BA Kya Hai In Hindi

B.A कोर्स क्या होता है और B.A कैसे करते है – BA Kya Hai In Hindi

Rate this post

हेलो दोस्तों अगर आप अभी 12th स्टंडर्ड में हो और आपको परेशान हो के हमें बीए कोर्स करना चाहिए के नहीं तो आज हम आपको B.A कोर्स क्या होता है (BA Kya Hai In Hindi ) और B.A कैसे करते है इस के बारे में ीे लेख में विस्तार में जानने वाले है अगर आपको नहीं पता है BA Course Details In Hindi, BA कैसे करे, और BA करने के बाद क्या करना चाहिए तो इस लेख को आखिर तक पढ़ें क्यूंकि यह लेख आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकती है।

भारत में जब कोई भी विद्यार्थी 12 कक्षा पास कर लेता है तो उसके मन बहुत सारे सवालात जन्म लेते है के अब उसे कोनसा कोर्स करना चाहिए और उसके लिए कोनसा कोर्स सबसे अच्छा है क्यूंकि उस समय उसके सामने तीन कोर्स BA, BSC, B.com होता है। अगर आप अपनी पढाई Arts से की है तो आप सचेत है BA करना चाहिए या फिर नहीं और BA करने के बाद मैं क्या कर सकता हो तो आज हम आपको बीऐ के बारे में सब कुछ बताने वाले है।

अगर आप अपनी 11वी और 12वी कक्षा Arts Stream से की है तो आपके सबसे अच्छा कोर्स BA होता है जिसे करने के बाद आप आसानी से एक जॉब कर सकते है लेकिन अब आपके अंदर ये सवाल आ रहा होगा की आखिर BA कोर्स क्या होता है (BA Kya Hota Hai In Hindi) और BA कैसे करते हैं तो चलिए हम बताते है आपको इसके बारे में।

BA क्या है – What Is BA In Hindi 

Bachelor Of Arts यानि बीए एक ग्रेजुएट कोर्स है जो Humanities/Arts Stream के विद्यार्थी के लिए होता है। BA कोर्स करने के लिए 3 साल का समय लगता है और इसके सिलेबस को 6 सेमेस्टर में सामान्य रूप से विभाजित किया गया है। अगर आपके पास कोई भी स्ट्रीम से 10+2 की पढाई मुकम्मल की है तो आप BA कोर्स में आसानी से एडमिशन ले सकते है।

BA डिग्री कोर्स करने के लिए भारत में बहुत सारे कॉलेज है है जहा से आप तीन साला BA कोर्स कर सकते है और इसके करने के बाद आप ग्रेजुएट कहलाने लगते है। BA कोर्स का स्कोप भारत में बहुत ज़्यादा है इसको करने के बाद आप बहुत सारे फील्ड में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है और आगे की पढाई भी आप इसके ज़रिये से कर सकते है।

BA कोर्स क्या होता है – BA Kya Hai In Hindi

BA कोर्स का फुल फॉर्म Bachelor Of Arts है यह एक Undergraduate डिग्री होती है। जो विद्यार्थी अपनी 10+2 की पढाई Arts स्ट्रीम से की होती है तो वो लोग इस कोर्स में एडमिशन लेते है यानि BA कोर्स Arts/Humanities स्ट्रीम के अंदर आता है जिसे आप क्लास 12th कर सकते है। इस कोर्स को करने के लिए आपको पुरे तीन साल लगते है जिसके बाद आपको Bachelor Of Arts की डिग्री मिलती है और आप फिर ग्रेजुएट विद्यार्थी कहलाते है।

दुनिया में सबसे पुराणी और लोकप्रिय डिग्री BA कोर्स कहलाती है और भारत में भी इसे सबसे ज़्यादा लोग करते है। BA कोर्स बहुत सारे सब्जेक्ट्स का मिलाप होता है जो उम्मदवारो को एम्प्लायर की बदलती मानगो को पूरा करने की परमिशन देता है। BA कोर्स का सिलेबस इस तरीके से डिज़ाइन किया जाता है की जिसे विद्यार्थी पढ़ने के बाद उसके अंदर Communication, Research and Analytical Skills को बढ़ाने में मदद करती है।

BA कोर्स दो प्रकार के होते है पहला BA Pass कोर्स जिसे सिर्फ BA, BA General और BA Simple कहते है और दूसरा BA Honors होता है। लेकिन बहुत सारे विद्यार्थी BA Pass कोर्स को करते है। अगर आप UPSC जैसे एग्जाम को क्रैक करना चाहते वो स्टूडेंट BA Honours करता है क्यूंकि इस स्टूडेंट को किसी एक विषय में ज़्यादा जानकारी मिलती है जो इन परीक्षाओं के लिए फायदेमंद होता है।

बीए करने के क्या फायदे है – Advantages Of BA Course In Hindi

अगर आप बीए करते है तो इसके बहुत सारे फायदे होते है। जैसे सबसे पहले आप अगर इस कोर्स को पूरा तीन साल करते है तो आप ग्रेजुएट कहलाते है और आपको ये करने से काफी चीज़ों के बारे में अच्छी खासी नॉलेज हो जाती है जिससे आगे की पढाई आपको करने में काफी असानी होती है तो अब हम आपको कुछ बहुत महत्वपूर्ण फायदे बीए के बारे में निचे बता रहे है।

  • आज के समय भारत में ऐसी बहुत साड़ी नौकरिया है जो सिर्फ ग्रेजुएट लोगो के लिए होती है अगर आप बीए करते है आपको इन सब नौकरियों के लिए आपली करने सुविधा मिल जाती है।
  • BA करने के लिए बहुत ही कम फीस देनी पड़ती है।
  • इसे आप आसानी से 12th करने के बाद 3 साल कर सकते है।
  • बीए करने के बाद आप को आगे बहुत सारे अलग अलग कोर्स कर पाते है जैसे LLB करने के लिए हमें BA की जरूरत होती है।
  • अगर आप UPSC की परीक्षा फ्यूचर में देने का प्लान बना रहे है तो आपको इसके लिए सबसे पहले BA करना पड़ता है।
  • इस कोर्स में हमें अपने हिसाब बहुत सारे सब्जेक्ट्स चुनने की आज़ादी मिलती है।
  • BA करने के बाद आपको आसानी से कही पर भी जॉब मिल जाती है।

BA कैसे करते है?

अगर आप BA कोर्स करना चाहते है तो आपको इसके लिए आपको 12th पास करना पड़ता है और आपको अपनी 10th पास करने के बाद 11th में Arts/Humanities में अपना एडमिशन ले कर 12th पास करना होता है जिसके बाद आप आगे BA कोर्स में आसानी से एडमिशन ले सकते है।

मेरी माने तो आप को अगर 12th के बाद BA कोर्स करना चाहते है तो आप अपना 11th में एडमिशन Arts/Humanities से ले क्यूंकि इसमें आपको पहले ही BA कोर्स का बहुत सारा सिलबस पढ़ा दिया जाता है जिसकी वजह से आपको BA कोर्स करने में बहुत आसानी होती है।

BA कोर्स के बारे में जानकारी

  • BA जिसका फुल फॉर्म Bachelor Of Arts है इसे करने के लिए आपको 12th पास होना जरूरी होता है।
  • BA ये कोर्स पुरे तीन साल के लिए होता है जो 6 सेमेस्टर में बता होता है।
  • इस कोर्स को आप प्राइवेट और रेगुलर भी कर सकते ये आप पर देपेंद करता है।
  • BA कोर्स आप कोई भी स्ट्रीम जैसे Arts, BS.c, B.com किसी से भी कर सकते है।
  • BA की फीस हर जगह अलग अलग होती है अगर आप इस कोर्स को प्राइवेट कॉलेज से करते है तो आपको हर साल लगभग 20000 से 25000 रुपये लग सकते है। और अगर आप इसे गवर्नमेंट कॉलेज से करते है तो आपको बहुत ही कम फीस में एडमिशन हो जाता है।

BA करने के बाद क्या करे?

BA कोर्स कम्पलीट करने वाले विद्यार्थियों के लिए बहुत सारे रास्ते उपलब्ध होते है उम्मीदवार अपने इंटरेस्ट के अनुसार अपने लिए सब्जेक्ट सेलेक्ट कर सकता है और उस सब्जेक्ट मास्टरी करने के लिए आगे एडमिशन ले सकता है और चाहे तो वो अब जॉब भी कर सकता इन सब के लिए आपको कौनसे कोर्स में एडमिशन लेना है उनके नाम हम आपको निचे दे रहे है। और जिनके भी नाम निचे दिए है वो सब भी काफी आसान कोर्स है जिन्हे आप आसानी से कर सकते है।

  1. B.ED (Bachelor Of Education)
  2. MA (Master Of Education)
  3. LLB (Bachelor Of Law)
  4. Diploma Courses जैसे D.T.ED
  5. MBA (Master Of Business Administration)
  6. BTC (Basic Training Certificate)
  7. MSC IT (Master Of Arts In Information Technology)
  8. M.ED (Master Of Education)
  9. Fashion Designer
  10. सरकारी नौकरी के लिए Competitive Exams की तैयारी

BA का फुल फॉर्म क्या है?

ऐसा माना जाता है की BA कोर्स सबसे अच्छा और आसान तरीका है करियर बनाने का जिसमे आपको आसानी से तीन साला कोर्स करने के बाद आप ग्रेजुएट कहलाते है। अगर आपको BA करना है मगर अभी तक आपको BA फुल फॉर्म नहीं पता है तो हम बतादे की BA का Full Form “Bachelor Of Arts” है।

आज हमने क्या जाना

दोस्तों आज हमने आपको B.A कोर्स क्या होता है और B.A कैसे करते है – BA Kya Hai In Hindi इन सब सवालो के जवाब विस्तार में देने की कोशिश की है मुझे उम्मीद है की आपको ये लेख पसंद आया होगा। और इस लेख से आपको आज BA के बारे में बहुत कुछ जैसे BA Kya Hota Hai In Hindi और BA कैसे करते है और BA करने के बाद क्या कर सकते है इन सब के बारे पता चल गया होगा।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top