Automatic Call Recording Kaise Kare

Automatic Call Recording Kaise Kare | आटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करे? 2024 में आसान तरीका

Rate this post

दोस्तों आज की इस लेख में हम आपको Automatic Call Recording Kaise Kare 2024 में इसके बारे में विस्तार में स्टेप बाय स्टेप तरीका बताने वाले हैं। दोस्तों आज के समय में अलग-अलग तरह के स्मार्टफोन बाजार में देखने को मिलते हैं जिसमें हमेशा भी तरह के फीचर्स मिल जाते हैं। आज के समय के स्मार्टफोन में हमें बेहतरीन क्वालिटी का कैमरा देखने को मिल जाता है जिसकी मदद से हम आसानी से किसी भी चीज का वीडियो रिकॉर्डिंग कर लेते हैं मगर जब बात आती है किसी की आवाज ऑटोमेटिक रिकॉर्ड करने की तो आज भी बहुत कम स्मार्टफोन में यह फीचर देखने को मिलते है।

स्मार्टफोन कंपनी की तरफ से कॉल रिकॉर्डिंग फीचर तो देखने को नहीं मिलते हैं लेकिन ऐसे बहुत सारे Call Recording App इनबिल्ट और गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है जिसकी मदद से हम आसानी से किसी की भी Call Recording कर सकते हैं। मुझे पता है कि आप में से बहुत सारे लोगों के स्मार्टफोन में इनबिल्ट Call Recording फीचर नहीं होगा जिसकी वजह से आपको परेशानी का सामना करना पड़ता होगा।

दोस्तों लेकिन आपको अब बिल्कुल भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज की इस लेख में हम आपको Call Recording Kaise Kare 2024 में के बारे में स्टेप बाय स्टेप नया तरीका बताने वाले हैं जिसे फॉलो करके आप भी 2024 में Automatic Call Recording कर सकते है। तो चलिए ज्यादा देर ना करते हुए इस लेख की शुरुआत करते हैं और जानते हैं कि Automatic Call Recording Kaise Kare 2024 में।

Automatic Call Recording Kaise Kare 

दोस्तों जैसा कि आप सभी को आज के समय में हमें किसी न किसी वजह से किसी की कॉल रिकॉर्डिंग करने की जरूरत पड़ती है लेकिन हमें स्मार्टफोन में वीडियो रिकॉर्डिंग करना तो सबको आता है मगर Automatic Call Recording करना किसी को नहीं आता है तब हम आपको नीचे 2024 में Automatic Call Recording Kaise Kare इसका तरीका स्टेप बाय स्टेप बताने वाले हैं। इन सभी तरीकों को फॉलो करके किसी की भी ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते है।

मोबाइल फ़ोन आटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करे?

Automatic Call Recording Kaise Kare 2024 में के तरीके जानने के लिए हमें सबसे पहले बिना किसी एप्लीकेशन के किसी की भी ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें इसके बारे में बता रहे हैं। आमतौर से एंड्राइड मोबाइल में आपको कॉल रिकॉर्डिंग करने का फीचर दिया जाता है। यह फीचर आपको कॉल करते वक्त डिफॉल्ट मिलता है। तो चलिए नीचे जानते हैं कि बिना अप के ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें:

स्टेप 1

दोस्तों सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में “Google Call” ऐप में चले जाना है।

स्टेप 2

इसके बाद आपको ऊपर की जानिब “तीन डॉट” पर क्लिक करना है।

स्टेप 3 

क्लिक करने के बाद आपके सामने “Setting” का ऑप्शन दिख रहा होगा तो उसपर क्लिक कर देना है।

स्टेप 4 

सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अब आपको “Call Recording” का ऑप्शन दिख रहा होगा तो उस पर क्लिक कर दे।

स्टेप 5 

अब आपको नीचे की जानीब भी स्क्रॉल करना है इसके बाद आपके सामने “Automatically Record Numbers” का ऑप्शन नजर आएगा। इसे क्लिक करके “On” करले।

स्टेप 6

ऐसा करने के बाद जिसे भी कॉल करेंगे तो उसकी कॉल रिकॉर्डिंग ऑटोमेटेकली होने लगेगी।

Automatic Call Recording कैसे बंद करे?

दोस्तों अभी हमने आपके ऊपर ऑटोमेटेकली कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें इसके बारे में तरीका बताया। लेकिन अगर आप अपने मोबाइल पर कॉल रिकॉर्डिंग को बंद करना चाहते हैं तो आपको ऑटोमेटेकली कॉल रिकॉर्डिंग ऑप्शन को डिसएबल करना होता है। तो चलिए अब हम आपको इसे कैसे डिसएबल करते हैं इसका तरीका नीचे बताते हैं।

स्टेप 1

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के “Calling App” को ओपन कर ले।

स्टेप 2

इसके बाद ऊपर दिए हुए “तीन डॉट” पर क्लिक करे।

स्टेप 3

उसके बाद “Settings” ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

स्टेप 4

सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे “Call Recording” का ऑप्शन नजर आ रहा होगा तो उस पर क्लिक कर दे।

स्टेप 5 

कॉल रिकॉर्डिंग ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने “Automatically Record Numbers” का ऑप्शन दिख रहा होगा तो वह अगर “On” है तो उसे  “Off” कर दे।

स्टेप 6

जैसे ही आप उस ऑप्शन को “Off” कर देंगे तो आपका कॉल रिकॉर्डिंग बंद हो जाएगा।

Best Automatically Call Recording करने वाले ऐप्स

दोस्तों अगर आपके स्मार्टफोन में Call Recording का ऑप्शन नहीं है तो आपको बिलकुल भी फिकर करने की जरुरत नहीं है क्यूंकि आप गूगल प्ले स्टोर से ऑटोमेटिकली कॉल रिकॉर्डिंग करने ऐप्स को अपने स्मार्टफोन में इनस्टॉल करके इस्तेमाल कर सकते है। तो चलिए अब हम आपको इस लेख में आगे कुछ ऐसे Best Call Recording App के नाम बताने वाले है जिन्हे आप इस्तेमाल कर सकते है :

  1. Automatic Call Recorder
  2. Cube Call Recorder
  3. Call Recorder ACR

Automatic Call Recorder App से कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करे?

दोस्तों जैसा की आप सभी को पता है की आटोमेटिक कॉल रिकॉर्डर ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है और ये एक बहुत ही अच्छा ऐप है। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर 4.3 की रेटिंग मिली हुई है। Automatic Call Recorder App को 10 मिलियन से ज़्यादा लोगो के द्वारा डाउनलोड किया जा चूका है। इस ऐप की मदद से आप बड़ी ही आसानी से Call Recording कर सकते है।

  • दोस्तों सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से Automatic Call Recorder App को इनस्टॉल करले।
  • ऐसा करते ही अब आप के सारे कॉल रिकॉर्ड होना शुरू हो जायेगे।

 Cube Call Recorder App की मदद सकल रिकॉर्डिंग कैसे करे?

दोस्तों गूगल प्ले स्टोर पर क्यूब कॉल रिकॉर्डर ऐप भी बहोत अच्छा ऐप है क्यूंकि इस ऐप को 4.2 की रेटिंग गूगल प्ले स्टोर पर मिली है। इस ऐप को अपने समर्टफोने में डाउनलोड करने के इसकी मदद से अपनी सारी कॉल बहोत ही आसानी से रिकॉर्ड कर सकते है।

बिना पता चले Automatic Call Recording कैसे करें?

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है की जब हम किसी की कॉल रिकॉर्डिंग करते हैं तो सामने वाले के फोन पर कॉल रिकॉर्डिंग का अनाउंसमेंट हो जाता है जिसकी वजह से उसे पता चल जाता है कि उसकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि सामने वाले वह व्यक्ति को बगैर पता चले उसकी कॉल रिकॉर्डिंग हो जाए और आप नहीं चाहते हैं कि उसे आपके द्वारा की गई कॉल रिकॉर्डिंग के बारे में पता चले।

तो आपको बिल्कुल भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब हम आपको इस लेख में आपको एक ऐप के बारे में बताने वाले हैं जिसका इस्तेमाल करके आप इस अनाउंसमेंट वॉइस को पूरी तरह से रिमूव कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि बिना पता चले Automatic Call Recording कैसे करे:

स्टेप 1 

दोस्तों सबसे पहले आपको अपने फोन की सेटिंग में चले जाना है।

स्टेप 2

इसके बाद आपको सेटिंग के सर्च बार में “Text To Speech Output” वाले ऑप्शन को सर्च कर लेना है।

स्टेप 3 

अब आपको “Preferred Engine” नामी ऑप्शन को तलाश करके क्लिक कर देना है।

स्टेप 4

इतना करने के बाद अब आपको “TTSLexx” ऑप्शन नजर आ रहा होगा तो उसे पर क्लिक कर देना है।

स्टेप 5 

अगर आपके फोन में TTSLexx वाला ऑप्शन नहीं दिया हुआ है तो आपको TTSLexx App गूगल प्ले स्टोर में सर्च करके डाउनलोड कर लेना है।

स्टेप 6

उस ऐप को डाउनलोड करने के बाद अब आपके स्मार्टफोन में TTSLexx का ऑप्शन दिखने लगेगा। इसके बाद इसके नीचे आपको लैंग्वेज का ऑप्शन दिखाया जाएगा।

स्टेप 7 

तो दोस्तों इसमें आपको Chinese Language के ऑप्शन को सेलेक्ट कर लेना है।

स्टेप 8

दोस्तों जब आप लैंग्वेज सेलेक्ट कर लेते है तो आपको Speech Rate का विकल्प दिखेगा तो उसे बढ़ाकर फूल कर देना है और उसके निचे ही आपको Pitch नामी ऑप्शन को घटाकर Zero कर देना है।

स्टेप 9

अब आपको आखिर में दोस्तों अपने स्मार्टफोन के “Caller Dialer” के ऐप इन्फो में जाकर “Clear Cache” ऑप्शन पर क्लिक करके उसे क्लियर कर देना है। याद रहे है ऐसा करने से आपका कोई भी कांटेक्ट नंबर डिलीट नहीं होगा, तो आप इसे निश्चित होकर कर सकते है। दोस्तों आपके ऐसा करने से कोई भी कॉल रिकॉर्डिंग के दौरान रोबोटिक साउंड नहीं आएगा।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top