Bharat Ke Sabse Amir Aadmi

Bharat Ke Sabse Amir Aadmi – 2023 में भारत के 10 सबसे अमीर आदमी कौन है?

Rate this post

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है आज की इस नई लेख भारत के 10 सबसे अमीर आदमी कौन है (Bharat Ke Sabse Amir Aadmi) इसके बारे में विस्तार से जानकारी देने वाली है। तो अगर आप भी दूसरे लोगों की तरह इंटरनेट पर सर्च करते रहते हैं कि भारत के सबसे अमीर वह व्यक्ति कौन है तो यह ले काफी के लिए है क्योंकि इस लेख में अभी हाल ही में जारी की गई फॉक्सो की लिस्ट ने बताया है कि 2023 में भारत के 10 सबसे अमीर आदमी कौन है। आज हम आपको इसी इसी लिस्ट की 10 सबसे अमीर आदमी के नाम और उनकी जानकारी देने वाले है।

दोस्तों अगर आप भारत देश में रहते तो आपको हमारे देश के सबसे अमीर व्यक्ति के बारे में पता होना चाहिए। वैसे जब भी भारत के सबसे अमीर आदमी के बारे में पूजा जाता है तो ज्यादातर भारतीय के दिमाग में मुकेश अंबानी का ही नाम आता है और यह सही भी है क्योंकि भारत का सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी है।

लेकिन क्या आपको पता है कि भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी के बाद किसका नंबर आता है, और क्या आपको यह पता है कि मुकेश अंबानी के बाद भारत के 10 सबसे अमीर आदमी कौन है अगर नहीं तो आज की इस लेख को पूरा आखिर तक ध्यान से पढ़िए आपको इनके बारे में और उनके बिजनेस के बारे में सब कुछ विस्तार में जानकारी पढ़ने को मिलेगी।

दोस्तों आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आता हूं बाकी भारत के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट को कैसे तैयार की जाती है। हड़ताल 2023 में भारत के 10 सबसे अमीर आदमी की लिस्ट बॉक्स में जारी कर दी गई पुलिस को कैसे तैयार की गई है उनके बारे में भी हमारी इस लेख में जानकारी देने वाले हैं। इस साल भी इस लिस्ट में मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर आदमी है।

फ़ोर्ब्स की अमीर आदमी की लिस्ट के अनुसार भारत के 3 सबसे अमीर आदमी की कुल संपत्ति को मिला दी जाए तो यह करीब 100 डॉलर से भी ज्यादा हो जाती है। तो चलिए अब जानते हैं कि 2023 में भारत के 10 सबसे अमीर आदमी कौन है (Bharat Ke Sabse Amir Aadmi) यह बारे में एक-एक करके जानते हैं।

2023 में भारत के 10 सबसे अमीर आदमी कौन है?

दोस्तों इस लेख में Bharat Ke Sabse Amir Aadmi कौन है इसके बारे में जानने से पहले हम आपको इस लेख की शुरुआत में भारत के 10 सबसे अमीर आदमी की लिस्ट नीचे दे रहे हैं जिसने हमने आपके लिए उनके नाम, कंपनी के नाम और उनकी कुल संपत्ति कितनी है इन सब के बारे में जानकारी दी है जिससे आपको कम समय में जानने को मिल जाएगा।

स्थान   नाम   कुल संपत्ति (बिलियन डॉलर में)  कंपनी का नाम 
 1.  मुकेश अंबानी  87.2 बिलियन डॉलर  रिलायंस इंडस्ट्री
 2.  गौतम अडानी  47.2 बिलियन डॉलर  अडानी ग्रुप
 3.  शपूर मिस्त्री  29.6 बिलियन डॉलर  शापूरजी पालोनजी ग्रुप
 4.  शिव नाडर  26.4 बिलियन डॉलर  एचसीएल टेक्नोलॉजी
 5.  लक्ष्मी मित्तल  18.3 बिलियन डॉलर  ArcelorMittal
 6.  राधाकिशन दमानी  17.1 बिलियन डॉलर  D-mart
 7.  साइरस पूनावाला  16.9 बिलियन डॉलर  सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया
 8.  दिलीप सांघवी  16.2 बिलियन डॉलर  सन फार्मास्यूटिकल्स
 9.  सावित्री जिंदल  14.9 बिलियन डॉलर  ओपी जिंदल ग्रुप
 10.  कुमार बिरला  14.2 बिलियन डॉलर  आदित्य बिरला ग्रुप

Duniya Ke Sabse Amir Aadmi

1. मुकेश अम्बानी 

भारत के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में पहले नंबर पर रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अम्बानी का नाम आता है। फ़ोर्ब्स की सबसे अमीर आदमी की लिस्ट के अनुसार 2023 में मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 87.2 बिलियन डॉलर है। मुकेश अम्बानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का नाम फॉर्चून ग्लोबल 500 की लिस्ट में भी आता है, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड वर्तमान समय में मार्केट वैल्यू के अनुसार भारत की सबसे बड़ी वैल्युएबल कंपनी में से एक है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अम्बानी का जन्म 19 अप्रैल 1957 को यमन में हुआ था, इनके पिता धीरूभाई अम्बानी भी भारत के सबसे अमीर आदमी थे जो गुजरात में रहते थे, आज के समय में धीरूभाई अम्बानी बिजनेस टायकून माने जाते हैं। मार्केट वैल्यू के अनुसार भारत की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की स्थापना भी धीरूभाई अम्बानी ने ही किया था।

इस समय भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अम्बानी और उनकी फैमिली मुंबई में स्थित अपने एंटीलिया बिल्डिंग में रहते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि मुकेश अंबानी की बिल्डिंग एंटीलिया वर्तमान समय में दुनिया की सबसे महंगी बिल्डिंग है जिसकी कीमत इस समय करीब 15 करोड़ है।

मुकेश अंबानी का बिजनेस आयल एंड गैस कंपनी में तो है ही, इसके अलावा इनका और बहुत सारे अन्य क्षेत्रों में भी कारोबार फैला हुआ है जैसे कि रिटेल सेक्टर, टेलीकॉम सेक्टर में साल 2016 में जियो को लांच किया गया था। और इन सभी कंपनियों से मुकेश अंबानी हर साल अरबों खरबों रुपया कमाते हैं। फ़ोर्ब्स जारी करदा लिस्ट भारत के सबसे अमीर आदमी में मुकेश अंबानी लगातार पिछले 10 सालों से भारत के सबसे अमीर वह व्यक्ति बने हुए हैं।

2. गौतम अडानी

गौतम अडानी भारत के दूसरे नंबर के सबसे अमीर आदमी है जो अडानी ग्रुप के चेयरमैन और संस्थापक है। फ़ोर्ब्स 2023 मैं भारत के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट के अनुसार गौतम अडानी की कुल संपत्ति 47.2 बिलियन डॉलर है। गौतम अडानी का जन्म 24 जून 1962 को गुजरात के अहमदाबाद शहर में हुआ था। इनका जन्म एक जैन परिवार में हुआ था। गौतम अडानी के पिता का नाम शांतिलाल अडानी है, और उनके पिता एक कपड़े का व्यापार करते थे।

गौतम अडानी ने अपनी कंपनी अडानी ग्रुप को साल 1988 स्थापना की थी। गौतम अडानी की कंपनी अडानी ग्रुप में मुख्य रूप से एनर्जी, लॉजिस्टिक्स, एग्रीकल्चर, डिफेंस, एयरोस्पेस जैसे क्षेत्रों में काम करती है। वर्तमान समय में अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी पोर्ट्स का नाम ख़बरों में खूब सुना होगा, क्यूंकि इस कंपनी को भारत सरकार ने भारत देश के 6 सबसे बड़े एयरपोर्ट को 50 साल के लिए मालिकाना हक़ सौपा है।

3. शापूर मिस्त्री 

शापूर मिस्त्री एक भारतीय व्यवसायी और शापूरजी पल्लोनजी समूह के अध्यक्ष हैं, जो निर्माण, रियल एस्टेट, बुनियादी ढांचे और इंजीनियरिंग सहित विविध व्यावसायिक हितों वाला समूह है। उनका जन्म 25 अगस्त 1969 को मुंबई, भारत में हुआ था। फ़ोर्ब्स की लिस्ट के अनुसार 2023 में शाहपुर मिस्त्री की कुल संपत्ति 29.6 बिलियन डॉलर है।

शापूर मिस्त्री प्रमुख मिस्त्री परिवार से आते हैं, जो कई पीढ़ियों से व्यवसाय में शामिल है। उनके पिता, पालोनजी मिस्त्री, परिवार के मुखिया और शापूरजी पालोनजी समूह के पूर्व अध्यक्ष हैं। मिस्त्री परिवार टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी टाटा संस में अपनी महत्वपूर्ण हिस्सेदारी के लिए भी जाना जाता है।

शापूर मिस्त्री ने अपने पिता के पद छोड़ने के बाद 2012 में शापूरजी पल्लोनजी समूह के अध्यक्ष का पद संभाला। उनके नेतृत्व में, कंपनी ने अपने परिचालन का विस्तार करना और अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाना जारी रखा है। समूह भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रमुख निर्माण परियोजनाओं में शामिल है, और रियल एस्टेट, बुनियादी ढांचे के विकास और नवीकरणीय ऊर्जा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में इसकी उपस्थिति है।

4. शिव नाडर 

भारत के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में चौथे नंबर पर एचसीएल टेक्नोलॉजी के संस्थापक और चेयरमैन शिव नाडर का नाम आता है। शिव नाडर की कुल संपत्ति 2023 में फ़ोर्ब्स की लिस्ट के अनुसार 26.4 बिलियन डॉलर है। उनके मार्गदर्शन में एचसीएल टेक्नोलॉजीज एक वैश्विक आईटी सेवा कंपनी बन गई है, जो विभिन्न क्षेत्रों में ग्राहकों को अत्याधुनिक समाधान प्रदान कर रही है। आईटी उद्योग में नादर के योगदान ने उन्हें व्यापक पहचान और प्रशंसा अर्जित की है।

शिव नाडर का जन्म 14 जुलाई 1945 तमिलनाडु राज्य में हुआ था। शिव नाडर एचसीएल को 1977 में स्थापित किया था। शिव नाडर की एचसीएल कंपनी एक इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी कंपनी है, जिसे 2008 में आईटी टेक्नोलॉजी में बेहतरीन काम करने के लिए पदम भूषण से सम्मानित किया गया था।

आज के समय में एचसीएल कंपनी के अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन, जैसे बड़े देशों के साथ साथ दुनिया भर में 50 से ज्यादा कार्यालय है। वर्तमान समय में शिव नाडर अपनी कंपनी की भागदौड़ अपनी इकलौती बेटी रोशनी नाडर मल्होत्रा को सौंप दी है। शिव नाडर ने 1990 में भारत के एजुकेशन सिस्टम को सुधारने के लिए नाडर फाउंडेशन की स्थापना की थी।

5. लक्ष्मी मित्तल 

Bharat Ke Sabse Amir Admi की लिस्ट में पांचवें नंबर पर लक्ष्मी मित्तल का नाम आता है। ArcelorMittal के अध्यक्ष और सीईओ लक्ष्मी मित्तल वैश्विक इस्पात उद्योग में एक प्रमुख व्यक्ति हैं। लक्ष्मी मित्तल फ़ोर्ब्स 2023 की भारत के सबसे आमिर आदमी की लिस्ट के अनुसार इनकी 19 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति है। लक्ष्मी मित्तल आर्सेलरमित्तल को दुनिया का सबसे बड़ा इस्पात निर्माता बनने में मदद की है। उनके रणनीतिक अधिग्रहण और परिचालन उत्कृष्टता पर ध्यान ने कंपनी को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है। इस्पात उद्योग में मित्तल के नेतृत्व ने भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक के रूप में उनकी स्थिति को मजबूत किया है।

6. राधाकिशन दमानी

Bharat Ke Sabse Amir Aadmi की लिस्ट में डी मार्ट के संस्थापक राधाकिशन दमानी का नाम छटे नंबर पर आता है। राधाकिशन दमानी की कुल संपत्ति 2023 में 17.1 बिलियन डॉलर है। राधाकिशन दमानी का जन्म 1 जनवरी 1954 में राजस्थान के शहर बीकानेर में एक मारवाड़ी परिवार में हुआ था। राधाकिशन दमानी साल 1990 से पहले स्टॉक मार्केट ब्रोकर और इन्वेस्टर हुआ करते थे, उस समय उन्होंने स्टॉक्स खरीद और बेचकर खूब पैसा कमाया था।

फिर बाद में राधाकिशन दमानी ने साल 2000 में शेयर मार्केट को छोड़कर सुपर मार्केट के बिजनेस में आ गए और d-mart की शुरुआत की। वर्तमान समय में राधाकिशन दमानी की कंपनी d-mart के भारत में कूल 234 स्टोर संचालित है। इनकी संपत्ति में d-mart की वजह से जबरदस्त बढ़ोतरी के कारण साल 2023 में राधाकिशन दमानी भारत के छठे सबसे अमीर आदमी बन गए है।

7. साइरस पूनावाला

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के संस्थापक साइरस पूनावाला Bharat Ke Sabse Amir Aadmi की लिस्ट में सातवें नंबर पर आती है। साइरस पूनावाला भारत के एक अरबपति बिजनेसमैन है, इनकी कुल नेटवर्क साल 2023 में फ़ोर्ब्स के अनुसार 16.9 बिलियन डॉलर है। साइरस पूनावाला की कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया 2019 में कोरोना वायरस के कारण वैक्सीन के निर्माण में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बन गई थी।

सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की स्थापना साइरस पूनावाला के जरिए साल 1966 में की गई थी। सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का नाम साल 2019 से पहले हम में से बहुत सारे लोग नहीं जानते थे लेकिन कोरोना वायरस के बाद यही कंपनी भारत में कोरोना वायरस की वैक्सीन Covieshield के द्वारा बनाई गई थी।

8. दिलीप सांघवी

फ़ोर्ब्स 2023 में भारत के सबसे अमीर आदमी कौन है की लिस्ट के अनुसार सन फार्मास्यूटिकल के संस्थापक दिलीप शंघवी आठवें नंबर के भारत के सबसे अमीर आदमी है। दिलीप सांघवी के पास 100 से ज्यादा देशों में 40 से अधिक फार्मास्यूटिकल्स मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी है जिसकी वजह से वर्तमान समय में इनकी कुल संपत्ति 16.2 बिलियन डॉलर है।

इसके अलावा दिलीप सांघवी कि सन फार्मा एडवांस्ड रिसर्च और बायोलाईट लाइफ साइंसेज में भी रूचि है और वर्तमान समय में दिलीप संघवी भारतीय रिज़र्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड के सदस्य भी है।

9. सावित्री जिंदल

भारत के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में अगला नंबर जिंदल ग्रुप के फाउंडर ओमप्रकाश जिंदल की पत्नी सावित्री जिंदल का नाम आता है। सावित्री जिंदल का जन्म असम राज्य के तिनसुकिया शहर में 20 मार्च 1950 में हुआ था। सावित्री जिंदल की शादी 1977 में जिंदल ग्रुप के फाउंडर ओम प्रकाश जिंदल के साथ हुई थी। और फिर जिंदल ग्रुप के फाउंडर ओम प्रकाश जिंदल का निधन साल 2005 में हुआ था। जिसके बाद से सावित्री जिंदल जिंदल ग्रुप की चेयरपर्सन बन गई थी।

जिंदल ग्रुप के फाउंडर ओम प्रकाश जिंदल साल 2013 में हरियाणा सरकार में मंत्री के पद पर भी रह चुके हैं। वर्तमान समय में सावित्री जिंदल भारत की सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में से एक है। आज के समय में भारत में जिंदल ग्रुप एक जानी-मानी स्टील कंपनी है। वर्तमान समय में जिंदल ग्रुप का नेट वर्थ 14.9 बिलियन डॉलर है।

10. कुमार बिरला

Bharat Ke Sabse Amir Aadmi की लिस्ट में आखरी नंबर पर आदित्य बिरला ग्रुप और आईडिया वोडाफोन लिमिटेड के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला का नाम आता है। यह भारत के दसवें नंबर के सबसे अमीर इंसान है। कुमार मंगलम बिरला की कुल संपत्ति 15 बिलियन डॉलर है। और उनका जन्म 14 जून 1967 को राजस्थान से ताल्लुक रखने वाले मारवाड़ी फैमिली में कोलकाता में हुआ था।

आदित्य बिरला ग्रुप आज के समय में भारत के बहुत सारे क्षेत्रों में कारोबार करते हैं, जिनमें से एक आइडिया इनकी सबसे बड़ी कंपनी है जिनके बारे में आप सब लोग तो जानते ही होंगे। लेकिन 2020 में कुमार मंगलम बिरला में अपनी कंपनी आइडिया को वोडाफोन कंपनी के साथ मिलाकर अपनी कंपनी का नाम Vi कर दिया है। टेलीकॉम सेक्टर के साथ-साथ कुमार मंगलम बिरला एजुकेशन काम करते हैं जिसमें बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी & साइंस की स्थापना की है, जिनके बारे में आपका तो जानते होंगे। और आज के समय में यह भारत की सबसे मुख्य टेक्नॉलॉजी इंस्टिट्यूट में से एक है।

FAQs

Que: भारत का सबसे अमीर आदमी कौन है?

Ans: 2023 में भारत का सबसे अमीर आदमी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मालिक मुकेश अम्बानी है। जिनकी कुल संपत्ति 2023 में 87.2 बिलियन डॉलर है।

Que: 2023 में भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अम्बानी की कुल संपत्ति कितनी है?

Ans: 2023 में भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अम्बानी की कुल संपत्ति 87.2 बिलियन डॉलर है।

Que: एशिया का सबसे अमीर आदमी कौन है?

Ans: भारत के साथ-साथ एशिया के 20 सबसे अमीर आदमी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मालिक मुकेश अम्बानी ही है।

Que: दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है?

Ans: वर्तमान समय में (जून 2023) के अनुसार दुनिया का सबसे अमीर आदमी बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Arnault) है। और इस समय में इनकी कुल संपत्ति 208 बिलियन डॉलर है।

Que: भारत के दूसरे नंबर का सबसे अमीर आदमी कौन है?

Ans: भारत के दूसरे नंबर के सबसे अमीर आदमी गौतम अडानी है।

Que: भारत के तीसरे सबसे अमीर आदमी का नाम क्या है?

Ans: भारत के तीसरे सबसे अमीर आदमी का नाम शापूर मिस्त्री है।

Que: गुजरात का सबसे अमीर आदमी कौन है?

Ans: गुजरात का सबसे अमीर आदमी मुकेश अम्बानी है।

आज आपने क्या जाना

दोस्तों आज हमने आपको इस लेख में 2023 में भारत के 10 सबसे अमीर आदमी कौन है (Bharat Ke Sabse Amir Aadmi) इसके बारे में विस्तार में जानकारी दी है। मुझे उम्मीद है कि आपको यह लेख अच्छी लगी होंगी। इसे पढ़ने के बाद आपको अब भारत के 10 सबसे अमीर आदमी कौन है और उनकी संपत्ति कितनी है इन सब के बारे में पता चल गया होगा। और इस लेख से आपको आपके सवाल का जवाब मिल गया होगा। अगर आपको यह लेख पढ़कर कुछ नई जानकारी मिली है तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में भी शेयर करें।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

5 thoughts on “Bharat Ke Sabse Amir Aadmi – 2023 में भारत के 10 सबसे अमीर आदमी कौन है?”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top