BSC Full Form In Hindi : BSC क्या है और बीएससी कैसे करे पूरी जानकारी

Rate this post

BSC Full Form In Hindi: हेलो दोस्तों जब हम जैसे ही अपनी 12th Science से पास कर लेते है तो हमारे सामने बहुत सारे विकल्प आते है जिसमे से एक BSc है जो छात्रों के बीच बहुत लोकप्रिय है तो आज हम आपको इस लेख में BSC क्या है (BSc Kya Hai In Hindi) और बीएससी कैसे करे पूरी जानकारी विस्तार में आपको देने वाले है जिसे पढ़ने के बाद आपके मन BSC कोर्स से रिलेटेड कोई भी सवाल बाकी नहीं रहेगा जिसकी वजह से आपको अपने आगे के करियर चुनने में बहुत आसानी होगी।

अगर आप अभी अभी अपनी 12th पास किये हो और आप अपना करियर विज्ञानं के क्षेत्र में बनाना चाहते है तो आपके लिए BSc कोर्स एक बहुत बढ़िया एजुकेशनल बैकग्राउंड देता है जिसे करने के बाद आपके लिए बहुत सारे करियर का दरवाज़ा खुल जाता है और इसे करने के बाद सफल व्यक्ति भी बन जाते है। तो आज के इस लेख में हम जानेगे के BSC क्या है (BSc Kya Hai In Hindi) और बीएससी कैसे करे, बीएससी करने के बाद क्या करे, बीएससी के लिए Qualification क्या है और BSC Full Form In Hindi क्या है इन सब के बारे में एक एक करके विस्तार में जानेगे।

आज के समय में हर कोई अपनी 12th साइंस स्ट्रीम से ही करता है इसका मुख्य कारण ये है की इस स्ट्रीम में दूसरी स्ट्रीम से ज़्यादा स्कोप है जसिकी वजह से BSc डिग्री बहुत अहमियत रखती है लेकिन उनके मन में ये सवाल जरूर आता होगा की आखिर बीएससी कोर्स इतना अहमियत क्यों रखता है और या फिर क्या BSc कोर्स करना उनके लिए फायदेमंद होगा? और क्या ये करना उनके लिए सही ऑप्शन होगा? और इस कोर्स को करने के बाद उनकी नौकरी के चांसेस होगा।

तो चलिए अपने करियर को सही सिम्त में ले जाने के लिए इस लेख की शुरुआत BSC क्या है (BSc Kya Hai In Hindi) से करते है और इसके बारे में विस्तार में जानने की कोशिश करते है।

BSC क्या है – BSc Kya Hai In Hindi

12वीं ख़तम करने के बाद हर स्टूडेंट के दिमाग में बीएससी करने का ख़याल आता है लेकिन जब बीएससी शब्द सुनते है सबसे पहले उनके मन यही सवाल आता है आखिर BSC क्या है (BSc Kya Hai) तो हम आपको बतादे की बीएससी ये एक Graduation डिग्री होती है जो 12वीं Science स्ट्रीम से कम्पलीट करने वाले स्टूडेंट्स कर सकते है। इस कोर्स को करने में आपको 3 साल का समय लगता है जो की Undergraduate कोर्स है और इस कोर्स में आपको 6 सेमेस्टर देखने को मिलते है।

बीएससी का फुल फॉर्म “Bachelor Of Science” है इस कोर्स को उन छात्र के लिए एक फाउंडेशन कोर्स माना जाता है, जो विज्ञान के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है। बीएससी भारत देश में सबसे लोकप्रिय कोर्सेज में से एक है और इसको करने के बाद आप अपने चुने हुए सब्जेक्ट के रिसर्च फील्ड ेमिन आगे जा सकते है और इसके इलावा इस कोर्स को कम्पलीट करने के बाद आप आप डिग्री जैसे MSc करने के लिए एलिजिबल हो जाते है। और इसी के साथ आप इस इस कोर्स के करने के बाद ग्रेजुएट कहलाते है और फिर आप किसी सरकारी नौकरी के लिए कॉम्पिटिटिव एग्जाम देने के लिए भी एलिजिबल हो जाते है।

बीएससी का फुल फॉर्म क्या है – BSC Full Form In Hindi

इस लेख में आगे बढ़ने से पहले हम ये जना लेते है की बीएससी का फुल फॉर्म क्या है (BSC Full Form In Hindi) और फिर हम इस लेख में आगे बढ़ेंगे तो काफी अच्छा होगा और हमें बीएससी के बारे में और अच्छी से समझ में आएगा।

बीएससी का Full Form “Bachelor Of Science” होता है जो एक 12वीं साइंस के छात्र के लिए एक 3 साला अंडरग्रेजुएट कोर्स होता है। बीएससी का हिंदी में मतलब विज्ञान में स्नातक होता है।

बीएससी करने के फायदे 

BSC क्या है (BSC Kya Hai In Hindi) जानने के बाद अब आपके मन में ये सवाल उठ रहा होगा की आखिर BSc करने के बाद हमें क्या फायदा होगा और बीएससी करना सही भी है या नहीं तो चलिए अब हम आपको BSC करने के फायदे के बारे में बताते है।

  • बैचलर ऑफ़ साइंस (BSc) कम्पलीट करने के बाद आपके लिए बहुत सारे करियर ऑप्शन खुल जाते है।
  • बीएससी करने के बाद आप एक ग्रेजुएट आदमी बन जाते हो।
  • बीएससी करने के बाद आप के लिए बहुत साड़ी सरकारी नौकरी के कॉम्पिटिटिव एक्साम्स देने के लिए एलिजिबल हो जाते हो।
  • इस कोर्स को करने के बाद आप साइंस स्ट्रीम में मास्टर डिग्री यानी MSc करने के लिए एलिजिबल हो जाते हो जिसे करने की बाद एक रिसर्च फील्ड में जा सकते है।
  • बीएससी करने के बाद आप अपनी आगे की पढाई को आगे बढ़ा सकते हो और यदि आप नौकरी करना चाहते है तो आप वो भी बीएससी कम्पलीट करने के बाद कर सकते है।
  • बीएससी कोर्स में आपको बहुत सारे विषय पर अपने पसंद का सब्जेक्ट चुनने का मौका मिलता है।
  • बीएससी हर कोई कर सकता यही क्यूंकि इसकी फीस ना तो बहुत ज़्यादा है और नाही बहुत कम है इस लिए इस कोर्स को करने के लिए कोई भी अफ़्फोर्ड कर सकता है।

बीएससी (BSc) कैसे करे?

अगर आप भी बीएससी करना चाहते है मगर बीएससी कैसे करे ये नहीं पता है तो मैं आपको अब यही बताने वाला हों जिसे पद कर आप असानी से बीएससी में एडमिशन ले सकते है।

बीएससी करने के लिए आपको सबसे पहले 12वीं साइंस स्ट्रीम से पास होना जरूरी है जिसमे आपको 50 प्रतिशत मार्क्स लाना होती है। और आपको बीएससी करने के लिए 12वीं में PCM या फिर PCB जैसे सब्जेक्ट को चुनना जरूरी होता है।

12वीं पास करने के बाद आप अपने मन पसंद कॉलेज में जाए और वह एडमिशन लेने की प्रक्रिया को पता करे। कुछ कुछ कॉलेज में आपको 12th मार्क्स पर एडमिशन मिल जाता है और कुछ कॉलेज में आपको बीएससी में एडमिशन लेने के लिए एन्ट्रन्स एग्जाम देना होता है। फिर आपको उसके बाद बीएससी में एडमिशन लेने के लिए एडमिशन फॉर्म भर कर उसे कॉलेज में जमा कराये

बीएससी में एडमिशन लेते समय ये ध्यान दे के आप को BSc Hons करना चाहते है या फिर Simple BSc अगर आप रिसर्च या किसी एक सब्जेक्ट में रूचि रखते है तो आप अपनी मन पसंद सब्जेक्ट चुन कर BSc Hons करे।

ये भी पढ़ें: BA क्या है और ये कैसे करे पूरी जानकारी?

बीएससी करने के लिए लोकप्रिय BSc Courses

BSc Kya Hai In Hindi ये जानने के बाद अब आपको ये भी पता होना चाहिए की बीएससी कौनसे सब्जेक्ट से करना चाहिए और बीएससी में कौन कौनसे कोर्सेज होते है जिसे आप अपनी पसंद के अनुसार चुन कर उसे कर सकते है। तो चलिए जानते है बीएससी करने के लिए लोकप्रिय BSc Courses के बारे में।

  1. BSc Mathematics
  2. BSc Chemistry
  3. BSc Biology
  4. BSc Physics
  5. BSc Microbiology
  6. BSc Biotechnology
  7. BSc Biochemistry
  8. BSc Botany
  9. BSc Zoology
  10. BSc Nursing
  11. BSc Agriculture
  12. BSc Geography
  13. BSc Economics
  14. BSc Fashion Designing
  15. BSc Home Science
  16. BSc Medical
  17. BSc LLB
  18. BSc Computer Science
  19. BSc Computer Application
  20. BSc Computer Science Hons
  21. BSc Hotel Management
  22. BSc Physical Sciences
  23. BSc Geology
  24. BSc Animation
  25. BSc Astrophysics
  26. BSc Hons
  27. BSc Audiology
  28. BSc Horticulture
  29. BSc Aviation
  30. BSc In Beauty Cosmetology
  31. BSc Industrial Chemistry
  32. BSc Interior Designer
  33. BSc Medical Lab Technology
  34. BSc Non-Medical
  35. BSc Nutrition and Dietetics
  36. BSc Physician Assistant
  37. BSc Genetics
  38. BSc Electronics
  39. BSc Occupational Theraphy
  40. BSc Environmental Science
  41. BSc Pathology
  42. BSc Finance
  43. BSc Perfusion Technology
  44. BSc Food Technology

ऊपर जितने भी नाम दिए है ये सब बीएससी कोर्सेस है जिसे आप अपनी रूचि के हिसाब से चुन कर बीएससी कर सकते है।

BSc कोर्स करने के लिए Qualification?

चलिए अब हम बात करते है की आपको बीएससी में एडमिशन लेने के लिए आपकी क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए। अगर आपको बीएससी में एडमिशन लेना है तो आपको सबसे पहले 12वीं साइंस से पास होना होता है जिसमे आपको 50 प्रतिशत मार्क्स लाना अनिवार्य होता है। ध्यान रखने वाली बात यह है की आपको इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए 12th में PCM और या फिर PCB सब्जेक्ट्स लेना होता है।

इसके बाद आप बीएससी में एडमिशन लेने के लिए काबिल होते हो। मगर कुछ कॉलेज में आपको 12th की मार्क्स पर बीएससी में एडमिशन मिल जाता है मगर कुछ कॉलेज में आपको बीएससी में एडमिशन लेने के लिए एन्ट्रन्स एग्जाम भी देना पड़ता है।

BSc करने के लिए Age Limit क्या है?

चलिए अब हम आपको बीएससी करने के लिए आपकी Age Limit कितनी होनी चाहिए। अगर आपकी उम्र 18 से 23 साल के बीच में है तो तब आप आसानी से बीएससी में एडमिशन ले सकते है। इसके लिए आपको बीएससी लिए आवेदन करना होता है।

बीएससी से क्या बनते है?

अगर आप विज्ञान के क्षेत्र में में रूचि रखते है और इसमें अपना करियर बनाना चाहते है तो आप के लिए बीएससी एक बहुत महत्वपूर्ण ऑप्शन होगा क्यूंकि बीएससी एक बेहतरीन एजुकेशनल बैकग्राउंड देता है। बीएससी करने से आप रिसर्च,प्रयोगशाला टेक्निक, फार्मोसूटिकल्स, टीचर, फशियन डिज़ाइनर, बायोटेक्नोलॉजी, जैसे विभिन क्षेत्रों में आपको नौकरी करने का अवसर मिलता है।

बीएससी की फीस कितनी होती है?

अब आप सोच रहे होंगे के हम तो मिडिल क्लास लोग है क्या हम बीएससी कर सकते है और आखिर बीएससी की फीस कितनी होती है और इस फीस को हम अफोर्ड भी कर सकते है या नहीं तो मैं आपको बतादू की आमतौर पर बीएससी करने लिए सरकारी कॉलेज में इसकी फीस 10,000 से लेकर 15,000 के बीच में होती है और यही फीस किसी कॉलेज में 2000 से लेकर 5000 हज़ार तक भी हो सकती है जो बहुत ही कम है और इस फीस को कोई भी अफ़्फोर्ड कर सकता है।

अगर आपको बीएससी करना है तो हमारे ख़याल बीएससी की फीस Maximum मान कर चले तो सरकारी कॉलेज में बीएससी करने का खर्चा 20,000 रुपये तक आ सकता है।

आज अपने क्या जाना 

दोस्तों आज हमने आपको इस लेख में BSC Full Form In Hindi और BSC क्या है (BSc Kya Hai In Hindi) और बीएससी कैसे करे पूरी जानकारी विस्तार में देने की कोशिश की है मुझे उम्मीद है की आपको इस लेख में बीएससी के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा और इस लेख से आपको कुछ नया जानने को मिला होगा। अगर आपको इस लेख में कुछ नयी जानकारी प्राप्त हुई है तो इस लेख को आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

Leave a Comment