Assam Ke Shiksha Mantri Kaun Hai

Assam Ke Shiksha Mantri Kaun Hai | 2024 में असम के शिक्षा मंत्री कौन है?

Rate this post

दोस्तों आज की इस लेख में हम भारत देश का सबसे महत्वपूर्ण उत्तर पूर्वी राज्य Assam Ke Shiksha Mantri Kaun Hai? के बारे में जानकारी देने वाली है। तो अगर आप भी भारत देश के राज्य असम के निवासी है तो आपको भी 2024 में असम के शिक्षा मंत्री कौन है? इसके बारे में पता होना चाहिए और अगर आपको नहीं पता है तो आज आपको इस लेख को पढ़ने के बाद वर्तमान समय में असम के शिक्षा मंत्री कौन है और उनका नाम क्या है, असम के शिक्षा मंत्री का कार्य क्या होता है, असम के शिक्षा मंत्री कैसे बनते है इन सब के बारे में विस्तार में जानकारी देने वाले है।

असम भारत के पूर्वी भाग में स्थित एक राज्य है, जिसकी राजधानी दिसपुर है। यह राज्य अपने प्राकृतिक सौंदर्य, सांस्कृतिक धरोहर, वन्यजीव और विविधता के लिए प्रसिद्ध है। असम की सीमाएँ उत्तर पूर्वी भारत, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, आरूणाचल प्रदेश और मेघालय से मिलती हैं। यह ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे स्थित है, और इसका पर्याप्त पानी संसाधन, फसलों की उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

2024 में असम के शिक्षा मंत्री कौन है?

दोस्तों चलिए अब हम आपको बताते हैं कि Assam Ke Shiksha Mantri Kaun Hai? तो दोस्तों वर्तमान समय 2024 असम के शिक्षा मंत्री श्री रनोज पेगु है जो 10 मई 2021 से आसाम के शिक्षा मंत्री के पद पर विराजमान है। श्री रनोज पेगु ने अपने पिछले चुनाव में काफी भारी वोटों से जीत हासिल किये थे जिसकी वजह से उन्हें भारतीय जनता पार्टी की तरफ से आसाम के शिक्षा मंत्री का पद दिया गया था।

श्री रनोज पेगु 2021 आसाम के शिक्षा मंत्री का पद संभालने के बाद से आसाम में इन्होंने शिक्षा विकास में बहुत अच्छी और प्रभाव काम किये है। इन्होंने 10 मई 2021 में अपने शिक्षा मंत्री के पद को संभालने के लिए शपथ ग्रहण किया था। जब से लेकर अभी तक रनोज पेगु शिक्षा में बहुत सारे महत्वपूर्ण बदलाव एंव सुधार किए हैं। उनके शिक्षा नीति के कारण ही आज सभी छात्रों को अच्छा शिक्षण मिला है।

वर्तमान समय में आसाम के शिक्षा मंत्री श्री रनोज पेगु ने असम राज्य के घेमाजी शहर से अपने लिए इलेक्शन में खड़े हुए थे जहां के लोग बहुत ही भारी मात्रा वोटों से जीत दी है जब से वह घेमाजी शहर के प्रख्यात नेता बन गए हैं। वर्तमान समय के आसाम के गवर्नर और मुख्यमंत्री शिक्षा के क्षेत्र में इनके कार्यों को देखकर प्रभावित है।

श्री रनोज पेगु का जीवन परिचय

असम राज्य में रनोज पेगू एक अत्यंत प्रसिद्ध व्यक्ति हैं। वे न केवल प्रमुख बल्कि एक महत्वपूर्ण व्यक्तित्व भी हैं। Assam Ke Shiksha Mantri Kaun Hai वर्तमान में रनोज पेगू असम के शिक्षा मंत्री हैं, जिन्होंने अपने कार्यभार को 10 मई 2021 को संभाला था। उन्होंने पिछले चुनाव के बाद, 10 मई 2021 को, असम के शिक्षा और प्लेन ट्राइब और बैकवर्ड क्लासेस (non-BTC) के मंत्री के रूप में पद स्वीकार किया था।

वही, रनोज पेगू ने धेमाजी से सदस्य विधान सभा (MLA) के रूप में चुनाव लड़ा था और उस चुनाव में उन्होंने भारी मतों की जीत हासिल की थी। इसके बाद, उन्हें असम के शिक्षा मंत्री बनाया गया है और वर्तमान में वे असम राज्य के शिक्षा मंत्री के पद पर कार्यरत हैं।

Assam Ke Shiksha Mantri Kaun Hai

रोनोज पेगू एक विशेष भारतीय राजनीतिज्ञ हैं, और वर्तमान में वे असम के शिक्षा मंत्री के पद पर कार्यरत हैं। उन्होंने अपना जन्म 12 फरवरी, 1962 को असम के बोकाखाट में पाया था। रोनोज पेगू के पिता का नाम श्री शिशुराम पेगू है। Assam Ke Shiksha Mantri Kaun Hai उनकी पत्नी का नाम ममोनी पर्मेय है, जो एक सरकारी सेवा अधिकारी हैं (असम सिविल सेवा)। जब बात उनके बच्चों की आती है, तो उनकी एक पुत्री है, जिनका नाम जोन्युम अयांग पेगू है।

रनोज पेगू ने 1978 में जोरहाट के शंकरदेव सेमिनरी स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की। इसके पश्चात्, उन्होंने नॉर्थ लखीमपुर कॉलेज से प्री-यूनिवर्सिटी की परीक्षा पास की। उन्होंने 1987 में गौहाती मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की डिग्री भी प्राप्त की है।

रानोज पेगू जी से संबंधित कुछ रोचक तथ्य:

  1. रानोज पेगू वर्तमान में 2022 में असम के शिक्षा मंत्री हैं।
  2. रानोज पेगू असम की क्षेत्रीय पार्टी गण मुक्ति के पूर्व पार्टी नेता रहे हैं।
  3. 2019 में, उन्होंने गण मुक्ति से इस्तीफा दिया और धेमाजी उपचुनाव में भाजपा के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा।
  4. वे धेमाजी विधानसभा क्षेत्र से दूसरी बार विधायक हैं।
  5. उन्हें मैदानी जनजाति और पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री के रूप में भी चुना गया है।
  6. उनकी पत्नी एसीएस (ACS) ऑफिसर हैं।
  7. उन्होंने शिक्षा में एमबीबीएस की डिग्री प्राप्त की है।
  8. रानोज पेगू जी सोशल मीडिया पर भी सक्रिय रहते हैं।
  9. वे वर्तमान में 60 साल के ऊपर की आयु में हैं।
  10. उन्होंने असम के शिक्षा मंत्री बनने के बाद से बहुत प्रसिद्ध हो गए हैं।
  11. उन्होंने कई बार न्यूज चैनलों में इंटरव्यू दिए हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

Que: असम में वर्तमान शिक्षा मंत्री कौन है?

Ans: असम में वर्तमान शिक्षा मंत्री श्री रनोज पेगु है।

Que: असम का खेल मंत्री कौन है?

Ans: असम के खेल मंत्री सोनोवाल है।

Que: 2023 में असम के शिक्षा मंत्री कौन है?

Ans: 2023 में असम के शिक्षा मंत्री श्री रनोज पेगु है।

Que: रनोज पेगु असम के शिक्षा मंत्री कब से है?

Ans: रनोज पेगु ने असम के शिक्षा मंत्री का पद 10 मई 2021 को संभाला था।

इन सब को भी पढ़ें:

Share It

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top