगे।

दिल्ली भारत की राजधानी और एक प्रमुख शहर है, जिसमें भारतीय सरकार की सीट है. यह एक सांसदीय शहर है जिसे नेशनल कैपिटल टेरिटरी (National Capital Territory, NCT) के रूप में जाना जाता है. दिल्ली भारतीय गणराज्य का सिर्फ़ राज्य नहीं है, बल्कि यह देश की संविधानिक और प्रशासनिक रूप से महत्वपूर्ण है. दिल्ली शहर 13 फरवरी 1931 भारत की राजधानी बनाया गया था। उस समय से लेकर आज तक दिल्ली के शिक्षण विकास में शिक्षा मंत्री की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

दिल्ली आर्थिक और सामाजिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है. यह एक महत्वपूर्ण वाणिज्यिक केंद्र है और भारतीय सरकार के कई महत्वपूर्ण निगमों और मंत्रालयों का मुख्यालय है. इसके अलावा, दिल्ली भारतीय शिक्षा के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण है, और यहाँ पर कई प्रमुख शिक्षा संस्थान और विश्वविद्यालय हैं. भारत की व्यवस्था को संभालने के लिए बहुत तरह के मंत्रालय होते है, उनमे से एक मंत्रालय शिक्षा मंत्रालय भी होता है। अलग अलग राज्य में अलग अलग अपने शिक्षा मंत्री सरकार के द्वारा चुना जाता है।

भारत के केंद्र शासित राज्य में शिक्षा मंत्री की शुरुआत 1986 में श्री राजीव गांधी द्वारा दी गई थी। चलिए अब हम आपको इस लेख में दिल्ली के शिक्षा मंत्री कौन है वर्तमान समय में इसके बारे में जानते हैं। तो अगर आप को भी नहीं पता है की Delhi Ke Shiksha Mantri Kaun Hai तो इस लेख को आखिर तक पढ़े।

Delhi Ke Shiksha Mantri Kaun Hai?

2024 में वर्तमान समय में दिल्ली की नई शिक्षा मंत्री श्रीमती आतिशी मर्लेना सिंह (Atishi Marlena Singh) को दिल्ली के शिक्षा मंत्री का पद उन्हें दिया गया था। इनसे पहले दिल्ली के शिक्षा मंत्री का पद आम आदमी पार्टी के मंत्री मनीष सिसोदिया के पास था। लेकिन इनके ऊपर भरस्टाचार का आरोप लगने की वजह से उन्हें इस पद से हटा दिया गया था।

दिल्ली की नई शिक्षा मंत्री श्रीमती आतिशी मर्लेना को 9 मार्च 2023 कैबिनेट में मंत्री के पद की शपथ ली थी। वर्तमान समय में दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल आम आदमी पार्टी में श्रीमती आतीशी एक प्रभावशाली नेता रहे चुकी है।

दिल्ली के शिक्षा मंत्री के पद के इलावा श्रीमती आतिशी को पीडब्ल्यूडी, महिला एवं बाल विकास, ऊर्जा, आर्ट कल्चर, भाषा और टूरिज्म विभाग भी दिया गया था। आम आदमी पार्टी आतिशी एक बहुत ही बेहतरीन कार्यकर्ता और शिक्षाविद लीडर थी, जिन्हे सामाजिक कामगिरी में वर्षो का अनुभव था।

श्रीमती आतिशी मर्लेना सिंह कौन है?

दोस्तों अभी हमने आपको ऊपर बताया है की दिल्ली के शिक्षा मंत्री कौन है 2024 में ( Delhi Ke Shiksha Mantri Kaun Hai ) तो अब आपको पता चल गया दिल्ली के नई शिक्षा मंत्री श्रीमती आतिशी मर्लेना है तो आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा की आखिर श्रीमती आतिशी मर्लेना सिंह कौन है और यह कहां से आती है, जिनका जन्म कब हुआ, इनकी पढाई कहा तक हुई थी तो चलिए अब हम आपको इसी के बारे में बताते है।

श्रीमती आतिशी का जन्म दिल्ली के विश्वविद्यालय के प्रोफेसर दंपति विजय सिंह और तृप्ता सिंह के यहाँ 8 जून 1981 को हुआ था। कुछ लोगों का ऐसा मानना है की उनके पिता ने उन्हें ये नाम दिया था। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में प्रचार के दौरान आतिशी ने अपने नाम से मर्लेना शब्द हटा दिया था, क्यूंकि इसमें उनके ईसाई होने का भ्रम होता था। बहरहाल पंजाबी राजपूत परिवार में पैदा होने वाली आतिशी अब सोशल मीडिया पर अपना नाम आतिशीआप लिखती है।

Delhi Ke Shiksha Mantri Kaun Hai

आतिशी मर्लेना सिंह की शिक्षण

वर्तमान समय में दिल्ली की नई शिक्षा मंत्री श्रीमती आतिशी मर्लेना सिंह की शिक्षा की बात करें उन्होंने स्कूली शिक्षा नई दिल्ली के पूसा रोड पर स्थित है स्प्रिंगडेलस स्कूल में की है। इसके बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंत स्टेफन कॉलेज से साल 2001 में स्नातक की पढाई पूरी की फिर उसके बाद आगे की पढ़ाई उन्होंने ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी से की।

आतिशी ने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद भारत वापिस आये जिसके बाद आतिशी ने आंध्र प्रदेश त्रुषि वैली स्कूल में कुछ समय तक काम किया और एक गैर सरकारी संगठन संभावना इंस्टिट्यूट ऑफ पब्लिक पॉलिसी के साथ भी जुड़ गयी थी।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

Que: वर्तमान समय में दिल्ली के शिक्षा मंत्री कौन है?

Ans: वर्तमान समय में दिल्ली के शिक्षा मंत्री श्रीमती आतिशी मर्लेना सिंह है।

Que: श्रीमती आतिशी मर्लेना सिंह दिल्ली की शिक्षा मंत्री पद कब संभाला था?

Ans: श्रीमती आतिशी मर्लेना सिंह ने दिल्ली का शिक्षा मंत्री का पद 9 मार्च २०२३ को संभाला था।

Que: दिल्ली के पूर्व शिक्षा मंत्री कौन थे?

Ans: दिल्ली के पूर्व शिक्षा मंत्री श्री मनीष सिसोदिया थे, जिन्हे कुछ आरोपों के कारण अपना शिक्षा मंत्री का पद छोड़ना पड़ा था।

इन सब को भी पढ़ें: 

Share It

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top