बीए के बाद क्या करे? BA Ke Baad Kya Kare | बीए के बाद सबसे अच्छा कोर्स व करियर ऑप्शन

4/5 - (1 vote)

दोस्तों अगर आप अपना ग्रेजुएशन बीए (BA) से कर रहे है तो इस लेख में आज हम आपको बीए के बाद क्या करे (BA Ke Baad Kya Kare) और बीए के बाद सबसे अच्छा कोर्स व करियर ऑप्शन कौनसा है इसके बारे में विस्तार में जानकारी देने वाले है। तो अगर आप भी अपने करियर को लेकर चिंता में है और अपने करियर को सफल बनाना चाहते है तो ये लखे आप के लिए एक वरदान साबित हो सकती है।

किसी भी विद्यार्थी के लाइफ में ग्रेजुएशन का समय एक ऐसा समय होता है जिस समय हम अगर अपने भविष्य के लिए सही निर्णय नहीं लिए तो यहाँ पर हमारा भविष्य भी बर्बाद हो सकता है इसलिए यह समय हर विद्यार्थी के लिए बहुत ही मुश्किल समय होता है। तो इस लिए अगर आप भी एक विद्यार्थी है और अभी आप अपनी 12 आर्ट्स से करने के बाद बीए ग्रेजुएशन कर रहे है तो आज हम आपको इस लेख में आपको बीए के बाद क्या करे और बीए के बाद सबसे अच्छा कोर्स व करियर ऑप्शन कौनसा है इनके बारे में विस्तार में जानकारी दीने वाले है।

बहुत बार स्टूडेंट के साथ ऐसा होता है की बीए ग्रेजुएशन से करने के बाद उन्हें करियर ऑप्शन के बारे में जानकारी नहीं होती है और अगर होती है तो इतने सारे ऑप्शन को देखकर परेशान हो जाते है क्यूंकि उन्हें ये समझ नहीं आता है की इतने ढेर सारे ऑप्शन में से कौनसा करियर उनके लिए सबसे अच्छा होगा।

तो मैं गुरंटी देता हो की अगर आप इस आर्टिकल बीए के बाद क्या करे (BA Ke Baad Kya Kare) और बीए के बाद सबसे अच्छा कोर्स व करियर ऑप्शन कौनसा है को पूरा और ध्यान से पढ़ते है तो आपकी ये परेशानी हल हो जाएगी। लेकिन इससे पहले हमें ये जानना चाहिए की BA क्या है।

बीए क्या है? BA Kya Hai In Hindi

दोस्तों बीए एक अंडर ग्रेजुएट कोर्स है जो 12 Arts, Science और Commerce स्ट्रीम के छात्र अपनी बारहवीं कम्पलीट करने के बाद कर सकते है। ये एक 3 साला कोर्स होता है और आमतौर से इस कोर्स को ज़्यदातर 12 आर्ट्स स्ट्रीम से पास हुए विद्यार्थी ही करते है। बीए (BA) का फुल फॉर्म “Bachelor of Arts” है और हिंदी भाषा में इसे “स्नातक” कहा जाता है।

12 कक्षा को पास करने के बाद आप किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में बीए के लिए एडमिशन ले सकते है। बीए की डिग्री हर तरह की कॉलेज में आप आसानी से ले सकते है और BA Ke Baad Kya Kare आपको अपने शहर में भी बीए की डिग्री करने वाले कई कॉलेज मिल जायेगे। और इस कोर्स को करने के लिए कम से कम 10000 रुपये से लेकर 1 लाख तक लगता है वैसे ये फीस आपके शहर और कॉलेज पर निर्भर करती है।

इस कोर्स में विधार्थी को हिस्ट्री यानि इतिहास, संगीत, राजनीती विज्ञानं, भाषाएं, मनोविज्ञान, समझशास्त्र आदि जैसे सब्जेक्ट को डिटेल पढ़ाया जाता है। और इस कोर्स को आप ऑनलाइन मोड से आगे बढ़ाया जा सकता है जो मैक्सिमम 3 साल तक बढ़ता है।

बीए की फुल फॉर्म क्या है? BA Full Form In Hindi

अभी आप ने ऊपर बीए क्या है इसके बारे में विस्तार में जाना और मुझे उम्मीद है की आपको समझ में भी आ गया होगा लें अगर हम इसके फुल फॉर्म के बारे में आपको नहीं बताया तो कैसे ये लेख कम्पलीट होगा तो चलिए अब हम आपको बीए के फुल फॉर्म के बारे में बतादे की इंग्लिश भाषा BA का Full Form “Bachelor Of Arts” है और हिंदी भाषा में इसे कला में स्नातक की उपाधि के नाम से जाना जाता है। और आर्ट्स स्ट्रीम से बैचलर की डिग्री करने वाले को अंडर ग्रेजुएट या फिर ग्रेजुएट कहा जाता है।

बीए के बाद क्या करे? BA Ke Baad Kya Kare

अब आप बीए कोर्स के बारे में सब कुछ जान लिया है और इसके फुल फॉर्म क्या है इसके बारे में भी जान लिया है तो अब हम आपके मन ये साल आ रहा होगा की आखिर बीए के बाद क्या करे तो चलिए अब हम आपको बीए के बाद करियर विकल्प के बारे में बताने जा रहे है। अगर आप बीए कर रहे है और आपको यह नहीं पता होगा की बीए के बाद सबसे अच्छा कोर्स व करियर ऑप्शन क्या है तो आप किस तरह से अपना करियर सफल बना पायेगे या।

और बीए के लिए क्या क्या कर सकते है तब तक आपको बीए कोर्स का महत्व नहीं समझ में आयेगा तो चलिए बीए के बाद आपने करियर कैसे सफलता की तरफ ले जा सकते है या फिर आपके पास किस किस तरह के करियर (BA Ke Best Course) ऑप्शन हो सकता है। आपको जो भी इनमे से पसंद हो वो आप चुन के कर सकते है और उसमे अपना करियर सफल बना सकते है। तो चलिए जानते है बीए के बाद क्या करे (BA Ke Baad Kya Kare) लेकिन उससे पहले हम आपको उन कोर्स के नाम निचे बता रहे है।

  • MA (Master Of Arts)
  • B.ed (Bachelor Of Education)
  • LLB (Bachelor of Legislative Law)
  • MBA (Master of Business Administration)
  • MSC IT ( Master of Arts In Information Technology)
  • Diploma Courses
  • BP.Ed (Bachelor of Physical Education)
  • Journalism
  • Fashion Designer
  • Hotel Management
  • Painting and Drawing
  • B.T.C (Basic Training Certificate)
  • M.ed (Master of Education)
  • Government Jobs

बीए के बाद M.A करे

कोई भी विद्यार्थी जब अपना बीए ग्रेजुएशन कम्पलीट (BA Ke Baad Kya Kare) करता है तो उसके सामने सबसे पहला और आसान कोर्स ये होता है की वो अपनी उच्च शिक्षा यानि अपने मन पसंद सब्जेक्ट से MA कर सकता है। MA एक मास्टर डिग्री कोर्स होता है। आप MA में बीए पास करने के बाद किसी भी कॉलेज और यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते है। ये आमतौर से 2 साल का होता है और ये कोर्स सिर्फ बीए करने वाले छात्र ही कर सकते है।

इस कोर्स के लिए आपका बीए पास होना ज़रूरी होता है। MA का फुल फॉर्म “Master of Arts” है। अगर आप अपने बीए जो भी विषय के बारे पड़े होंगे और यदि आप उनमे मास्टरी करना चाहते है तो इसके लिए आपको (BA Ke Baad Kya Kare) एमए की डिग्री लेनी होती है यानि के आपको MA करना पड़ता है। इसके लिए आप जिस कॉलेज से अपनी बीए कम्पलीट की है उसी कॉलेज में अपनी MA भी कर सकते है।

बीए के बाद B.ed करे 

बहुत सारे स्टूडेंट्स बीए इस लिए भी करते है की क्यूंकि उन्हें आगे चलकर बीएड में एडमिशन लेनी होती है। ये कहने का मतलब ये हुआ की अगर आपको बीएड करनी है तो आपको इससे पहले बीए करना ज़रूरी होता है। ज़्यादातर लोग ये समझते है की अगर वो बारहवीं के बाद बीए (BA Ke Baad Kya Kare) कर सकते है तो वो बारहवीं के बाद बीएड भी कर सकते है लेकिन बीएड में ऐसा बिलकुल नहीं होता है।

क्यूंकि बीएड करने के लिए बीए कम्पलीट करना अनिर्वाय होता है तो अगर आपको बीएड करना है तो पहले आपको अपनी तीन साल की बीए कम्पलीट करना है फिर उसके बाद ही आप अपना बीएड में एडमिशन ले सकते है। बीएड भी तीन साला कोर्स होता है जिसमे आपको आपके चुने हुए विषय पर 3 साल के लिए पढ़ाया जाता है और उसके बारे में सबकुछ आपको सिखाया जाता है।

बीएड का फुल फॉर्म “Bachelor of Education” होता है और इसके करने के बाद आप किसी भी स्कील में अध्यापक की नौकरी कर सकते है यानि आप किसी भी स्कूल में टीचर की जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है। इसके ज़रिये आप के पास सरकारी स्कूल में भी काम करने का अवसर होगा लेकिन उसके लिए स्कॉलर के ज़रिये आयोजित करवाई जाने वाली रीत की परीक्षा देनी होती है।

बीए के बाद LLB करे

बीए करने के बाद आप 3 साला LLB का कोर्स कर सकते है। तीन साला LLB कोर्स कम्पलीट करने के बाद आप आसानी से वकील बन सकते है। अगर आप की रूचि वकील बनने की है तो आप बीए के बाद इस कोर्स में जा सकते है , इसमें आपको रिसर्च के बारे में सिखाया जाता है और आपको इसमें भारत के कानून जैसे Constitution, IPC, CrPC के बारे में विस्तार में जानकारी दी जाती है।

अब आप सोच रहे होंगे के LLB इसका फुल फॉर्म क्या है तो LLB का इंग्लिश में फुल फॉर्म “Bachelor of Legislative Law” है इसके ज़रिये से आप बीए के बाद अपना करियर वकील की फील्ड में बना सकते है। इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आप पुरे भारत के किसी भी लॉ कॉलेज में एडमिशन लेकर इसे कम्पलीट कर सकते है।

बीए के बाद MBA करे 

अगर आप बीए करने के बाद (BA Ke Baad Kya Kare) कॉर्पोरेट सेक्टर में अपना करियर बनाना चाहते है या फिर कॉर्पोरेट सेक्टर में जाना चाहते है तो आप के लिए बीए के बाद एमबीए (MBA) सबसे अच्छा करियर ऑप्शन साबित हो सकता है। अब आप सोच रहे होंगे के MBA तो सिर्फ कॉमर्स के स्टूडेंट ही कर सकते है तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है। MBA का फुल फॉर्म “Master of Business Administration” होता है।

MBA किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन करने के बाद किया जा सकता है अगर आप किसी अच्छे इंस्टिट्यूट में MBA कम्पलीट करते है तो आपको कॉर्पोरेट सेक्टर में अच्छे पैकेज वाली जॉब मिल सकती है। ज़्यादातर इंस्टिट्यूट MBA में एडमिशन देने के लिए इंटरने एग्जाम कंडक्ट करती है।

बीए के बाद MSC IT करे 

आप को पता है की आप बीए करने के बाद MSC IT में भी अपना करियर बना सकते है और ये कोर्स सिर्फ दो साल का होता है। इस कोर्स को करने के लिए आपका सालाना खर्च 80,000 हज़ार से लेकर 3 लाख तक आता है। और इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको एक इंट्रेंस एग्जाम देना होता है। जब आप इस एग्जाम को पास कर लेते हो तो फिर आपको इसमें एडमिशन मिल सकता है।

इस कोर्स को कम्पलीट करने के बाद आप ले सामने बहुत सारे करियर ऑप्शन जैसे E-Commerce, Technical, Telecome Industry से जुड़े बहुत सारे जॉब करने का मौका मिलता है और इसमें सैलरी भी बहुत ज़्यादा मिलती है।

ये भी पढ़ें: 12th ke baad kya kare?

बीए के बाद Diploma करे 

बीए कम्पलीट करने के बाद विद्यार्थियों के पास कई तरह के डिप्लोमा कोर्स करने के विकल्प आते है अगर आपको किसी इंडस्ट्री में काम करना है और आपको जल्दी से जल्दी जॉब करके पैसा कामना है तो आपके लिए डिप्लोमा सबसे अच्छा करियर ऑप्शन है क्यूंकि इसे आप बारहवीं के बाद कर सकते है इसमें आपको बहुत सारे प्रकार की स्किल सिखाई जाती है जिसके ज़रिये से आप काम करके पैसा कमा सकते है।

  • Film Making
  • Fashion Designer
  • Animation
  • Digital Marketing
  • PGDCA – Computer Course
  • Painting and Drawing

बीए के बाद BP.Ed करे

अगर आप को स्पोर्ट्स में रूचि है और आप आगे स्पोर्ट्स में ही अपना करियर बनान चाहते है तो आप बीए के बाद बीपीएड कोर्स कर सकते है। इस कोर्स को करने के बाद आपको स्पोर्ट्स से जुड़े किसी भी क्षेत्र में रोज़गार प्राप्त हो जाती है। और इस कोर्स के लिए आपको बीए के बाद एडमिशन ले सकते है इस कोर्स की फीस और एडमिशन लेने की प्रक्रिया वगैरा उस कॉलेज और यूनिवर्सिटी से ले सकते है जहा से आप इस कोर्स को करने वाले है।

बीए के बाद Hotel Management करे

ये कोर्स आज के समय में बहुत ही तेज़ी से लोग के बीच प्रचारित हो रहा है और लोग इसे तेज़ी से कर भी रहे है इस कोर्स को करने के बाद आपको होटल में अच्छी पोस्ट में नौकरी मिलने की संभावना होती है इसके साथ ही अगर आप चाहे तो इस कपूर्स करने के बाद अपनी खुद की होटल भी खोल सकते है।

अगर आपको होटल से जुड़े क्षेत्र में रूचि है तो आप इस कोर्स को कर सकते है इस कोर्स में आपको होटल से जुड़े और होटल मैनेजमेंट के बारे में सब कुछ विस्तार में सिखाया जाता है (BA Ke Baad Kya Kare)

बीए के बाद Government Job करे

आज के समय में बीए करने के बाद सभी विधार्थियों की पहली की पसंद सरकारी नौकरी होती है या फिर हम यह भी कहे सकते है की बीए करने के बाद 90 प्रतिशत लोग सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करते है और इसमें अपना करियर बनाना चाहते है। बीए करने के बाद आपको बहुत सारे सरकारी नौकरी करने के लिए करियर ऑप्शन मौजूद है जैसे IAS, IPS, IFS, RAS, BANKING, RAILWAY, POLICE, ARMY आदि सभी में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है।

बीए के बाद सरकारी नौकरी के लिए परीक्षा

जब आप अपना बीए कम्पलीट कर लेते है तो इसके बाद आप के सामने बहुत सारे सरकारी नौकरी के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा में शामिल हो सकते है। जिसे फिर आप पास करने के बाद सरकारी नौकरी कर सकते है। इसके लिए हम आपको कुछ बहुत ही पॉपुलर सरकारी नौकरी के लिए एग्जाम के बारे में बता रहे है जिसमे आप बीए के बाद आवेदन कर सकते है।

  • UPSC (Union Public Service Comission)
  • UPSC CDS
  • UPSC CAPF
  • SSC
  • RRB
  • SSC CGL
  • RPSC
  • MPSC
  • IBPS

ये भी पढ़ें: Degree और Diploma में अंतर क्या है?

बीए के बाद सरकारी नौकरी करे

बीए के बाद अगर आप एक अच्छी और सफल ज़िन्दगी बनाना चाहते है तो आप अपनी पसंद की कोई एक सरकारी नौकरी भी कर सकते है वैसे तो भारत में 90% विद्यार्थी सरकारी नौकरी का ही खवाब देखते है और बीए के बाद वो कॉम्पिटेटिव एग्जाम की तैयारी में लग जाते है क्यूंकि बीए के बाद आसानी से कलेक्टर, इंस्पेक्टर, बैंकिंग अधिकारी, पुलिस अधिकारी, भारतीय सेना और रेलवे जैसे विभाग में आला पद पर जॉब कर सकते है।

बीए करने के फायदे

अगर आप बीए कर लेते है तो इसके बहुत सारे फायदे है जिसके बारे में अब हम आपको निचे बताने वाले है क्यूंकि भारत में बीए कोर्स बहुत कम फायदेमंद समझा जाता है और इसे करने के बाद कोई फायदा नहीं होता है तो अगर आप भी उनमे से एक है तो आज हम आपको भी बीए करने के कितने फायदे है ये निचे बताने जा रहे है।

  • बीए करने का सबसे बड़ा फायदा यह है की आपका ये कोर्स करने के बाद आप ग्रेजुएट हो जाते है।
  • इस कोर्स को करने के बाद आपके करियर के लिए बहुत सारे रस्ते ओपन हो जाते है।
  • बीए का सबसे बड़ा फायदा ये है की आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट नौकरी करने के एलिजिबल हो जाते है।
  • बीए करने के बाद आप अपना ग्रेजुएशन कम्पलीट कर लेते है और जिसकी मदद से आप किसी भी स्कूल या कॉलेज में पढ़ाने के लिए अप्लाई कर सकते है।
  • बीए करने के बाद आपके सामने रोज़गार कई सारे ऑप्शन खुल जाते है।
  • बीए करने के बाद आप सरकारी नौकरी के लिए कॉम्पिटेटिव एग्जाम देने के लिए अप्लाई कर सकते है।
  • बीए करने के बाद आप बहुत सरकारी नौकरी में जॉब के लिए आपली कर सकते है।
  • बीए करने के बाद आप टीचर, कलेक्टर, पुलिस अफसर, बैंकिंग सेक्टर, सामाजिक कार्यकर्ता, नेता बन सकते है।
  • बीए करने के बाद सिविल सेवा परीक्षा जैसे IAS, IPS, IFS, IRS जैसे सरकारी नौकरी के लिए भी अप्लाई कर सकते है।

BA करने के बाद कौन सी नौकरी मिल सकती है?

बीए करने के बाद (BA Ke Baad Kya Kare) आपको कई सारी नौकरियां करने के अवसर मिलते है जिनके लिए आप आसानी से बीए के बाद अप्लाई कर सकते है। जिनके बारे में हम आपको निचे बता रहे है।

  • बीए कम्पलीट करने वाले छात्र के लिए बहुत सारी प्राइवेट और सरकारी नौकरी करने के लिए उपलब्ध होती है। एक बीए पास छात्र सभी प्रकार की जॉब के लिए अप्लाई कर सकता है।
  • बीए कम्पलीट करने के बाद आप एक विद्यार्थी से टीचर बन जाते है यानि आप किसी स्कूल में टीचर की जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है।
  • अगर आप अपनी बीए कम्पलीट कर ली है और आपकी रूचि वकील बनने में है तो आप LLB करके वकील बन सकते है।
  • बीए पास विद्यार्थी के लिए कंप्यूटर ऑपरेटर, स्टेनोग्राफर, ऑफिस मैनेजमेंट आदि नौकरियां उपलब्ध होती है।
  • बीए पास करने के बाद आप पुलिस भर्ती के लिए अप्लाई करके पुलिस कांस्टेबल और हवलदार भी बन सकते है।
  • बीए पास करने के बाद आप भारत में सबसे बड़ी सारकारी नौकरियां जैसे IAS, IPS, IFS, IRS बनने के लिए UPSC Civil Service Examination के लिए अप्लाई कर सकते है।

FAQs

Q: BA का फुल फॉर्म क्या है?

Ans: BA का फुल फॉर्म “Bachelor of Arts” है।

Q: बीए के बाद क्या करे?

Ans: बीए के बाद आप बहुत सारे कोर्स कर सकते है जिनके नाम निचे दिए है।

  1. B.Ed
  2. MA
  3. MBA
  4. M.Ed
  5. B.PED
  6. LLB
  7. M.Sc
  8. Hotel Management
  9. Fashion Designer
  10. BTC
  11. BSTC

Q: बीए के बाद कौनसा कोर्स सबसे अच्छा है?

Ans: बीए के बाद सबसे अच्छा कोर्स MA, B.Ed, B.PED, LLB, M.ED है जिन्हे करने के बाद आप आसानी से टीचर और वकील बन जाते है।

Q: बीए कोर्स कितने साल का होता है?

Ans: बीए कोर्स तीन साल का होता है।

Q: बीए कौन आकर सकता है?

Ans: बीए कोर्स वो सभी विद्यार्थी कर सकते है जो अपनी 12th पास कर ली हो।

Q: BA करने के बाद कौनसी नौकरी मिल सकती है?

Ans: BA करने के बाद आप टीचर, वकील, सरकारी नौकरी, में जॉब मिल सकती है।

Q: BA सबसे अच्छा सब्जेक्ट कौन सा है?

Ans: BA में सबसे अच्छा Political Sceince होता है।

आज अपने क्या जाना 

दोस्तों आज हमने आपको इस लेख में बीए के बाद क्या करे (BA Ke Baad Kya Kare) इसके बारे में विस्तार में जानकारी देने की कोशिश की है मुझे उम्मीद है की आपको इस लेख में बीए के बाद करियर सफल बनाने के बारे में दी गयी जानकारी अच्छी और उपयोगी लगी होगी अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो इसे अपने और दोस्तों के साथ शेयर करे और रोज़ाना ऐसी ही लेख पढ़ने के लिए अहम्रे ब्लॉग को विजिट करते रहिये।

इन सब को भी एक बार पढ़ें:

Share It

5 thoughts on “बीए के बाद क्या करे? BA Ke Baad Kya Kare | बीए के बाद सबसे अच्छा कोर्स व करियर ऑप्शन”

  1. वाकई आप ने बीए के बाद क्या करे? इसकी बहुत अच्छी जानकारी दी है।

    Reply

Leave a Comment