CID Officer Kaise Bane – 2024 में सीआईडी अधिकारी कैसे बने?

Rate this post

दोस्तों आज किस लेख में हम आपको भारत में 2024 में सीआईडी अधिकारी कैसे बने इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं तो अगर आप भी CID Officer Kaise Bane इसके बारे में जानना चाहते हैं और आप आगे चलकर एक सीआईडी अधिकारी बनकर अपना जीवन सफल बनाना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है क्योंकि आज की इस लेख में हम आपको सीआईडी ऑफिसर कैसे बनते हैं इसके बारे में बताने के साथ-साथ एक सीआईडी अधिकारी क्या होता है और इसका कार्य क्या होता है इसके बारे में भी जानकारी देने वाले हैं।

दोस्तों मुझे पता है कि आप में से बहुत सारे लोग ऐसे होंगे जो बचपन में सोनी टीवी पर लगने वाला शो सीआईडी देखते थे। जिसे देखने के बाद ही आप लोगों में से बहुत सारे लोग आगे चलकर एक सीआईडी अधिकारी बनने का सपना देखा होगा। क्योंकि वो शो में हमें एक सीआईडी अधिकारी का क्या काम होता है और वह कैसे किसी भी क्राइम को हल करके उसे करने वाले मुजरिम को पकड़ ता है। यह सब देखकर हमारे दिल में भी यह इच्छा जागती थी के आगे चलकर हम भी ऐसे ही एक सीआईडी ऑफिसर बनकर किसी भी क्राइम को रोकने की कोशिश करेंगे।

सीआईडी भारत सरकार की एक प्रमुख को जांच एजेंसी है और सीआईडी भी भारत की पुलिस बालू का एक रूप होता है। जो भारत देश में होने वाले किसी भी गंभीर अपराधों का जांच करती है। और इसे दोबारा भारत देश में होने से रोकने की कोशिश करती है। तो चलिए ज्यादा देर ना करते हुए यह लेख CID Officer Kaise Bane 2024 में की शुरुआत करते हैं और जानते हैं कि CID Officer Ke Liye Qualification क्या है।

सीआईडी क्या है? CID Kya Hai In Hindi

भारत में सीआईडी, पुलिस संगठन की एक सबसे महत्वपूर्ण एजेंसी है, जो एक आईपीएस रैंक को क्या ऑफिसर के नियंत्रण में होती है। हम आपको यह बता दे की CID का फुल फॉर्म ” क्राईम इन्वेस्टिगेशन डिपार्मेंट (Crime Investigation Department)” है। सीआईडी भी एक तरह का भारत की पुलिस वालों का ही एक रूप होता है, जो सबसे खतरनाक अपराध जैसे, रेपरैप, मर्डर और डकैती की गुप्त रूप से जांच करता है। सीआईडी भारत के किसी भी राज्य के पुलिस बल का एक खुफिया विभाग होता है। और सीआईडी का संचालन राज्य सरकार या फिर हाई कोर्ट के जरिए किया जाता है इस संगठन की स्थापना सन 1906 में ब्रिटिश सरकार के द्वारा की गई थी।

सीआईडी अधिकारी कैसे बने? CID Officer Kaise Bane

दोस्तों अगर आप भी सीआईडी अधिकारी बनना चाहते हैं और आपको नहीं पता है कि 2024 में सीआईडी ऑफिसर कैसे बने तो चलिए अब हम आपको बता दे की CID (Crime Investigation Department) ऑफिसर बनने के लिए आपको भारत के सबसे बड़ी परीक्षा यूपीएससी देना होती है जिसमें आपको लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षा और इंटरव्यू से गुजरना होता है।

सीआईडी अधिकारी बनने के लिए सबसे पहले आपको UPSC के द्वारा आयोजित की जाने वाली लिखित परीक्षा देनी होती है, जिसे पास करने के बाद आपको शारीरिक परीक्षक यानी फिजिकल टेस्ट कराना होता है। जब आप इन दोनों परीक्षाओं को पास कर लेते हैं तो इसके बाद आपका इंटरव्यू लिया जाता है। आखिर में जब आप इंटरव्यू भी पास कर लेने के बाद ही आप एक CID Officer बनते है।

दोस्तों हम आपको इसमें यह भी बता दे की आप सीआईडी अधिकारी दो तरीके से बन सकते हैं। पहला तरीका जिसमें आप यूपीएससी के द्वारा आयोजित किया जाने वाला सिविल सर्विस की परीक्षा को पास करके बन सकते हैं इसके बारे में हमने आपको अभी ऊपर बिस्तर में जानकारी दी है। इसके अलावा दूसरा और आखिरी तरीका यह है कि आप पुलिस फोर्स को ज्वाइन करके भी बन सकते हैं।

सीआईडी अधिकारी बनने के लिए योग्यता – CID Officer Eligibility

2024 में सीआईडी अधिकारी कैसे बने? इसके बारे में जानने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि सीआईडी अधिकारी कौन बन सकता है मतलब की सीआईडी अधिकारी बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए? तो चलिए अब हम आपको नीचे CID Officer Eligibility के बारे में बताते हैं।

  • सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए आपको कम से कम 12वीं पास होना चाहिए।
  • इसके अलावा सीआईडी संगठन में अच्छी पोस्ट प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी बोर्ड से किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन पास होना चाहिए।
  • विद्यार्थी को भारत का नागरिक होना चाहिए।

सीआईडी अधिकारी बनने के लिए शारीरिक योग्यता 

दोस्तों सीआईडी अधिकारी बनने के लिए भारत सरकार की तरफ से विद्यार्थी के लिए कुछ शारीरिक योग्यता बताई गई है, जिस विद्यार्थी के द्वारा पूरा करना जरूरी है तो यह फिजिकल योग्यता कुछ इस प्रकार है :

  • सीआईडी अधिकारी बनने के लिए लड़कों के लिए ऊंचाई (Height) – 165 सेमी (लगभग 5.2 फिट) और महिलाओं के लिए ऊंचाई – 150 सेमी (लगभग 5 फिट) होनी चाहिए।
  • आपकी छाती (chest) कम से कम 76 सेमी, फूलने बाद होनी चाहिए।
  • सीआईडी अधिकारी बनने के लिए आपके देखने की क्षमता (चश्मा के साथ या बिना) – डिस्टेंट विजन: 6/6 एक में और दूसरी में 6/6 होनी चाहिए।
  • पास की देखने की क्षमता एक आंख में 0.6 और दूसरी आंख में 0.8 होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 20 वर्ष से 27 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

सीआईडी अधिकारी बनने के लिए उम्र सीमा

दोस्तों अगर आप सीआईडी ऑफिसर बनना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा कुछ इस प्रकार है :

  • सामान्य यानि (General) वर्ग के उम्मीदवार की उम्र कम से कम 20 वर्ष और अधिकतम 27 वर्ष तक होनी चाहिए।
  • और अगर आप OBC श्रेणी में आते हैं तो आपकी आयु 20 वर्षों से 30 वर्षों के बीच में होनी चाहिए।
  • इसके अलावा अगर आप SC-ST श्रेणी में मैं आते हैं तो आपकी आयु सीमा कम से कम 20 वर्ष से लेकर 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

सीआईडी ऑफिसर की परीक्षा कितनी बार दे सकते हैं?

दोस्तों अगर आप CID Officer Kaise Bane चाहते हैं और इसकी परीक्षा देना चाहते हैं तो आप इस परीक्षा को कितनी बार दे सकते हैं इसके बारे में बता रहे हैं:

  • जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार को 4 बार सीआईडी बनने की परीक्षा को अटेम्प्ट कर सकते हैं।
  • और ओबीसी (OBC) कैंडिडेट के उम्मीदवार को 7 बार तक इस परीक्षा को दे सकते है।
  • SC/ST केटेगरी के उम्मीदवार के लिए इस परीक्षा को देने के लिए कोई लिमिट नहीं होती है।

सीआईडी अधिकारी का क्या काम होता है?

CID Officer Kaise bane दोस्तों जब आप एक सीआईडी अधिकारी बन जाते हैं तो आपका सबसे महत्वपूर्ण काम यह होता है कि किसी भी अपराधीक मामलों की जांच करना के साथ राज्यों में होने वाले सभी आपराधिक मामलों जैसे चोरी, डकैती, रैप, अपहरण, मर्डर की जांच करना और इन पर रोक लगाना होता है। इन सब अपराधों की जांच सीआईडी गुप्त और खुफिया तरीके से करती है।

सीआईडी अधिकारी बनने की चयन प्रक्रिया

सीआईडी अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवारों को एक कठिन चयन प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। इस प्रक्रिया में निम्न प्रकार के परीक्षा होते हैं जिसे पास करने के बाद आप इस पद को प्राप्त कर सकते हैं।

  1. प्रारंभिक परीक्षा
  2. मुख्य परीक्षा
  3. साक्षात्कार

प्रारंभिक परीक्षा 

जब एक उम्मीदवार सीआईडी की परीक्षा के लिए आवेदन करता है तो उसके बाद उसे प्रारंभिक परीक्षा देना होती है इसमें सभी आवेदनकरता उम्मीदवार हिस्सा लेते है यह परीक्षा 200 अंको की होती है एंव इस परीक्षा के लिए आपको 2 घंटे तक का समय मिलता है जब आप इस परीक्षा में सफल हो जाते है तो उसके बाद आपको अगले चरण के लिए चुन लिया जाता है।

मुख्य परीक्षा 

जो उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा को पास कर लेते है उन्हें मुख्य परीक्षा में शामिल कर लिया जाता है इसमें आपके 2 प्रश्न पात्र होते है एंव यह परीक्षा कुल 400 अंको की होती है और इस परीक्षा के लिए आपको कुल 4 घंटे का समय दिया जाता है। फिर इस परीक्षा आपको जो मार्क्स प्राप्त होते है उसे आपके मेरिट लिस्ट में भी शामिल किया जाता है।

साक्षात्कार 

दोस्तों जब आप सीआईडी की मुख्य परीक्षा में सफलता प्राप्त कर लेते हैं तो उसके बाद आपको साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है इस प्रक्रिया में आपको एक पैनल के सामने बिठाकर आपका इंटरव्यू लिया जाता है जो करीब कर लो 20 से 25 मिनट का होता है। और यह इंटरव्यू 100 अंकों का होता है इस प्रक्रिया में आपके प्रदर्शन के आधार पर आपको अंक प्रदान किए जाते हैं।

सीआईडी में कितने पद होते हैं?

दोस्तों जब आप एक सीआईडी ऑफिसर बन जाते हैं तो आपको सीआईडी में कांस्टेबल से लेकर डीजीपी तक के पद तक पहुंच सकते हैं। सीआईडी ऑफिसर में कांस्टेबल का पद सबसे छोटा पद होता है और इसमें डीजीपी सबसे बड़ा और आखिरी पद होता है।

  • कांस्टेबल
  • सब इंस्पेक्टर
  • इंस्पेक्टर
  • डीएसपी
  • एसपी
  • डीआईजी
  • आईजीपी
  • एडीजीपी

सीआईडी एग्जाम का सिलेबस क्या है?

दोस्तों अगर आप सीआईडी ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आपने इसलिए को पूरा पढ़ने के बाद अब आपको 2024 में सीआईडी अधिकारी कैसे बने (CID Officer Kaise Bane) के बारे में पता चल गया होगा तो अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि सीआईडी एग्जाम का सिलेबस क्या होता है तो हम आपको नीचे इसके बारे में बता रहे हैं :

  • सामान्य जागरूकता
  • सामान्य बुद्धि
  • मात्रात्मक योग्यता
  • अंग्रेजी की समझ

सीआईडी अधिकारी की सैलरी कितनी होती है?

दोस्तों जब आप एक सीआईडी ऑफिसर बन जाते हैं तो हम आपको बता दें कि आपकी शुरुआती सैलरी 90000 रुपए से लेकर 500000 रुपए तक हो सकती है। एक सीआईडी ऑफिसर को वेतन के अलावा अन्य भट्ट भी मिलता है जैसे महंगाई भत्ता, यात्रा भत्ता और आवास किराया भत्ता दिया जाता है। कार्य का अनुभव होने पर वेतन में वृद्धि होती है, ऑफिसर को अपने कार्य में जैसे-जैसे अनुभव बढ़ता ही वैसे-वैसे वेतन में भी बढ़ोतरी होती है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

Que: सीआईडी ऑफिसर के लिए कौन सी पढ़ाई जरूरी है?

Ans: सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार को 12वीं पास और भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना जरूरी है।

Que: CID का फुल फॉर्म क्या है

Ans: CID का फुल फॉर्म इंग्लिश में “Crime Investigation Department” है, और हिंदी में हम इसे “आपराधिक जांच विभाग” के नाम से जानते हैं।

Que: सीआईडी ऑफिसर का कार्य क्या होता है?

Ans: एक सीआईडी अधिकारी का कार्य अपने राज्य में होने वाले आपराधिक मामले जैसे चोरी, अपहरण, डकैती, रैप, मर्डर की खुफिया तरीके से जांच करना और इन पर रोकथाम लगाना।

Que: CID बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

Ans: सीआईडी अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवार को भारत की किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना पड़ता है इसके बाद आपको संघ लोक सेवा आयोग “UPSC CSE” की परीक्षा पास करनी पड़ती है।

Que: सीआईडी ज्वाइन करने की उम्र कितनी है?

Ans: सीआईडी को ज्वाइन करने के लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 20 साल और ज्यादा ज्यादा 27 साल होना चाहिए।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

Leave a Comment